OMG: देखें दुनिया की सबसे लंबी कार, तोड़ा अपना ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

World’s Longest Car: दुनिया की इस सबसे लंबी कार में एक डाइविंग बोर्ड, जकूज़ी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स के साथ तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Monika
Update:2022-03-12 08:13 IST

दुनिया की सबसे लंबी कार (फोटो : सोशल मीडिया )

World's Longest Car: दुनिया की सबसे लंबी कार (World's Longest Car) अब अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड  तोड़ते हुए कई सालों बाद सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) की मानें तो "द अमेरिकन ड्रीम" नामक इन कार की लंबाई अब 30.54 मीटर (यानी 100 फीट और 1.50 इंच) है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वापस से बहाल की गई इस कार की तस्वीरें साझा की है।

आपको बता दें कि इस कार को मूल रूप से 1986 में कैलिफोर्निया के बरबैंक में जे. ओहरबर्ग द्वारा बनाया गया था। उस वक़्त इस कार को लंबाई 60 फीट थी।

अब इसी कार में बदलावों को अंजाम देते हुए इसकी लंबाई को बढ़ाकर 100 फ़ीट से अधिक कर दिया गया है। इस कार की अत्यधिक लंबाई होने के चलते इसमें बैठने वाले लोगों की विलासिता का पूरा ख्याल रखा गया है। आपको बता दें कि इसमें एक बड़ा वाटरबेड यानी पानी का बिस्तर है, एक डाइविंग बोर्ड, जकूज़ी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स के साथ एक स्विमिंग पूल जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।

कार में हेली पैड भी मौजूद

इसी के साथ सबसे चौंकानें वाली बात यह है कि इसमें हेली पैड भी मौजूद है, जो 5000 पाउंड तक का वजन सह सकता है। इस हेलीपैड को स्टील ब्रैकेट के साथ कार पर लगाया गया है। इसी के साथ 100 फ़ीट से अधिक लम्बी इस कार में 75 से अधिक लोग आसानी से बैठ सकते हैं।

द अमेरिकन ड्रीम कार 

आपको बता दें कि "द अमेरिकन ड्रीम" (the American Dream) नामक यह कार कई फिल्मों में दिखाई दी है तथा इसे अक्सर किराए पर ली जाती थी लेकिन इसकी अधिक रखरखाव लागत के चलते लोगों ने लोगों ने इसकी ओर ध्यान देना बंद कर दिया, जिसके चलते काफी लंबे समय बाद अब इस कार को बहाल कर नए रूप में सामने लाया गया है।

इस कार को नए रूप में बहाल करने में करीब 3 साल का समय लग है तथा इस दौरान इसकी कुल कीमत करीब $250,000 आई है।

Tags:    

Similar News