सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, सरकार की इस स्कीम से मिलेंगे कई फायदे

केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी किया है। इस बॉन्ड स्कीम में पैसा लगाने के लिए आज आखिरी मौका है।

नई दिल्ली: देश भर में लागू लॉकडाउन के दौरान सोने के भाव में काफी गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान सरकार भी आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी किया है। इस बॉन्ड स्कीम में पैसा लगाने के लिए आज आखिरी मौका है। इसकी ब्रिकी 20 अप्रैल से शुरु की जा चुकी है। गॉल्ड बॉन्ड केवल चार दिनों 20 से 24 अप्रैल तक ही सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इसलिए आज आपके पास इस स्कीम में पैसा लगाने के लिए आखिरी मौका है।

यह भी पढ़ें: बंगाल में छिड़ी ये नई जंग, आमने सामने राज्यपाल और ममता बनर्जी

दी जा रही है ये छूट

अगर आप भी इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आप 1 ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जा रही है। यानि 10 ग्राम पर आपको 500 रुपये की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। अब बहुत से लोगों के मन में यह ख्याल भी आया होगा कि क्या इस दौरान सोना खरीदना फायदेमंद रहेगा या नहीं।

कितनी है गोल्ड बांड की कीमत?

सरकार ने गोल्ड बांड के लिए प्रति ग्राम का भाव 4,639 तय किया है। यानि आपको 10 ग्राम के लिए 46390 का भाव रखा गया है। ऑनलाइन खरीदने पर आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी। छूट के बाद आपको 10 ग्राम सोने के लिए 45890 रुपये की कीमत देनी होगी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू करने की तैयारी, होगी 12 हजार CISF जवानों की तैनाती

46 हजार के नीचे ट्रेड कर रहा सोना

वहीं MCX पर देखा जाए तो पिछले सप्ताह सोने का भाव 47 हजार पार करने के बाद अभी सोना 46 हजार के नीचे ट्रेड कर रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, इश्यू प्राइस सब्सक्रिप्शन से पहले वाले हफ्ते के अंतिम तीन कार्य दिवस के लिए IBJA द्वारा जारी 999 प्योरिटी वाले सोने के क्लोजिंग प्राइस के सिंपल एवरेज से रुपये में तय होगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ग्राहक बैंक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), पोस्ट ऑफिस, या बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) से भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सरकार ने बनाया मास्टर प्लान, ऐसे पटरी पर आएगी सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था

53 हजार तक जा सकता है सोने का भाव

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पिछले दिनों सोने के भाव में तेजी आने के बाद सरकार ने गोल्ड बॉन्ड का भाव 4639 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। हालांकि सोने के इस भाव को देखते हुए इंवेस्टर्स को निराशा हो सकती है। अर्थव्यवस्था में आगे भी चलकर मंदी का ही अनुमान है, इसलिए सोने के भाव में अभी तेजी बनी रहेगी। इसका फायदा गोल्ड बॉन्ड निवेशकों को मिलेगा।

बताया जा रहा है कि सोने के भाव में इस साल के अंत तक तेजी जारी रहेगी। ऐसे में इस साल के अंत तक सोने का भाव 53 हजार तक जा सकता है। इस वजह से सॉवरेन गोल्ड बांड के निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर, 4 मरीजों पर ट्रायल में चौंकाने वाले नतीजे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।