UP Board Results 2020: 10वीं में 83.31% तो 12वीं में 74.63 फीसदी स्टूडेंट्स हुए पास

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं। बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जाकर आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

Published by SK Gautam Published: June 27, 2020 | 12:17 pm
Modified: June 27, 2020 | 6:46 pm

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल (10th) और  इंटरमीडिएट (12th) की परीक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं। इसके साथ ही यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले 56 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है।

लड़कियों ने मारी बाज़ी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल का रिजल्ट घोषित कर दिया है। 10वीं के रिजल्ट्स में बागपत की रिया जैन ने टॉप किया है। उन्हें 96.67 फीसदी अंक मिले हैं। इसके साथ ही दूसरे नंबर पर बाराबंकी के अभिमन्यू वर्मा ने 95.83 फीसदी के साथ पास हुए वहीं तीसरे नंबर पर बारबंकी के ही योगेश प्रताप सिंह ने 95.33 फीसदी के साथ टॉप किया।

इंटरमीडिएट की परीक्षा में बागपत के अनुराग मलिक ने किया टॉप

वहीं इंटरमीडिएट में श्री राम एसएम इंटर कॉलेज, बड़ौत बागपत के अनुराग मलिक ने 97% अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। एसपी इंटर कॉलेज, शिकरो प्रयागराज की प्रांजल सिंह ने 96% अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है।  श्रीगोपाल इंटर कॉलेज औरैया के उत्कर्ष शुक्ला ने 94.80% अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को शुभकामनाएं दी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं। बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जाकर आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी अहम जानकारियां और खबरें पढ़ने के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें।

 


live update :

जेल में बंद कैदियों ने किया कमाल, सामान्य परीक्षार्थियों से ज्यादा हुए पास

यूपी बोर्ड की परीक्षा में घर में बैठकर तैयारी करने वाले जितने छात्र पास हुए हैं, उससे ज्यादा जेलमें पढ़ाई कर परीक्षा देने वाले बंदी पास हुए हैं। दोनों के पासिंग परसेंट में बहुत अंतर है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थियों की तुलना में जेल में बंद कैदियों  की संख्या बहुत छोटी है लेकिन उनका पासिंग परसेंट सामान्य छात्रों से काफी अधिक रहा है।

योगी सरकार देगी टॉपर्स को 1 लाख रुपए और लैपटॉप

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के टॉपर्स को योगी सरकार 1 लाख रूपये और लैपटॉप देगी। साथ ही अगर टॉपर्स के घर के बाहर की सड़क कच्ची है तो वहां पक्की सड़क का निर्माण कराया जाएगा।

ये भी देखें: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में नाजुक मोड़ पर ट्रंप और बाइडेन

किसान के बेटे ने हाईस्कूल में मारी बाज़ी

यूपी बोर्ड का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित हो चुका है बाराबंकी मुख्यालय स्थित साई इण्टर कालेज के छात्र अभिमन्यु वर्मा ने प्रदेश में रहे दूसरे नंबर पर टॉप किया है। 95 .83 प्रतिशत अंक के साथ प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त कर किया जिले का नाम रौशन किया है अभिमन्यु वर्मा ने बताया कि भविष्य में उनका डॉक्टर बनने का लक्ष्य है।

3 दिन में 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को मिलेगी डिजिटल मार्कशीट

UP Board Class 10th toppers: ये हैं 10वीं के टॉपर

श्री साईं इंटर कॉलेज, बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा ने 95.83% अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

सद्भावना इंटर कॉलेज, जीवल बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह ने 95.33% अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

ये भी देखें: चली ताबड़तोड़ गोली: पुलिस और बदमाशों में चली मुठभेड़, जाने पूरा मामला

10वीं के रिजल्ट्स में बागपत की रिया जैन ने किया टॉप

10वीं के रिजल्ट्स में बागपत की रिया जैन ने टॉप किया है। उन्हें 96.67 फीसदी अंक मिले हैं। इसके साथ ही दूसरे नंबर पर बाराबंकी के अभिमन्यू वर्मा ने 95.83 फीसदी के साथ पास हुए वहीं तीसरे नंबर पर बारबंकी के ही योगेश प्रताप सिंह ने 95.33 फीसदी के साथ टॉप किया।

ये भी देखें: फिर से प्रचंड बनने की लालसा में नेपाल के पुष्प

UP CLASS 12TH Toppers:ये हैं 12वीं के टॉपर

श्री राम एसएम इंटर कॉलेज, बड़ौत बागपत के अनुराग मलिक ने 97% अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है।

एसपी इंटर कॉलेज, शिकरो प्रयागराज की प्रांजल सिंह ने 96% अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है।

श्रीगोपाल इंटर कॉलेज औरैया के उत्कर्ष शुक्ला ने 94.80% अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।

 

रिजल्ट घोषित, 10वीं में पास हुए 83.31% स्टूडेंट्स

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल (10th) और  इंटरमीडिएट (12th) की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 10 वीं में पास

यूपी बोर्डः 10वीं की परीक्षा में बागपत की रिया जैन टॉपर

यूपी बोर्डः 12वीं की परीक्षा में 74.63 फीसदी परीक्षार्थी पास- दिनेश शर्मा

लिंक पर करें क्लिक और देखें अपना रिजल्ट

https://www.upmsp.edu.in/ResultHighSchool.aspx

http://upresults.nic.in/IntermediateResult.aspx

स्टडेंट्स अपना रिजल्ट इन वेबसाइट्स के साथ ही थर्ड पार्टी वेबसाइटऔर https://www.examresults.net/up पर भी चेक कर सकते हैं।

IAS अवनीश अवस्थी और IAS अनुराधा शुक्ला मौजूद

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने 10वीं के परिणाम जारी किये। इस दौरान उनके साथ IAS अवनीश अवस्थी और IAS आराधना शुक्ला मौजूद थीं।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने राजधानी स्थित लोकभवन में परिणाम जारी किये

उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं (Up Board 10th Result)के परिणाम जारी कर दिये गये हैं। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने राजधानी स्थित लोकभवन में परिणाम जारी किये।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने 10वीं के परिणाम जारी किये। इस दौरान उनके साथ IAS अवनीश अवस्थी और IAS आराधना शुक्ला मौजूद थीं।

 

 

पास होने के लिए स्टूडेंट्स को चाहिए 33% नंबर

यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने जरूरी होते हैं। जबकि 12वीं कक्षा में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 35 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है।

कब हुए थे यूपी बोर्ड के एग्जाम

यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 3 मार्च 2020 तक आयोजित की गई थीं, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च 2020 तक चली थीं।

कितने छात्रों ने दी थी यूपी बोर्ड की परीक्षा

फरवरी से मार्च के बीच हुई यूपी बोर्ड 2020 की परीक्षा में कुल 56,07,118 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें 10वीं के 30,22,607 और 12वीं के 25,84,511 छात्र शामिल हैं।

सीसीटीवी की निगरानी में हुई थी परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए पूरे उत्तर प्रदेश में 7784 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए थे। इनमें से संवेदनशील सेंटर्स की पहचान भी की गई थी, जिनकी संख्या करीब 975 थी। साथ ही प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के दौरान नकल पर लगाम लग सके इसके लिए सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी से निगरानी की गई। वहीं, इस दौरान 1.88 लाख टीचर्स को भी एग्जाम हॉल में तैनात किया गया था।