×

गैस सिलेंडर मुफ्त: आखिरी मौका, ऐसे उठाए PM उज्ज्वला योजना का लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त में गैस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका है, क्योंकि सितंबर के बाद अब इस योजना के तहत फ्री में गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा।

Shreya
Published on: 1 Sep 2020 1:03 PM GMT
गैस सिलेंडर मुफ्त: आखिरी मौका, ऐसे उठाए PM उज्ज्वला योजना का लाभ
X
PM Ujjwala Yojana का लाभ उठाने का आखिरी मौका

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त में गैस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका है, क्योंकि सितंबर के बाद अब इस योजना के तहत फ्री में गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा। सरकार ने कोरोना काल के चलते इस योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को तीन सिलेंडर और मुफ्त देने का एलान किया था।

अप्रैल में शुरू की गई इस योजना का लाभ सितंबर अंत तक बढ़ा दिया गया था। इस योजना के तहत मोदी सरकार गरीब ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर बांटती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपक कैसे इस योजना का लाभ ले सकते हैं-

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: स्वनिधि योजना की हुई समीक्षा बैठक, जिलाधिकारी ने कही ये बात

योजना का लाभ उठाने का आखिरी मौका

बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को सितंबर के बाद गैस सिलेंडर फ्री में नहीं मिलेगा। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास ये आखिरी मौक है। अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको तुरंत रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फटाफट रजिस्ट्रेशन कराकर ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, बेरोजगारी को लेकर पूछे तीखे सवाल

योजना में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना बेहद आसान है। इस योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है। आप खुद भी pmujjwalayojana.com पर जाकर इस योजना के बारे में डिटेल में जान सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले आपको एक फॉर्म भरकर LPG वितरक के पास जमा करवाना होगा।

यह भी पढ़ें: भारत को कमजोर समझने की गलती चीन को पड़ी भारी, सामने आई छटपटाहट

देनी होगी बस ये जानकारी

इस फॉर्म में महिला को अपना पता, जनधन बैंक खाता और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भरकर देना होगा। बाद में इसे प्रॉसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से योग्य लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी किया जाता है। अगर कोई उपभोक्ता EMI ऑप्शन चुनता है तो EMI की राशि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में Adjust कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें: ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंची अमेरिकी वैक्सीन, ट्रंप बोले- जल्द ही मिलेगी मंजूरी

केवल ये परिवार ले सकते हैं योजना का लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना का लाभ केवल वहीं परिवार ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्ड धारक है। इसमें महिला के नाम से गैस कनेक्शन दिया जाता है। ग्रामीण BPL कार्ड धारक निवासी महिला ही इस योजना के तहत गैस कनेक्शन ले सकती हैं। सब्सिडी की राशि हासिल करने के लिए किसी भी राष्ट्रीय बैंक में बचत खाता (Saving account) होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: Chennai Super Kings: आई ये बड़ी खबर, फिर हुआ खिलाड़‍ियों का कोरोना टेस्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story