×

चीन को तगड़ा झटका: रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों का ठेका किया कैंसिल

भारतीय रेलवे ने बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट ऑफ़ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन ग्रुप कंपनी लिमिटेड के साथ प्रोजेक्ट को खत्म करने का फैसला लिया है।

Shreya
Published on: 18 Jun 2020 11:31 AM GMT
चीन को तगड़ा झटका: रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों का ठेका किया कैंसिल
X

नई दिल्ली: लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के कर्नल समेत 20 सैनिक शहीद हो गए। जिसके लेकर देश में आक्रोश का माहौल है। वहीं इस बीच देश ने चीन को एक और तगड़ा झटका दिया है। देश में चीन का बहिष्कार किया जा रहा है। अब इस क्रम में भारतीय रेलवे ने चीन को दिया गया 470 करोड़ का ठेका किया रद्द कर दिया है।

यह भी पढ़ें: सीमा पर मुठभेड़ शुरू: मस्जिद में छिपे खूंखार आतंकवादी, सेना लगातार अलर्ट पर

इसलिए रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला

दरअसल, भारतीय रेलवे ने बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट ऑफ़ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन ग्रुप कंपनी लिमिटेड के साथ प्रोजेक्ट को खत्म करने का फैसला लिया है। डेडिकेटेड फ्राइट कॉरिडोर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) ने इस चीनी कंपनी को कॉन्‍टेक्‍ट दिया गया था, जिसे काम में लेटलतीफी के चलते रद्द किया गया है।

भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी से खत्म किया करार

बता दें कि भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी से अपना करार खत्म कर दिया है। चीनी कंपनी के साथ साल 2016 में 471 करोड़ का करार हुआ था। जिसके तहत कंपनी को 417 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक पर सिग्नल सिस्टम लगाना था। लेकिन काम में खराब प्रगति के मद्देनजर कंपनी के साथ प्रोजेक्ट को खत्म कर दिया गया। बता दें कि इससे पहले भारत सरकार ने चीन को एक और झटका दिया था। सरकाने ने BSNL और MTNL को चीनी उपकरणों का इस्तेमाल कम करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: चीन का नया वार: भारतीय मजदूरों पर निकाला गुस्सा, आखिर क्यों किया ऐसा

रेलवे ने इस बारे में क्या कहा?

इंडियन रेलवे ने कहा कि डेडिकेटेड फ्राइट कॉरिडोर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) जो भारतीय रेलवे के अधीन है, उसने चीनी कंपनी के साथ करार को खत्म कर दिया है। DFCCIL ने कंपनी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए ये फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें: मानस का कमालः मोबाइल, बटुआ, रुपये पैसे सब सेनेटाइज करना हुआ आसान

गलवान घाटी में हुई थी हिंसक झड़प

बता दें कि सोमवार की रात लद्दाख में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी। जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीनी की इस धोखेबाजी के बाद देश में आक्रोश का माहौल है। देश में चीनी सामानों पर प्रतिबंध लगाने की बात की जा रही है।

कैट ने तैयार की सामानों की सूची

वहीं व्यापारिक संगठन कैट ने अब चीनी उत्पादों का बायकॉट करने और स्वदेश वस्तुओं को बढ़ावा देने वाले राष्ट्रीय अभियान को और तेजी देने का फैसला किया है। कैट की तरफ से उन 500 सामानों की लिस्ट भी तैयार की गई है, जिसे चीन से नहीं मंगाने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें: SC ने संचार कंपनियों को दिया ये आदेश, कोरोनाकाल में सरकार की करें मदद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story