×

कोरोना से जंग में नौसेना शामिल: बनाई ऐसी कमाल की मशीन, सबको मिलेगा ये लाभ

भारत में कोरोना वायरस के निपटने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब भारतीय नौसेना भी कोरोना के खिलाफ जंग मे उतर आई और एक कारगर व् किफायती मशीन बना डाली, जो कोरोना वायरस के कारण हुए बुखार की जांच करेगी।

Shivani Awasthi
Published on: 3 April 2020 3:50 AM GMT
कोरोना से जंग में नौसेना शामिल: बनाई ऐसी कमाल की मशीन, सबको मिलेगा ये लाभ
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के निपटने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब भारतीय नौसेना भी कोरोना के खिलाफ जंग मे उतर आई और एक कारगर व् किफायती मशीन बना डाली, जो कोरोना वायरस के कारण हुए बुखार की जांच करेगी।

नौसेना ने बनाई बुखार मापने की मशीन

इंडियन नेवी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक ख़ास उपकरण बनाया है। इसके लिए मुंबई डॉकयार्ड ने खुद के पास उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल किया।

ये भी पढ़ेंः कोरोना से युद्ध के लिए भारतीय सेना तैयार, इतनी बड़ी है तैयारी

क्या है इस मशीन की खासियत

नेवी की ये गननुमा मशीन इंसान को बिना छुए उसके शरीर के तापमान को मापने का काम करती है।

इस मशीन की ख़ास बात ये हैं कि ये काफी किफायती है। इसकी कीमत महज 1 हजार रुपये हैं। ऐसे में लोगो इसे आसानी से खरीद सकते हैं।

इस नई टेंपरेचर सेंसर मशीन लोग कोरोना के लक्षण महसूस करने पर खुद से शुरुआती जांच कर सकेंगे।

नौसेना की इस मशीन को आम आदमी आसानी से खरीद सकेंगे

ये भी पढ़ेंः संसद के स्पीकर कोरोना संक्रमित: रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मचा हड़कंप, इलाज शुरू

ऐसे करती है काम :

बताया जा रहा है कि ये टेंपरेचर सेंसर गन 0.02 डिग्री सेल्सियस तक के शारीरिक तापमान को सटीकता के साथ मापने में सक्षम है। ये मशीन 9 वोल्टेज की क्षमता वाली बैटरी पर चलती है। इस थर्मल गन में एक इन्फ्रारेड सेंसर और एक एलईडी डिस्प्ले लगा हुआ है जो एक माइक्रोकंट्रोलर के साथ जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ेंःमोदी सरकार के फैसले पर बौखलाया पाक, कोरोना भूल इस बात पर उगल रहा जहर

इस वजह से नौसेना ने मशीन का किया आविष्कार:

बता दें कि नौसेना के मुंबई स्थिति डॉकयार्ड ने इस मशीन को इसलिए बनाया ताकि एंट्री पॉइंट पर बड़ी संख्या में अपने कर्मियों की स्क्रीनिंग आसानी से की जा सके और सुरक्षा जांच गतिविधियों पर ज्यादा बोझ भी न पड़े।

ये भी पढ़ेंःयोगी सरकार ने दी बड़ी राहत : दूसरे राज्यों में फंसे यूपीवासियों के लिए किया ये काम

कहा जा रहा है कि जरूरत के मुताबिक़, नौसेना टेंपरेचर सेंसर गन को और ज्यादा संख्या में बना सकती है। इसके लिए सेना जरुरी सामान जुटा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story