×

8 बार हिला देश: भूकंप से कांप उठे शहरवासी, 4 घंटे में बजी मौत की घंटी

भूंकप से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। सिर्फ महाराष्ट्र के पालघर जिले में ही शुक्रवार सुबह से 4 घंटे के अंदर 8 बार भूकंप से धरती थर्रा चुकी है। ऐसे में भूकंप के झटकों की तीव्रता 2.2 से 3.6 तक मापी गई।

Newstrack
Published on: 11 Sep 2020 9:44 AM GMT
8 बार हिला देश: भूकंप से कांप उठे शहरवासी, 4 घंटे में बजी मौत की घंटी
X
भूंकप से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। सिर्फ महाराष्ट्र के पालघर जिले में ही शुक्रवार सुबह से 4 घंटे के अंदर 8 बार भूकंप से धरती थर्रा चुकी है।

पालघर: भूंकप से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। सिर्फ महाराष्ट्र के पालघर जिले में ही शुक्रवार सुबह से 4 घंटे के अंदर 8 बार भूकंप से धरती थर्रा चुकी है। ऐसे में भूकंप के झटकों की तीव्रता 2.2 से 3.6 तक मापी गई। जानकारी देते हुए आला अधिकारियों ने बताया कि जिले की डहाणू और तलासरी तहसीलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए और इस दौरान किसी तरह से नुकसान की होने की अभी तक कोई सूचना नहीं दी है।

ये भी पढ़ें... धमाके से कांपा कश्मीर: पूरे इलाके में मचा हड़कंप, मेजर समेत 2 जवान घायल

4 घंटे के अंदर 8 बार भूकंप

जानकारी देते हुए जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने कहा, 'गुरुवार देर रात तीन बजकर 29 मिनट पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद, तड़के तीन बजकर 57 मिनट और सुबह 7:06 पर क्रमश: 3.5 और 3.6 तीव्रता के भूकंप आए।'

ऐसे में डहाणू उपमंडलीय अधिकारी आशिमा मित्तल ने कहा, '3.0 तीव्रता से अधिक के इन तीन भूकंपों के अलावा गुरुवार रात तीन बजे से सुबह सात बजे के बीच पांच अन्य भूकंप आए।'

ये भी पढ़ें...चीन की घेराबंदी: युद्ध की हुई शुरुआत, भारत-जापान ने कर दी हालत खराब

Earthquake फोटो-सोशल मीडिया

विवेकानंदा कदम ने बताया कि स्थानीय तहसीलदारों को गांवों में निरीक्षण करने को कहा गया है। आगे इस बारे में आशिमा मित्तल ने कहा कि भूकंपों के कारण इन तहसीलों के गांवों में खुले मैदानों में बड़े तम्बू लगाए गए हैं।

जिससे घरों में असुरक्षित महसूस होने पर स्थानीय निवासी वहां जा सके। डहाणू और तलासरी में पिछले सप्ताह भूकंप आने के बाद कई मकानों की दीवारें ढह गई थीं और कई दीवारों में दरारें पड़ गई थीं।

ये भी पढ़ें...LAC पर 40,000 जवान: चीनी सैनिकों से बराबर का मुकाबला, बोफोर्स भी तैनात

भूकंप के खतरे के कारण सतर्क रहने को कहा

आगे मित्तल ने बताया कि गांवों के स्तर पर आपदा समन्वय समितियां बनाई गई हैं और असैन्य सुरक्षा कर्मियों को सहायता के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच, जिला प्राधिकारियों ने एक ऑडियो संदेश जारी करके डहाणू क्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों से भूकंप के खतरे के कारण सतर्क रहने को कहा है।

इसके साथ ही डहाणू की बात करें तो नवंबर 2018 के बाद से इस प्रकार के भूकंप आ रहे हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने पालघर में शुक्रवार तड़के दो बार भूकंप आने की जानकारी दी थी। बड़ी बात ये है कि बार-बार आ रहे ये भूकंप किसी नई मुसीबत का संकेत तो नहीं दे रहे।

ये भी पढ़ें...संकट में क्रिकेट टीम: ICC लगा सकती है इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन, बढ़ी मुसीबत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story