×

कोई शो नहीं दे पा रहा रामायण को टक्कर, तोड़ दिए टीआरपी के सारे रिकॉर्ड

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए देश में घोषित 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान घरों पर लोगों का वक्त नहीं कट रहा। लोगों की बोरियत दूर करने के लिए दूरदर्शन भी आगे आया है।

Dharmendra kumar
Published on: 3 April 2020 4:20 AM GMT
कोई शो नहीं दे पा रहा रामायण को टक्कर, तोड़ दिए टीआरपी के सारे रिकॉर्ड
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए देश में घोषित 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान घरों पर लोगों का वक्त नहीं कट रहा। लोगों की बोरियत दूर करने के लिए दूरदर्शन भी आगे आया है। सोशल मीडिया पर लोगों की भारी मांग के बाद एक बार फिर चर्चित सीरियल रामायण की दूरदर्शन पर वापसी हुई है। हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस सीरियल का दोबारा प्रसारण किया जा रहा है, फिर भी लोग घर-घर बैठकर इस सीरियल का भरपूर मजा ले रहे हैं। अब इसके प्रसारण से जुड़ी एक बड़ी खबर यह आ रही है कि प्रसारण शुरू होने के बाद इस शो ने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

पसर जाता था कर्फ्यू जैसा सन्नाटा

करीब 37 साल पहले जब रामायण सीरियल का पहली बार प्रसारण हुआ था तब भी इसने लोकप्रियता के सारे कीर्तिमान तोड़ दिए थे। तमाम लोगों को उस समय का नजारा अभी तक याद है। जिस समय इस सीरियल का प्रसारण होता था, उस समय शहरों की सड़कों पर कर्फ्यू जैसा सन्नाटा पसर जाता था।

यह भी पढ़ें...कोरोना से जंग में नौसेना शामिल: बनाई ऐसी कमाल की मशीन, सबको मिलेगा ये लाभ

लोगों को रहता था बेकरारी से इंतजार

लोग सारे कामधाम छोड़कर टीवी से चिपक जाते थे और प्रसारण खत्म होने के बाद ही उठते थे। जिन लोगों के घरों में टीवी नहीं था वे दूसरे के घरों में जाकर इस सीरियल का आनंद लेते थे। घर- घर में इस सीरियल की चर्चा होती थी और लोग अगले एपिसोड का बेकरारी से इंतजार करते थे। हालत यह हो गई थी कि सीरियल के प्रसारण के हिसाब से लोगों का रूटीन तय होता था।

अभी भी बरकरार है लोकप्रियता

अब जब इस सीरियल का दोबारा प्रसारण शुरू हुआ है तो पता चल रहा है कि अभी भी इसकी लोकप्रियता में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आई है। यदि सीरियल की टीआरपी की बात की जाए तो तो निश्चित रूप से मौजूदा समय में कोई भी शो इसके सामने नहीं ठहर रहा। यहां तक कि 2015 से लेकर अब तक जनरल एंटरटेनमेंट कैटेगरी के मामले में यह बेस्ट शो बन गया है।

यह भी पढ़ें...PM मोदी की देशवासियों से अपील, 5 अप्रैल रात नौ बजे 9 मिनट तक दीया जलाएं

डीडी के सीईओ ने की पुष्टि

डीडी नेशनल के सीईओ शशि शेखर ने शो की टीआरपी रेटिंग में अव्वल रहने के बारे में जानकारी दी। अपने ट्वीट में शशि शेखर ने बताया कि मुझे यह बताते हुए काफी मजा आ रहा है कि दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहा शो रामायण 2015 से अब तक का सबसे अधिक टीआरपी जनरेट करने वाला हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट शो है। शशि शेखर का कहना है कि वह यह बात रेटिंग एजेंसी बार्क के हवाले से कह रहे हैं।

रेटिंग शुरू होने के बाद नया रिकॉर्ड

डीडी नेशनल के सीईओ ने कहा कि ऐसे समय में जब पूरा देश कोरोना से जंग लड़ रहा है तब दूरदर्शन जमकर देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2015 में जब से बार्क ने रेटिंग शुरू की है तब से रामायण ने दूरदर्शन के लिए नया रिकॉर्ड कायम किया है।

यह भी पढ़ें...विराट कोहली का बड़ा खुलासा: पीटरसन से बोले-ऐसे बने बेहतर इंसान, खोले कई राज…

दोबारा देखने वाले भी नहीं हो रहे बोर

इस समय दूरदर्शन पर सुबह 9:00 बजे और फिर रात में 9:00 बजे रामायण का प्रसारण शुरू किया गया है। ऐसे लोग जो इसे पहले भी देख चुके हैं, इसके प्रसारण के समय अपनी पुरानी यादों में खो जा रहे हैं। नई उम्र के वे लोग जो इसका प्रसारण पहले नहीं देख सके थे, वे पूरे कौतूहल के साथ इसका मजा ले रहे हैं। मजे की बात तो यह है कि दोबारा इसका प्रसारण देखने वाले लोग भी बोर नहीं हो रहे और इसका भरपूर मजा ले रहे हैं।

कई और सीरियलों की दोबारा वापसी

लॉकडाउन के दौरान घरों में कैद लोगों की भारी मांग के बाद रामायण और महाभारत जैसे सीरियलों की फिर वापसी हुई है। सोशल मीडिया पर लोगों की मांग के बाद ही शक्तिमान का प्रसारण भी एक बार फिर शुरू हुआ है। इसके अलावा फौजी, सर्कस, देख भाई देख, व्योमकेश बख्शी, फौजी और सर्कस जैसे शोज फिर शुरू किए गए हैं।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन: सोनिया के बयान पर BJP का पलटवार, घटिया राजनीति कर रही कांग्रेस

इस कारण हो रहा दोबारा प्रसारण

कोरोना वायरस के संक्रमण ने बॉलीवुड और टीवी शोज की दुनिया पर भी काफी बुरा असर डाला है। इस वायरस के हमले के बाद 19 मार्च से ही तमाम फिल्मों और टीवी शोज की शूटिंग पूरी तरह ठप पड़ी है। यही कारण है कि कई और चैनल्स पर भी पुराने लोकप्रिय सीरियलों का प्रसारण शुरू किया गया है। लॉकडाउन के कारण घरों में कैद लोग इन सीरियलों का भरपूर मजा ले रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story