×

बच्चे हो जाएं तैयार: आ गई तारीख, इस दिन होगी 10वीं-12वीं की पेंडिंग परीक्षाएं

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास की बचे हुए एग्जाम की डेट डिक्लेयर कर दी है।

Shreya
Published on: 7 Jun 2020 12:35 PM GMT
बच्चे हो जाएं तैयार: आ गई तारीख, इस दिन होगी 10वीं-12वीं की पेंडिंग परीक्षाएं
X

देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के बचे हुए एग्जाम की डेट डिक्लेयर कर दी है। नए शेड्यूक के मुताबिक, 10वीं और 12वीं क्लास की बाकी बची परीक्षाएं 20 जून से 23 जून 2020 के बीच आयोजित की जाएंगी। जानकारी के मुताबिक, UK Board ने 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम्स की अभी केवल तारीखों का एलान हुआ है, अभी डेटशीट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में तीन दर्जन बच्चों ने लिया जन्म

सब्जेक्ट वाइज डेटशीट भी जल्द ही दी जाएंगी रिलीज

लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि सब्जेक्ट वाइज डेटशीट भी जल्द ही रिलीज कर दी जाएंगी। छात्रों से अनुरोध किया गया है कि नए अपडेट्स के लिए वे समय-समय पर UBSE की ऑफिशियल वेबसाइट (www.ubse.uk.gov.in) चेक करते रहें। बता दें कि कोरोना लॉकडाउन की वजह से ये परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई थीं। जिसके बाद अब बाकी बचे परीक्षाओं की डेट को डिक्लेयर कर दिया गया है।

दो शिफ्ट में होगा परीक्षाओं का आयोजन

बाकी बची परीक्षाओं को जल्द खत्म करने के लिए परीक्षाएं दो शिफ्ट में कराई जाएंगी। छात्रों और पैरेंट्स की चिंता को समझते हुए उत्तराखंड एजुकेशन मिनिस्टर अरविंद पंडित ने उन्हें आश्वस्त किया है कि एग्जाम के पहले एग्जाम सेंटर्स को 15 से 19 जून के बीच अच्छे से सैनिटाइज किया जाएगा। उसके बाद ही परीक्षाओं का आयोजन होगा।

यह भी पढ़ें: चीन को तगड़ा झटका: तेल कंपनियां भारत के ऑयल सेक्टर में करेंगी निवेश

सेफ्टी गाइलाइंस का किया जाएगा पालन

वहां पर अभी करीब 350 एग्जाम सेंटर हैं, जो क्वारनटीन सेंटर्स के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। अरविंद पंडित ने आगे कहा कि छात्रों की सुरक्षा के लिए सारी सेफ्टी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा।

जुलाई के अंत तक जारी किया जा सकता है रिजल्ट

कोरोना वायरस के चलते देशभर में कई परीक्षाएं कैंसिल की जा चुकी हैं, कई के रिजल्ट में अभी देरी है। लेकिन बोर्ड ने संकेट दिया है कि परीक्षाए खत्म होते ही यूके बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा। यानी जून में कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा और जुलाई के अंत तक परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बदहाल अस्पताल: बस डींगें ही हांकते हैं साहब, जिले में नहीं वेल्टीनेटर मशीने

अब तक प्रदेश में कोरोना के 1 हजार 341 मामले आए सामने

उत्‍तराखंड में रविवार दोपहर दो बजे तक कोरोना संक्रमण के 38 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद पूरे प्रदेश में कुल संक्रमित का आंकड़ा 1 हजार 341 पहुंच गया है। जबकि आज 75 लोग अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज भी किए गए हैं। जबकि अब तक राज्य में 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story