×

Best Career Options After 12th: क्या आपने 12वीं में आर्ट्स की पढ़ाई की है? इन कोर्सेज से बना सकते हैं शानदार करियर...

Best Career Options After 12th: 12वी आर्ट्स से पास करने के बाद अपने भविष्य को लेकर यदि आप परेशान है तो टेंशन लेने की कोई बात नहीं है। आर्ट्स से बारहवीं पास करने के बाद इन सभी करियर ऑप्शन में से आप कोई भी एक चुन सकते हैं और सभी अकु करने के बाद आपको बेहतर जॉब मिलेंगी।

Vertika Sonakia
Published on: 20 May 2023 9:50 AM GMT
Best Career Options After 12th: क्या आपने 12वीं में आर्ट्स की पढ़ाई की है? इन कोर्सेज से बना सकते हैं शानदार करियर...
X
Best Career Options After 12th (फोटो: सोशल मीडिया)

Best Career Options After 12th:10वीं के बाद करियर को लेकर अक्सर छात्रों को समझ नहीं आता कि आगे क्या करें। ये विज्ञान, वाणिज्य और कला में भ्रमित हो जाते हैं। कुछ छात्रों ने पहले ही तय कर लिया है कि उन्हें परीक्षा देनी है। लेकिन कई लोगों को यह भी लगता है कि आर्ट्स के बाद करियर के बहुत कम विकल्प हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आर्ट्स लेकर भी आप एक बेहतर करियर बना सकते हैं। कई ऐसे फील्ड हैं जहां आर्ट्स की ही डिमांड है। इतना ही नहीं, आर्ट्स लेने के बाद आप कई वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं, जिसके बाद आप प्रोफेशनल जॉब कर सकते हैं। आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

आर्ट्स से बारहवीं के बाद चुनें कौन सा करियर

1)बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन(बीजेंएमसी): 12वीं पास करने के बाद आप बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (बीजेएमसी) कर सकते हैं। यह क्षेत्र बहुत ही अद्भुत और अद्भुत है। जिन छात्रों की मीडिया उद्योग या पत्रकारिता के क्षेत्र में रुचि है या जिन छात्रों की रचनात्मक लेखन में रुचि है, यह कोर्स उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जो फिल्म निर्माण और छायांकन जैसी चीजों में रुचि रखते हैं। वे इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं। यह कोर्स कई जगहों से किया जा सकता है, सरकारी कॉलेजों सहित कई निजी संस्थान भी इस कोर्स को संचालित करते हैं।

2) बैचलर इन फैशन डिज़ाइनिंग: डिजाइनिंग या आर्ट एंड क्राफ्ट जैसी चीजों में रुचि रखने वाले छात्र बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं। यह क्षेत्र बहुत लोकप्रिय और अच्छा है, इसकी मांग दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही है। भारत में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान बड़े पैमाने पर इस पाठ्यक्रम की पेशकश करता है। फैशन इंडस्ट्री में भी इसकी डिमांड बढ़ रही है। इस कोर्स को आप आर्ट्स के बाद आसानी से कर सकते हैं। सरकारी कॉलेजों सहित कई निजी कॉलेज इस कोर्स के लिए आवेदन करते हैं।

3) बैचलर इन फाइन आर्ट्स(बीएफए): अगर आपकी रुचि पेंटिंग, फोटोग्राफी या स्कल्पचर जैसे विषयों में है तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। 12वीं के बाद इन कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन। इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। क्रिएटिव माइंड के स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स कई क्षेत्रों में कारगर साबित होता है। इसकी डिमांड भी दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही है। आर्ट्स करने के बाद यह आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प भी है।

