×

रेल यात्रियों पर बड़ी खबर: अमेजन से भी बुक होगा ट्रेन का टिकट, मिलेंगे ये सभी फायदे

अमेजन की बेवसाइट पर टिकट रिजर्वेशन करते हैं तो पहली ट्रेन टिकट बुक करने पर 10 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा जो कि 100 रुपए तक है। तो वहीं प्राइम मेंबर्स को 12 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा।

Newstrack
Published on: 8 Oct 2020 6:26 AM GMT
रेल यात्रियों पर बड़ी खबर: अमेजन से भी बुक होगा ट्रेन का टिकट, मिलेंगे ये सभी फायदे
X
अमेजन की बेवसाइट पर टिकट रिजर्वेशन करते हैं तो पहली ट्रेन टिकट बुक करने पर 10 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा जो कि 100 रुपए तक है।

नई दिल्ली: ई काॅमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया ग्राहकों को लुभाने और अपने साथ जोड़े रखने के लिए नए-नए आॅफर्स पेश करता रहता है। अब वेबसाइट ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है। अब अमेजन से ट्रेन की टिकट भी बुक की जा सकती है। इसके लिए अमेजन और IRCTC में साझेदारी हुई है।

बेवसाइट पर टिकट रिजर्वेशन करते हैं तो पहली ट्रेन टिकट बुक करने पर 10 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा जो कि 100 रुपए तक है। तो वहीं प्राइम मेंबर्स को 12 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा। ये कैशबैक ऑफर सीमित अवधि के लिए मान्य रहेगा।

कंपनी की तरफ से नए फीचर के तहत शुरुआती अवधि के लिए कंपनी ने सर्विस व पेमेंट गेटवे ट्रांजेक्शन चार्जेस से छूट दिया जा रहा है। गौरतलब है कि यह एक लिमिटेड पीरियड ऑफर होगा। अमेजन का ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर एंड्रॉयड व आईओएस दोनों तरह के ऐप यूजर्स के​ लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें...युवक के पास पैसे नहीं थे, डॉक्टर ने कहा-काटना पड़ेगा हाथ-तभी सोनू सूद आ गये, फिर

एक बार में इतनी टिकट हो सकती है बुक

अमेजन के प्लेटफॉर्म पर एक बार में 6 लोगों के लिए ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। तत्काल टिकट बुकिंग के मामले में एक ट्रांजेक्शन में 4 लोगों के लिए टिकट बुक हो सकता है। टिकट को यात्रा से 120 दिन पहले तक एडवांस में बुक कर सकते हैं।

Amazon

गौरतलब है कि करीब डेढ़ साल पहले अमेजन ने अपने प्लेटफॉर्म के जरिए फ्लाइट टिकट बुक करने की सुविधा की शुरुआत की थी। इसके बाद नवंबर 2019 में बस टिकट बुकिंग का फीचर शामिल किया है। अब कंपनी ने ग्राहकों को रिजर्व्ड ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा भी दे दी है।

यह भी पढ़ें...सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान: जल्द होंगे वायुसेना में शामिल, कांपे दुश्मन देश

अमेजन पर ऐसे बुक करें टिकट

इसमें एक अन्य ट्रेवल कैटेगरी को ऐड किया गया है। यहां पर ग्राहकों के लिए फ्लाइट, बस और ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए वन-स्टॉप-शॉप की पेशकश की जाती है। यहां से टिकट बुक करने पर आपको इसी ऐप पर पीएनआर स्टेट्स चेकिंग, लाइव ट्रेन ट्रैकिंग, टिकट डाउनलोडिंग, कैंसलिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जबकि इससे पेमेंट करने वाले ग्राहकों को टिकट कैंसिल होने पर तत्काल रिफंड दिया जाएगा। बता दें कि अमेजन ऐप पर अमेजन पे टैब में ट्रैवल कैटेगरी के तहत फ्लाइट, बस और ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर उपलब्ध है।

अमेजन पर तुरंत मिलेगा रिफंड

अमेजन पे बैलेंस का इस्तेमाल कर टिकट बुक किया जाता है, तो ट्रेन टिकट को कैंसिल करने पर या बुकिंग फेल होने पर ग्राहकों को तुरंत रिफंड मिलेगा।

यह भी पढ़ें...इन देशों में भीषण युद्ध: 300 लोगों की मौत, अब इस देश ने दी तबाही की चेतावनी

-अमेजन का ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर की सुविधा एंड्रॉयड व iOS दोनों तरह के ऐप यूजर्स को मिलेगी। अमेजन ऐप पर अमेजन पे टैब में ट्रैवल कैटेगरी के तहत फ्लाइट, बस और ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर मौजूद है।

यूजर के द्वारा आसानी से रेल यात्रा का रूट, यात्री की तारीख आदि सिलेक्ट किया जा सकता है और उनके सामने सभी उपलब्ध ट्रेनों की लिस्ट आ जाएगी।

यह भी पढ़ें...हाथरस कांड के चारों आरोपियों ने जेल से लिखा पत्र: पूरी बात पढ़कर कांप जाएगी रूह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story