सोने में रिकॉर्ड तेजी: 50 हजार तक पहुंची कीमत, नौ सालों में पहली बार हुआ ऐसा

सोने-चांदी की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी देखी गई है। ऐसा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई तेजी और रुपये में आई कमजोरी के चलते हुआ है।

नई दिल्ली: सोने-चांदी की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी देखी गई है। ऐसा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई तेजी और रुपये में आई कमजोरी के चलते हुआ है। बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने में 723 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई है, जबकि चांदी में नरमी देखने को मिली है। चांदी की कीमत 104 रुपये प्रति किलोग्राम कम हुई है।

क्या है सोने चांदी की नई कीमत?

कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी के बाद सोने की नई कीमत 49 हजार 898 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। वहीं मंगलवार को सोना 49 हजार 175 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी की कीमत 104 रुपये प्रति किलोग्राम कम होने के बाद आज दाम 50 हजार 520 रुपये प्रति किलो हो गया है।

यह भी पढ़ें: मोदी करेंगे संबोधित: कल वाराणसी के लोगों से करेंगे बात, इस पर होगी चर्चा

48,954 रुपये पर खुला सोने का भाव

बता दें कि बुधवार सुबह देशभर के सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 510 रुपये प्रति 10 ग्राम उछल कर 48,954 रुपये पर खुला और शाम को यह 49,898 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया। वहीं चांदी के दाम ने पचास हजार का आंकडा पार कर लिया है। चांदी की कीमत प्रति किलोग्राम 50520 रुपये रही।

यह भी पढ़ें: छा गए भोजपुरिया: पवन सिंह और मोनालिसा ने दिखाया जलवा, मचाया तहलका

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में आया 815 करोड़ का निवेश

दुनियाभर में कोरोना वायरस संकट के चलते शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच मई में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में 815 करोड़ रुपये का निवेश आया है। इसकी वजह निवेशकों द्वारा निवेश के सुरक्षित विकल्पों को चुनना बताया जा रहा है। पिछले साल अगस्त 2019 से गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में कुल 3 हजार 299 करोड़ रुपये का निवेश आया है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का बड़ा प्रदर्शन: कानपुर मुठभेड कांड का किया विरोध, हुई गिरफ्तारी

नौ साल में पहली बार हुआ ऐसा

वहीं बुधवार को वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोने का भाव 0.05 फीसदी की तेजी के साथ पिछले नौ सालों के बाद पहली बार 1810.80 डॉलर प्रति औंस तक उछला। साल 2011 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब सोना ने 1800 डॉलर पति औंस के स्तर को तोड़ा है।

यह भी पढ़ें: सॉरी मम्मी-पापा: ईमानदार महिला अधिकारी ने की आत्महत्या, भ्रष्टतंत्र का ऐसा दबाव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।