×

ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंची अमेरिकी वैक्सीन, ट्रंप बोले- जल्द ही मिलेगी मंजूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एलान किया है कि AstraZeneca कोरोना वैक्सीन अपने तीसरे फेज के ट्रायल में पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ट्रायल की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी।

Shreya
Published on: 1 Sep 2020 12:14 PM GMT
ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंची अमेरिकी वैक्सीन, ट्रंप बोले- जल्द ही मिलेगी मंजूरी
X
ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंची अमेरिकी वैक्सीन

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी है। तेजी से बढ़ते संक्रमणं के बीच दुनियाभर के तमाम देशों के वैज्ञानिक तेजी से कोरोना वैक्सीन का निर्माण करने में लगे हुए हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एलान किया है कि AstraZeneca कोरोना वैक्सीन अपने तीसरे फेज के ट्रायल में पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ट्रायल की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी। ट्रंप ने जल्द ही वैक्सीन को सभी तरह की मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई है।

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना की जांच ने पकड़ी रफ्तार, अब तक 4 करोड़ से ज्यादा लोगों के टेस्ट

जल्द ही वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एलान करते हुए कहा कि मुझे ये बताते हुए खुशी है कि एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) वैक्सीन तीसरे फेज के ट्रायल में है और जल्द ही इसे मंजूरी मिल सकती है। बता दें कि कोरोना वैक्सीन एस्ट्राजेनेका इस समय दुनिया में चल रही कोविड-19 वैक्सीन की रेस में सबसे आगे रहने वाली वैक्सीन में से एक है।

यह भी पढ़ें: भूूकंप से हिली धरती: तेज झटकों से कांपे लोग, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.5

Corona Vaccine

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मिलेगी मदद

इससे पहले रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का एलान किया था। अब वहां पर दूसरी वैक्सीन का भी एलान किया जा चुका है। ऐसे में अगर अमेरिकी वैक्सीन तैयार हो जाती है तो दुनिया को कोरोना के खिलाफ लड़ाई जीतने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में अमेरिका पहले नंबर है। AstraZeneca के अलावा Moderna Inc and Pfizer Inc भी ट्रायल के तीसरे फेज में है।

यह भी पढ़ें: सपा युवा नेता दिग्विजय सिंह देव को मिला तोहफा, सौंपी गयी छात्रसभा की कमान

हमने महीनों में तैयार कर ली कोरोना वैक्सीन

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हम वो करने जा रहे हैं कि जिसकी उम्मीद नहीं थी। लोगों को वैक्सीन बनाने में सालों लग जाते थे, लेकिन हम महीनों में वैक्सीन तैयार करने जा रहे हैं। ट्रंप का दावा है कि अमेरिका ने कोरोना को सही से संभाला है, पिछले एक महीने में नए मामले में 38 फीसदी की कटौती हुई है। बता दें कि अमेरिका में अब तक कोरोना के 62 लाख केस सामने चुके हैं, जबकि 1.87 लाख लोगों की कोरोना की चपेट में आकर जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: रिया बहुत खतरनाक: अब ड्रग्स पर कही ये बड़ी बात, इस सवाल पर लड़खड़ाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story