Top

बॉलीवुड के Engineer सितारे: इंडस्ट्री में बनाया मुकाम, लाखों की है फैन फॉलोइंग

इस “इंजीनियरिंग डे” पर हम उन बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जो इंजिनियर बनने की तैयारी कर रहे थे लेकिन आज वो एक सफल एक्टर के नाम से जाने जाते हैं।

Monika

MonikaBy Monika

Published on 15 Sep 2020 5:31 AM GMT

बॉलीवुड के Engineer सितारे: इंडस्ट्री में बनाया मुकाम, लाखों की है फैन फॉलोइंग
X
Engineer's Day
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

ऐसा ज़रूरी नहीं की जो हम सोचते हो आगे जाकर हमे वही मिले। ये तो भाग्य की बात हैं जो होना होता हैं किसी ना किसी तरह हो जी जाता हैं। जो इन हाथ की लकीरों में होता हैं उसको तो कोई बदल नहीं सकता। बस हम कुछ कोशिश कर सकते हैं। बॉलीवुड में एक्टर तो तमाम मिल जायेगे। लेकिन एक सफल एक्टर बनना कड़ी मेहनत का काम हैं। हर साल इस सपनों की नगरी मुंबई लाखों लोग एक्टर बन्ने अपने सपनों को पूरा करने आते हैं। लेकिन ऐसे कुछ ही हैं जिनके सपने पूरे होते दिखते हैं। वह बनना कुछ और चाहते हैं और बन कुछ और ही जाते हैं। आज इस “इंजीनियरिंग डे” पर हम उन बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जो इंजिनियर बनने की तैयारी कर रहे थे लेकिन आज वो एक सफल एक्टर के नाम से जाने जाते हैं।

विकी कौशल

2009 में मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक की डिग्री हासिल कर ली थी। यह डिग्री उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशंस में ली है। वह हिंदी फिल्मों के स्टंट निर्देशक और एक्शन कोरियोग्राफर शाम कौशल के बेटे हैं। जब विकी को लगा कि इंजीनियरिंग में उनका करियर नहीं है तो उन्होंने अभिनय की ओर रुख किया। जिसके बाद उन्हें पहली फिल्म 'मसान' में देखा गया। उसके बाद URI से तो उन्होंने अपना नाम सफल एक्टर में दर्ज करा लिया।

जितेंद्र कुमार

वेक सीरीज के जाने माने एक्टर जितेंद्र कुमार ने अपनी पहली फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' से लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना ली। लेकिन आज भी वो कोटा फैक्ट्री के जीतू भईया से ही जाने जाते हैं। अपनी दूसरी फिल्म ‘पान बहार’ में मुख्य भूमिकाएं निभाते नजर आ चुके हैं। जितेंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग की है, वह भी आईआईटी खड़गपुर से। बाद में उनका मन बदला और अभिनय शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें: सछास ने घेरा जिला मुख्यालयः निशुल्क प्रवेश की मांग, बड़ा विरोध प्रदर्शन

कृति सेनन

'हीरोपंती' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली कृति सेनन एक बीटेक इंजीनियर हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश के नोएडा के जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल की है। कृति का जन्म दिल्ली में हुआ । जब उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल कर ली, तब उन्हें लगा कि उनका सपना तो एक अभिनेत्री बनने का है। तब उन्होंने मुंबई जाने की ठानी।

यह भी पढ़ें: 500 की आबादी का गावः बदलते भारत की तस्वीर में नहीं, सदियों से तरस रहा रास्ते को

कार्तिक आर्यन

ये बात बेहद कम लोगों को पता हैं कि कार्तिक आर्यन इंजीनियरिंग हैं। उन्होंने मुंबई के डी वाई पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बायोटेक्नोलॉजी की डिग्री ली। फिल्म 'प्यार का पंचनामा' से मशहूर हो चुके कार्तिक का सपना कुछ और था और करने में कुछ और लगे हुए थे। वह पढ़ाई करने के लिए मुंबई आए थे। उनका मन इंजीनियरिंग की पढ़ाई में कम और फिल्मों में ज्यादा लग रहा था।

सुशांत सिंह राजपूत

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या मामले में तो इस समय पूरे देश को हिला कर रख दिया हैं । उनकी पहचान एक अभिनेता के रूप में है लेकिन वह भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके थे। दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले सुशांत ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी और फिल्मों में काम करने लगे।

यह भी पढ़ें: खाक होंगे चीन-पाकिस्तान: भारत का लेजर हथियार करेगा चकना-चूर, कांपेंगें दुश्मन

तापसी पन्नू

तापसी ने गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी भी कर चुकी हैं । नौकरी करते करते ही उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें कंपनी में नहीं बल्कि फिल्मी पर्दे पर है। फिर तापसी ने कुछ मॉडलिंग असाइनमेंट करने शुरू किए और चल पड़ी फिल्मों की ओर

यह भी पढ़ें: रिया पर बड़ा खुलासा: ड्रग चैट के लिए किया मां का फोन यूज, नहीं थी किसी को खबर

सोनू सूद

पूरे लॉकडाउन में एक अकेले एक्टर ने लाखों लोगों को उनके घर पहुंचाया। सोनू सूद भी अपने शुरुआती करियर में एक इंजीनियर ही थे। उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से हासिल की है। फिर वह मॉडलिंग में अपना हाथ आजमाने लगे। आजकल फिल्मों में अलग-अलग किरदार करके लोगों का दिल जीत रहे हैं।

आर माधवन

अपने अभिनय से सभी का दिल जीतें वाले अभिनेता आर माधवन की फिल्म '3 इडियट्स' में उनके किरदार उनके असल जीवन जैसा ही रहा। उन्होंने कोल्हापुर के राजाराम कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और महाराष्ट्र के किशन चंद चेल्लाराम कॉलेज से पब्लिक स्पीकिंग की डिग्री भी ली। छोटे पर्दे पर शोहरत हासिल करने के बाद फिल्मों में भी उन्होंने छोटे मोटे रोल किए। बतौर हीरो उनको मणिरत्न्म जैसे दिग्गज निर्देशक ने अपनी फिल्म ‘अलाईपायुथे’ में लॉन्च किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Next Story