×

UPPCS-2018 Result: चमकी युवाओं की जिंदगी: घोषित हुआ PCS-2018 रिजल्ट

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज काफी बड़ा दिन है। जीं हां उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस(PCS) 2018 के परिणामों(Result) की घोषणा कर दी है।

Newstrack
Published on: 11 Sep 2020 11:23 AM GMT
UPPCS-2018 Result: चमकी युवाओं की जिंदगी: घोषित हुआ PCS-2018 रिजल्ट
X
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज काफी बड़ा दिन है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2018 के परिणामों की घोषणा कर दी है।

लखनऊ। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज काफी बड़ा दिन है। जीं हां उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस(PCS) 2018 के परिणामों(Result) की घोषणा कर दी है। इस आवेदन में कुल 988 पदों के लिए विज्ञापन निकाल गया था, जिसमें से 976 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से सफल घोषित किया गया है। ऐसे में अभी भी योग्य अभ्यर्थी ना मिलने की वजह से 12 पद खाली रह गए हैं। बता दें, इस बार पीसीएस 2018 में अनुज नेहरा ने टॉप किया है। साथ ही संगीता राघव ने दूसरा और ज्योति शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त सफलता हासिल की है।

ये भी पढ़ें... चीन की बर्बादी शुरू: बन गई दुनिया की सबसे बड़ी टनल, मोदी ने दी ये सौगात

कठिन परिश्रम और एक लगन ही हर अभ्यर्थी के जीवन की कुंजी है। जिसने इस सीख को अपना लिया, उसे जीवन में अपना लक्ष्य हासिल करने से कोई रोक नहीं सकता। आज सैकड़ों अभ्यर्थियों की मेहनत का परिणाम सामने आया है, जिसने सिर्फ उनके ही बल्कि उनके परिवार और उनके चाहने वाला के लिए खुशियों का पिटारा खोल दिया है। चलिए आपको बताते हैं पीसीएस 2018 के टॉपर्स के नाम।

ये हैं पीसीएस 2018 टॉपर

रैंक नाम निवास

1 अनुज नेहरा पानीपत, हरियाणा

2 संगीता राघव गुरुग्राम, हरियाणा

3 ज्योति शर्मा मथुरा, उत्तर प्रदेश

4 विपिन कुमार जालौन, उत्तर प्रदेश

5 कर्मवीर केशव पटना, बिहार

ये भी पढ़ें...8 बार हिला देश: भूकंप से कांप उठे शहरवासी, 4 घंटे में बजी मौत की घंटी

pcs result फोटो-सोशल मीडिया

PCS-2019 की मुख्य परीक्षा 22 सितंबर से शुरू

आपको बता दें कि पीसीएस-2018 का साक्षात्कार पिछली 25 अगस्त को पूरा हो चुका था। जिसके बाद से ही जल्द परिणाम घोषणा का इंतजार किया जा रहा था। ऐसे में अब पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा 22 सितंबर से शुरू होनी है। पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा इस बार संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा की तर्ज पर आयोजित की गई थी।

इससे पहले पीसीएस-2018 के जरिए 988 पदों पर भर्ती होनी थी। लेकिन इंटरव्यू 984 पदों के लिए आयोजित किया गया था। सहायक नगर आयुक्त के एक रिक्त पद और लेखाधिकारी (नगर विकास विभाग) के तीन रिक्त पदों का चयन केवल मुख्य परीक्षा के आधार पर होता है।

ये भी पढ़ें...स्वामी विवेकानंद स्मृति समारोह: कानून मंत्री बृजेश पाठक ने किया माल्यार्पण, देखें तस्वीरें

16738 अभ्यर्थी शामिल

वहीं पीसीएस मुख्य परीक्षा अक्तूबर 2019 में आयोजित की गई थी, जिसमें 16738 अभ्यर्थी शामिल हुए थे और इनमें से 2669 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होने के लिए सफल घोषित किया गया था।

साथ ही सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ)-2017 का अंतिम चयन परिणाम(Result) भी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इसी महीने जारी कर सकता है। एसीएफ/आरएफओ का साक्षात्कार 1-4 सितंबर तक आयोजित किया गया था।

ये भी पढ़ें...RSS प्रमुख मोहन भागवत ने पूरे किए 70 साल, तीन पीढ़ी से संघ से जुड़ा है परिवार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story