×

चीनी कंपनियों को बड़ा झटकाः Google-Jio के साथ आने से आईं सदमें में

मुकेश अंबानी ने सस्ते एंड्रॉयड फोन को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। गूगल के साथ मिलकर रिलायंस एक एंड्रॉयड बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगी।

Shreya
Published on: 17 July 2020 10:03 AM GMT
चीनी कंपनियों को बड़ा झटकाः Google-Jio के साथ आने से आईं सदमें में
X

नई दिल्ली: बुधवार को रिलायंस जियो (Reliance Jio) की 43वीं एजीएम के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industry Chairman Mukesh Ambani) ने कई बड़े एलान किए। इसमें से एक बड़ी घोषणा करते हुए अंबानी ने कहा कि गूगल (Google) जियो प्लेटफॉर्म्स (JIO Platforms) में 7.7 फीसदी हिस्सा 33 हजार 737 करोड़ रुपये में खरीदेगी।

यह भी पढ़ें: भारत को तगड़ा झटका: अब इस प्रोजेक्ट से भी बाहर, कई सालों से था इंतजार

सस्ते एंड्रॉयड फोन को लेकर किया बड़ा एलान

मुकेश अंबानी ने सस्ते एंड्रॉयड फोन को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। गूगल के साथ मिलकर रिलायंस एक एंड्रॉयड बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगी। जियो और गूगल का प्लान है भारत को 2G-मुक्त बनाना। जियो के इस एलान के बाद चीनी कंपनियों में हड़कंप मच गया है। भारतीय बाजार (Indian Market) में जमी हुई चीनी कंपनियों में खलबली मच गई है।

यह भी पढ़ें: ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी: अब ऐसे बुक कर सकेंगे यात्री टिकट, जाने नए नियम

चीनी कंपनी का भारतीय बाजार में है काफी दबदबा

बता दें कि चीन का भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री (Indian mobile industry) और बाजार में काफी दबदबा रहा है। चीन के लिए हमेशा से ही भारत एक बड़ा बाजार रहा है। लेकिन जियो को बाजार का समीकरण बदलने के लिए जाना जाता है। जियो ने जब से बाजार में एंट्री मारी है, तब से भारत में इंटरनेट, डेटा और कॉलिंग की दरों में जोरदार क्रांति देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: 10 लाख पार हुई संक्रमितों की संख्या, इन राज्यों के आंकड़ें हैं डराने वाले

चीनी कंपनियों को लगा गहरा सदमा

वहीं अब रिलायंस जियों अपने स्मार्टफोन को मार्केट में उतारने की तैयारी में जुट गई है और इस काम के लिए जियो ने गूगल और क्वालकॉम के साथ भागीदारी की है। जियो के इस कदम से भारतीय बाजार में जम चुकी चीनी कंपनियों को गहरा सदमा लगा है।

ये चीनी कंपनियां इसलिए हैं मार्केट में पॉपुलर

मौजूदा समय में चीनी मोबाइल कंपनियों शाओमी (Xiaomi), रियलमी (Realme), ओप्पो (Oppo), विवो (Vivo) का भारतीय बाजारों में कब्जा है। ये कंपनियां अपने एंट्री लेवल के फोन के चलते मार्केट में काफी पॉपुलर कंपनियां हैं। बाजार की हिस्सेदारी में भी चीनी कंपनियों का काफी दबदबा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी कंपनियां मिड रेंज और प्रीमिय रेंज फोन में अपना वर्चस्व (Supremacy) स्थापित कर रही हैं। फिलहाल ग्राहको के पास किफायती फोन के संबंध में चीनी फोन के अलावा काफी कम ऑप्शन्स उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: राजनाथ की चेतावनी: भारत की ज़मीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता, लेह में गरजे रक्षा मंत्री

चीनी कंपनियों को बाजार का समीकरण बदलने की चिंता

जियो के फैसले से चीनी कंपनियों को बाजार का समीकरण बदलने की चिंता सता रही है। चीनी कंपनियां पहली बार इतनी चिंता में हैं। माना जा रहा है कि बाजार में नई क्रांति लाने वाले जियो के गूगल के साथ स्मार्टफोन बाजार में उतरने के साथ ही बाजार में उथल-पुथल मच सकती है। मौजूदा समय में भारत में चीन के सामानों का बहिष्कार करने को लेकर काफी आवाजें उठाई जा रही हैं, जिसका जियो और गूगल को भरपूर फायदा मिल सकता है।

जल्द आ सकता है जियो का 5जी स्मार्टफोन

इन सबमें महत्वपूर्ण बात ये है कि रिलायंस जियो ने 5जी तकनीक विकसित करने का एलान किया है। जियो ने कहा है कि अगले साल तक 5जी तकनीक लॉन्च की जा सकती है। मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो एंट्री लेवल 5जी स्मार्टफोन लेकर आएगी।

यह भी पढ़ें: दुनिया का बड़ा साइबर अटैक: ट्वीटर पर किया हमला, अकाउंट सेफ रखने के लिए करे ये

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story