×

UPSC CS Exam 2020: केंद्रीय मंत्री ने बताया, कब होगी प्रारंभिक परीक्षा

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन किया है जिसकी वजह से देश के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और सभी शैक्षिक संस्थान पूरी तरह बंद हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 27 April 2020 7:14 AM GMT
UPSC CS Exam 2020: केंद्रीय मंत्री ने बताया, कब होगी प्रारंभिक परीक्षा
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन किया है जिसकी वजह से देश के स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और सभी शैक्षिक संस्थान पूरी तरह बंद हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं समेत अधिकतर परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। सिविल सर्विसेज की प्रारंभिक परीक्षा(प्रीलिम्स एग्जाम) को उम्मीदवारों के मन में सवाल है।

परीक्षार्थियों के मन में सवाल यह है कि क्या यह परीक्षा भी स्थगित होगी। बता दें कि यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज के इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट को रीशेड्यूल किया था, हालांकि प्रारंभिक परीक्षा के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया था।

यह भी पढ़ें...सरकार ने माना: 140 से अधिक जिलो में ICU, लेकिन वेंटिलेटर-आइसोलेशन बेड की कमी

केंद्रीय राज्य कार्मिक मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अब इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने यह बताया कि कि सिविल सर्विसेज प्रीलिमिनरी टेस्ट 3 मई के बाद होगा।

ये परीक्षाएं हो चुकी हैं स्थगित

कंबाइंड मेडिकल सर्विसेस एग्जामिनेशन, इंडियन इकनॉमिक सर्विस और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षाएं 2020 पहले स्थगित कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं के स्थगित होने का नोटिस भी जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन के बाद की दुनिया, तलाश खिड़की के बाहर जीवन की

नेशनल डिफेंस एकेडमी का एग्जाम भी स्थगित हो गया है। सीएपीएफ एग्जाम 2020 की तारीखों का ऐलान भी यूपीएससी की वेबसाइट पर किया जाएगा। एनडीए-II एग्जाम के बारे में कोई फैसला नहीं हुआ है इसकी जनाकरी 10 जून, 2020 को यूपीएससी की वेबसाइट पर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...मोदी सरकार का ऐलान: रखेगी पैनी नजर, 80 करोड़ को बँटवायेगी राशन

गौरतलब है कि सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 31 मई, 2020 को निर्धारित है। 16 अप्रैल को यूपीएससी ने यह साफ कर दिया था कि अभी प्रीलिम्स एग्जाम को स्थगित करने का कोई निर्णया नहीं लिया गया है। अगर फैसला लिया जाएगा तो उसके बारे में यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जानकारी दी जाएगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story