×

सबसे अमीर अभिनेत्री: पास है करोड़ों की संपत्ति, कई महलों की हैं मालकिन

बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार शर्मिला टैगोर को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। शर्मिला टैगोर एक नवाब परिवार की बहू हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन मंसूर अली खान पटौदी से शादी की थी।

Shreya
Published on: 1 July 2020 8:26 AM GMT
सबसे अमीर अभिनेत्री: पास है करोड़ों की संपत्ति, कई महलों की हैं मालकिन
X

लखनऊ: बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार शर्मिला टैगोर को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। शर्मिला टैगोर एक नवाब परिवार की बहू हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन मंसूर अली खान पटौदी से शादी की थी। उनके पति की मौत के बाद उनकी सारी संपत्ति शर्मिका टैगोर के नाम हो गई है।

यह भी पढ़ें: धमाके से कांपे लोग: लिग्नाइट कॉर्पोरेशन में हुआ भयानक ब्लास्ट, कई लोगों की मौत

साल 2011 में हुआ था मंसूर अली खान का निधन

मंसूर अली खान पटौदी पटौदी रियासत के नौवें नवाब थे, जिन्हें टाइगर पटौदी भी कहा जाता है। मंसूर अली खान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। साल 2011 में फेफड़ों की बीमारी से जूझते हुए टाइगर पटौदी की मौत हो गई थी।

अरबों की प्रॉपर्टी की करती हैं देखभाल

शर्मिला टैगोर हिंदी सिनेमा में काम कर चुकी हैं, हालांकि अब वो इस फील्ड में सक्रिय नहीं हैं। वो आज हजारों करोड़ों रुपये का मालकिन हैं और अपने बच्चों के साथ हरियाणा, दिल्ली और भोपाल में पटौदी रियासत की अरबों की प्रॉपर्टी की देखभाल करती हैं। उनकी बड़ी बेटी कई बार प्रॉपर्टी के कामों से भोपाल आती जाती रहती हैं।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी सेना पर खतरनाक हमला, आतंकियों ने चलाई ताबड़तोड़ गोलियां

5000 करोड़ की है प्रॉपर्टी

पटौदी खान की कुल संपत्ति की बात की जाए तो वो करीब पांच हजार करोड़ के करीब है। देश भर में पटौदी रियासत के तमाम महल और जमीन जायदाद हैं। उनके पास कई सारी हवेलियां और कोठियां भी शामिल हैं। अकेले मध्य प्रदेश के भोपाल में ही पटौदी खानदान की 2700 करोड़ से भी अधिक की प्रॉपर्टी है।

यह भी पढ़ें: 24 साल पहले रचा गया था क्रिकेट का इतिहास, कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश में है सैकड़ों एकड़ की जमीन

मध्य प्रदेश के रायसेन, भोपाल और सीहोर जिले में पटौदी रियासत की सैकड़ों एकड़ जमीन है। अभी भी पटौदी खानदान के पास 2700 एकड़ जमीन है। कई जमीनें तो नवाबों के हिस्से में है, वहीं, कई जमीनों पर विवाद चल रहा है। कई को तो ट्रस्ट संभाल रहे हैं। जबकि कई जमीनों पर अवैध कब्जा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: तबाही की घंटी: हिमाचल में झीलें मचाएंगी कहर, पहले भी हुआ है ऐसा हाल

कई प्रॉपर्टी विवादों में फंसी है

भोपाल में स्थित पटौदी रियासत की एक प्रॉपर्टी है, जो विवादों में फंसी हुई है। जिसकी कीमत एक अरब से भी ज्यादा है। पटौदी खानदान के शाही महल 'पटौदी पैलेस' के कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत 800 करोड रुपये बताई जाती है। जिसको अब हेरिटेज होटल में तब्दील हो गया है।

वहीं पटौदी खानदान का भोपाल के पॉश इलाकों में एक शाही निवास है। जिसके एक हिस्से में कॉलेज बन गया है और दूसरे हिस्से में पटौदी खानदान के वारिस स्कूल चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ‘जल जीवन मिशन’ के तहत मणिपुर में ‘उयाल जलापूर्ति योजना’ बना मिसाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story