Free Corona Test: तेजी से शुरू धोखाधड़ी, चुटकियों में खाली हो रहा अकाउंट

देशभर में लोग कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में कई लोग कोरोना संकट का फायदा उठाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।

Free Corona Test Scam

Free Corona Test Scam

नई दिल्ली: देशभर में लोग कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में कई लोग कोरोना संकट का फायदा उठाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच ठगों ने धोखाधड़ी का नया रास्ता खोज निकाला है। इस बीच ठग लोगों की मजबूरियों का इस्तेमाल कर उन्हें अपने जाल में फंसा रहे हैं। ऐसे में अगर Free Corona Test को लेकर आपको कोई मैसेज या फिर मेल आता है तो फिर सतर्क हो जाएं, क्योंकि ये मैसेज ठग की तरफ से भी हो सकता है।

चुटकियों में खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

ऐसा कोई भी मैसेज या मेल आए, जिसमें फ्री में कोरोना टेस्ट कराने की बात कही जा रही है तो आप सावधान हो जाएं। क्योंकि इन मैसेज या मेल के जरिए आपका स्मार्टफोन या कंप्यूटर हैक कर के ठग आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 40,000 आतंकवादी: पाकिस्‍तान आतंकवाद का केंद्र, भारत के लिए चल रहा ये खूनी चाल

ऐसे हो रही है ठगी

अगर आपको मोबाइल पर मैसेज या ई मेल आया है, जिसमें जिसमें लिखा हो कि यहां अपनी जानकारी दें और आपका फ्री में कोरोना टेस्ट किया जाएगा। अब जैसे ही आप अपनी सूचनाएं यहां देते हैं, ठग आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर को हैक कर लेगा। इसके बाद आपकी गोपनीय और संवेदनशील सूचनाएं उसके हाथों लग जाएगी। ऐसे में आपका बैंक अकाउंट खाली भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: भूकंप से हिला देश: जोरदार झटकों से कांप उठे सभी, डर के मारे घरों से भागे लोग

corona scam

फेक मैसेज और मेल को लेकर बैंक कर रहे सतर्क

इस मैसेज और मेल के बारे में भारतीय बैंक ने पहले से ही अपने ग्राहकों को अलर्ट कर दिया है। अब विदेशी बैंक बी अपने ग्राहकों को इसके बारे में आगाह कर रहे हैं। इसके अलावा सिटी बैंक भी अपने कस्टमर्स को इस बारे में संदेश भेज कर बता रहे हैं। सरकार ने भी पहली ही इसे लेकर लोगों को अलर्ट कर दिया है।

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहक सावधान: RBI ने फ्रॉड को लेकर किया आगाह, दी ये अहम जानकारी

CERT-In ने फ्रॉड को लेकर जारी की एडवाइजरी

इंडिया कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम (CERT-In) ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि आपको इस तरह का मैसेज या मेल मिलता है तो वह फिशिंग कैंपेन (Phishing campaign) का हिस्सा है। ये ठग आपको एक ऐसी वेबसाइट पर ले जाएंगे, जहां से आपके फोन या सिस्टम में वारयस डाल दिया जाएगा और इसके जरिए आपकी जानकारियां उन्हें हासिल हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: मूंछे वाले भगवान राम: ऐसा होगा रामलला का अवतार, अब इस पर मचा बवाल

ऐसी हो सकती हैं फिशिंग मेल आईडी

इस तरह फिशिंग मेल की आईडी [email protected] जैसी हो सकती है। इस मेल के सब्जेक्ट में subject: Free Covid-19 testing for all residents of DElhi, Mumbai, Hyderabad, Chennai and Ahmedabad जैसी बातें लिखी हो सकती है। इस मेल को खोलने पर आपसे कई जानकारी मांगी जाती है। वहीं इसे लेकर सरकार भी एडवाइजरी जारी कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: सुशांत मामले की सीबीआई जाँच की नीतीश की सिफ़ारिश को जल्द स्वीकार करेगा केंद्र

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App