×

चीन को तगड़ा झटका: तेल कंपनियां भारत के ऑयल सेक्टर में करेंगी निवेश

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। इस समय ज्यादातर देश कोरोना वायरस महामारी की वजह से चीन के खिलाफ हो गए हैं।

Shreya
Published on: 7 Jun 2020 12:09 PM GMT
चीन को तगड़ा झटका: तेल कंपनियां भारत के ऑयल सेक्टर में करेंगी निवेश
X

नई दिल्ली: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। इस समय ज्यादातर देश कोरोना वायरस महामारी की वजह से चीन के खिलाफ हो गए हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर तेल कंपनियां चीन छोड़ती हैं तो वो भारत में ऑयल सेक्‍टर में निवेश कर सकती हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ऐसी कंपनियां भारत का रुख अपना सकती हैं।

यह भी पढ़ें: चीन का लुका-छिपी खेल: वैक्सीन बनाने के बाद अब खुद कर रहा मना, क्या है हकीकत

ऑयल सेक्टर में निवेश करने के लिए भारत होगा बेहतर विकल्प

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) के वित्‍तीय निदेशक एन. विजयगोपाल के मुताबिक, महामारी से उबरने के बाद ऑयल सेक्टर में निवेश करने के सीमित विकल्प होंगे। ऐसे में दुनियाभर के ज्यादातर देशों के लिए निवेश करने के लिए भारत सबसे अच्छा ऑप्शन होगा। बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने BPCL को बेचने का निर्णय लिया है। कुछ कंपनियों ने BPCL में हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जाहिर की है।

पश्चिमी देशों की कंपनियां को चीन में काम करने से डर

एन. विजयगोपाल के मुताबिक, कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर पश्चिमी देशों की कंपनियां को चीन में काम करने का डर होगा। ऐसे में वो कंपनियां भारत को छोड़कर और कहां निवेश करने के लिए जा सकती हैं। अमेरिका समेत चीन के खिलाफ हुए अन्य देशों का कहना है कि बीजिंग के चलते वैश्‍विक कारोबार, सुरक्षा और मानवाधिकारों को खतरा और बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: प्यार की ऐसी सजा: देख कर कांप उठे लोग, हुआ शक तो किया ऐसा हाल

ऐसे में भारत के पास ऐसे देशों के इंवेस्टर्स को अपनी ओर आकर्षित करने का एक बेहतर मौका उपलब्ध होगा। सरकार द्वारा भी भारत पेट्रोलियम जैसी सरकारी कंपनियों के दरवाजे वैश्विक निवेशकों के लिए खोले जा सकते हैं।

वैश्‍विक कंपनियां अपने पूंजी खर्च में कर रही कटौती

विजयगोपाल का कहना है कि इस वक्त वैश्‍विक कंपनियां अपने पूंजी खर्च में कटौती कर रही हैं। वे हालात सामान्य होने के बाद के लिए कैश बचा रही हैं। एग्‍सॉन मोबिल, शेल, बीपी या सऊदी आरामको जब मांग बढ़ने के साथ वापस लौटेंगी तो उनके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पूंजी उपलब्ध होगी। हालात सामान्य होने के बाद तेल कंपनियों के लिए भारत से बेहतर कोई और विकल्प नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग होगा बंद: ये तमाम सड़कें भी सील, प्रशासन के पास पंहुचा दमदार पत्र

कई बड़ी तेल कंपनियों ने निवेश करने की इच्छा की जाहिर

दुनिया की कुछ बड़ी तेल कंपनियों द्वारा भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) में इनवेस्ट करने की इच्छा भी जाहिर की है। अभी तक दुनिया की अधिकांश कंपनियों ने चीन में Invest किया हुआ था। लेकिन अब कोरोना वायरस की वजह से वहां काम करने में उन्हें डर है। इसलिए जब कंपनियां वहां से निकलना चाहेंगी तो किसी ऐसे देश में इनवेस्ट करना चाहेंगी, जहां रोजाना मांग बढ़ रही है।

पेट्रोलियम उत्‍पादों की मांग हुई आधी

हालांकि इस साल अप्रैल और मई के दौरान भारत में लॉकडाउन की वजह से पेट्रोलियम उत्‍पादों की मांग तकरीबन आधी रह गई थी। हालांकि अब सरकार की तरफ से जैसे जैसे पाबंदियों में ढील दी जा रही है, वैसे-वैसे पेट्रोलियम उत्‍पादों की मांग में भी इजाफा देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में तीन दर्जन बच्चों ने लिया जन्म

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story