4) बीए एलएलबी: 12वीं के बाद अगर आप आगे के कोर्स के बारे में नहीं समझ पा रहे हैं तो आप लॉ भी कर सकते हैं। आप कानून के क्षेत्र में जाकर भी अच्छा करियर बना सकते हैं। 3 साल के बीए एलएलबी या 5 साल के इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स के विकल्प भी हैं। लॉ करने के साथ-साथ केवल वकील ही नहीं, ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आप नौकरी कर सकते हैं, सरकारी नौकरी से लेकर प्राइवेट नौकरी तक कई विकल्प हैं। मल्टीनेशनल कंपनियों में लीगल कंसल्टेंट की नौकरी भी आप अच्छे पैकेज पर पा सकते हैं। लॉ करने के बाद आप जज की भी तैयारी कर सकते हैं।

5) होटल मैनेजमेंट: सबसे खास बात यह है कि कोरोना काल को अपवाद मानते हुए मंदी या मंदी नहीं आई है। यानी मंदी के दौर में जब ज्यादातर सेक्टर की नौकरियां चली जाती हैं, तब भी होटल मैनेजमेंट की नौकरी खतरे में नहीं थी। अगर आप इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट यानी आईएचएम से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करते हैं तो आपको बेहतरीन नौकरी मिलेगी। होटल मैनेजमेंट में भी कई कोर्स हैं। एक बात और दिमाग से निकाल दीजिए कि इस कोर्स का मतलब सिर्फ खाना बनाना सीखना है क्योंकि ज्यादातर छात्र इस कोर्स को ऐसा ही मानते हैं। होटल मैनेजमेंट में कई क्षेत्र हैं। फूड प्रोडक्ट्स, ट्रैवल मैनेजमेंट, फॉरेन लैंग्वेज, हाउस कीपिंग, मार्केटिंग आदि। यह कोर्स आप प्राइवेट और सरकारी कॉलेज से कर सकते हैं।

6) इवेंट मैनेजमेंट: इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर आप प्लानिंग, मार्केटिंग, एडवर्टाइजिंग आदि में अपना करियर बना सकते हैं, लेकिन इसमें काफी मेहनत लगती है, क्योंकि यह आपकी जान पहचान से जुड़ा काम है। आप बीए में इवेंट मैनेजमेंट ऑनर्स कोर्स कर सकते हैं। भविष्य में आप इसमें एमबीए भी कर सकते हैं।

7) ग्राफिक्स डिजाइनर: अगर ग्राफिक्स डिजाइनर की बात करें तो इसमें भी डिग्री कोर्स और डिप्लोमा कोर्स होते हैं। बैचलर डिग्री कोर्स तीन साल और तीन से चार साल का होता है और डिप्लोमा एक से दो साल का होता है। इस कोर्स के नाम से ही आप समझ सकते हैं कि यह डिजाइन के बारे में है। एनिमेशन भी शामिल है। आसान शब्दों में कहें तो किसी प्रोडक्ट का लोगो डिजाइन करना और उसमें हर तरह के ग्राफिक्स डिजाइन आते हैं। अब फिल्मों में भी बड़ी संख्या में एनिमेटरों की जरूरत पड़ती है। इस इलाके में ज्यादातर निजी कॉलेज हैं।

8) बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन(बीपीएड): अगर आपको खेल कूद में रुचि है तो बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन प्रोग्राम आपके लिए उचित है।यह चार साल का प्रोग्राम है जो खेल कूद में करियर बनाने में कदर करता है। इस कोर्स को किसी भी फील्ड के छात्र कर सकते हैं। कार्यक्रम फिटनेस और कल्याण में कैरियर के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

9) बैचलर ऑफ सोशल वर्क: अगर आपको सामाजिक कार्य करने में दिलचस्पी है तो बैचलर ऑफ सोशल वर्क डिग्री आपके लिए एकदम सही है। बीएसडब्ल्यू को सामाजिक कार्य अभ्यास के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आर्ट्स स्ट्रीम में करियर विकल्पों में से चुनते समय, एक सामाजिक कार्य डिग्री नौकरी की सुरक्षा और संतुष्टि प्रदान करती है।

12वी आर्ट्स से करने के बाद इनमें से आप कोई भी करियर चुन सकते हैं। सभी कैरिअर ऑप्शन आपको अच्छी नौकरी दिलाने में मदद करेंगे।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story