×

सोने-चांदी में रिकॉर्ड तेजी: पहली बार हुआ ऐसा, इतने बढ़ गए दाम

बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए जोरदार उछाल के बाद घरेलू बाजारों में चांदी की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर आ गए हैं। भारतीय बाजार में प्रति किलोग्राम चांदी की कीमत 61 हजार रुपये को पार कर गई है।

Shreya
Published on: 22 July 2020 7:08 AM GMT
सोने-चांदी में रिकॉर्ड तेजी: पहली बार हुआ ऐसा, इतने बढ़ गए दाम
X

नई दिल्ली: देश में लगातार सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए जोरदार उछाल के बाद घरेलू बाजारों में चांदी की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर आ गई हैं। भारतीय बाजार में प्रति किलोग्राम चांदी की कीमत 61 हजार रुपये को पार कर गई है। वहीं 10 ग्राम सोने का दाम भी 50 हजार के पार हो चुका है।

यह भी पढ़ें: गहलोत को तगड़ा झटका: ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू, ED के घेरे में इनके करीबी

चांदी की कीमत 61 हजार के पार

बुधवार को घरेलू बाजारों में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 61 हजार 200 रुपये हो गई है। बता दें कि पिछले सात सालों में पहली बार चांदी की कीमत 61 हजार के पार गई है। मार्च में निचले स्तर से चांदी की कीमत में 80 फीसदी का उछाल आया है। वहीं इस साल कीमतों में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। कोरोना वायरस के चलते निवेशक का रुख सेफ हेवन एसेट में बढ़ा है, जिसके चलते सोने और चांदी की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर आ गई हैं।

क्यों हो रही चांदी में बढ़ोत्तरी?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी 58 हजार रुपये के भाव पर खुली और कारोबार के दौरान 61 हजार 200 रुपये प्रति किलोग्राम के हाई पर पहुंच गई है। एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने चांदी में आई बढ़ोत्तरी को लेकर कहा कि कोरोना वायरस काल में निवेशकों का सेफ इन्वेस्टमेंट की तरफ रुझान बढ़ने से सोने-चांदी के दाम को सपोर्ट मिला है।

यह भी पढ़ें: 12वीं के छात्र ने वृद्ध रोगियों के लिए उठाया बड़ा कदम, सभी कर रहे तारीफ

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते माइनिंग कार्य प्रभावित होने और आपूर्ति बाधित होने के चलते चांदी के दामों में वृद्धि देखी जा रही है। अनुज गुप्ता का कहना है कि आने वाले दिनों में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 62 हजार रुपये के पार तक जा सकती है।

सोने की कीमतों में क्यों आई वृद्धि?

वहीं MCX सोने की कीमत में भी तेजी देखी गई है। सोने का भाव 50 हजार प्रति 10 ग्राम हो चुका है। बुधवार को MCX पर सोना 49 हजार 931 रुपये के भाव पर खुला और कारोबार के दौरान इसकी कीमत 50 हजार 077 रुपये प्रति दस ग्राम के हाई पर पहुंच गई।

यह भी पढ़ें: इस बड़े नेता की सदस्यता छिनीः कभी बोलती थी तूती, आज बन गए आँख की किरकिरी

अभी और बढ़ेगी सोने की कीमत

सोने की बढ़ती कीमतों को लेकर अनुज गुप्ता का कहना है कि सोने की कीमतों में अभी और तेजी देखी जा सकती है। एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि एक महीने के अंदर दस ग्राम सोने की कीमत 51 हजार से 52 हजार रुपये के स्तर को छू सकती है।

यह भी पढ़ें: पत्रकार की हत्या: राहुल बोले, …दे दिया गुंडाराज, मायावती ने कहा- क्राइम वायरस हावी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story