×

ICSE, ISC Exams 2020: कब होंगी 10वीं-12वीं की बची परीक्षाएं, ये है पूरी जानकारी

सीबीएसई के बाद अब सीआईएससीई ने 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी है। काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (ICSE 2020) व आईएससी (ISC 2020) के बचे हुए पेपर्स की परीक्षा को लेकर बयान जारी किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 May 2020 7:20 PM GMT
ICSE, ISC Exams 2020: कब होंगी 10वीं-12वीं की बची परीक्षाएं, ये है पूरी जानकारी
X

नई दिल्ली: सीबीएसई के बाद अब सीआईएससीई ने 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी है। काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (ICSE 2020) व आईएससी (ISC 2020) के बचे हुए पेपर्स की परीक्षा को लेकर बयान जारी किया है। बोर्ड ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है।

CISCE ने यह भी बताया है कि डेटशीट कब जारी होगी, किन विषयों की परीक्षा होगी और इसका आयोजन किस तरह किया जाएगा, रिजल्ट कब तक जारी होगा। नोटिस में सीआईएससीई ने कहा है कि बोर्ड आईसीएसई (10वीं) व आईएससी (12वीं) के बचे हुए सभी पेपर्स की परीक्षा लेगा। फिलहाल आईसीएसई के 6 विषयों और आईएससी के 8 विषयों की परीक्षा बाकी है।

यह भी पढ़ें...अर्थव्यवस्था पर PM मोदी की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा, दिए ये निर्देश

ऐसे होंगी परीक्षाएं

ISCE 2020 के बचे पेपर्स- ज्योग्राफी, एचसीजी पेपर 2, बायोलॉजी, इकोनॉमिक्स ग्रुप 3 इलेक्टिव, हिंदी व आर्ट पेपर 4।

ISC 2020 के बचे पेपर्स - बायोलॉजी पेपर 1, बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, होम साइंस पेपर 1, इलेक्टिव इंग्लिश व आर्ट पेपर 5।

CISCE ने नोटिस में बताया है कि इन सभी विषयों की परीक्षा 6 से 8 दिनों में होंगी। डेटशीट उसी मुताबिक तैयार किया जाएगा। शनिवार और रविवार को भी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...श्रमिक स्पेशल ट्रेन: आप भी घर जाने की कर रहे हैं तैयारी, तो जान लें ये जरूरी बातें

जानिए कब जारी होगी डेटशीट

दोनों कक्षाओं के सभी पेपर्स के लिए डेटशीट केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन पर जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक जारी की जाएगी, लेकिन बोर्ड परीक्षा शुरू होने से 8 दिन पहले नई डेटशीट जारी कर देगा। ताकि स्कूलों को जरूरी तैयारियां करने और छात्रों को रिवीजन करने का पर्याप्त समय मिल सके।

परीक्षा की डेटशीट सभी स्कूलों को सीआईएससीई के करियर पोर्टल के जरिए और ईमेल पर भेजी जाएगी। इसके साथ ही इसे काउंसिल की वेबसाइट (cisce.org) पर भी जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन का शिक्षक करें ऐसे इस्तेमाल, कुलपति ने दी ये नसीहत

रिजल्ट कब होगा जारी

बोर्ड ने नोटिस में बताया है कि बची हुई परीक्षाएं खत्म होने के करीब 6 से 8 सप्ताह के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। इस बीच स्कूल स्टूडेंट्स को 11वीं कक्षा में प्रोविजनल एडमिशन दे सकते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story