ट्राई के आंकड़ा! जियो का 4जी नेटवर्क सबसे बड़ा, वोडा-आइडिया और एयरटेल पीछे

4जी नेटवर्क बढ़ाने के बड़े बड़े वायदे करने वाले वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल, ट्राई के हालिया रिलिज किए गए आंकड़ों में फिस्ड्डी साबित हुए। वोडा-आइडिया का हाल सबसे बुरा है। वोडा-आइडिया 4जी नेटवर्क को बढ़ाने के मामले में अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल और जियो से काफी पीछे छूट गई है।

नई दिल्ली: Jio Jio Jio….. भारतीय मार्केट में एक तरफा राज करने वाले Jio को कौन नहीं जानता है। वर्तमान की स्थिती में 98% भारत की जनता जियो सिम का उपयोग कर रही है।

4जी नेटवर्क बढ़ाने के बड़े बड़े वायदे करने वाले वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल, ट्राई के हालिया रिलिज किए गए आंकड़ों में फिस्ड्डी साबित हुए। वोडा-आइडिया का हाल सबसे बुरा है। वोडा-आइडिया 4जी नेटवर्क को बढ़ाने के मामले में अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल और जियो से काफी पीछे छूट गई है।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जून 2019 में रिलायंस जियो के 4जी ई-नोड्स (एंटीना) की संख्या 7 लाख 86 हजार के करीब थी। वहीं एयरटेल और वोडा-आइडिया के पास क्रमश: 3 लाख 26 हजार और 1 लाख 75 हजार 4जी ई-नोड्स थे। ई-नोड्स को अक्सर मोबाइल टॉवर पर लगाया जाता है। यह एक ऐसा उपकरण होता है जिसका इस्तेमाल 4जी नेटवर्क के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें.  होंठों की लाल लिपिस्टिक! लड़कियों के लिए है इतनी खास

ट्राई के मुताबिक 4जी नेटवर्क पर ग्राहक को सबसे अधिक स्पीड तो मिलती ही है डेटा की खपत का अधिकांश भाग भी 4जी नेटवर्क पर ही होता है। 4जी नेटवर्क की बढ़ती मांग को देखकर कंपनियां भी अपना नेटवर्क मजबूत करना चाहती हैं। जिस कंपनी के पास जितने अधिक 4जी ई-नोड्स होते है उसका नेटवर्क उतना ही मजबूत माना जाता है।

इस मामले में जियो अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों से कहीं आगे है। जियो लगातार अपना 4जी नेटवर्क मजूबत कर रहा है। एयरटेल ने भी पिछले एक साल में कुछ तेजी दिखाई है। वोडा-आइडिया 4जी नेटवर्क की इस रेस में बहुत पीछे छूट गई है।

JIO

यह भी पढ़ें.  झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

एक साल पहले यानी जून 2018 में जियो के ई-नोड्स की तादाद 5 लाख 34 हजार के करीब थी। एयरटेल के पास इस समय 1 लाख 86 हजार और वोडा-आइडिया के पास 1.52 लाख के करीब ई- नोड्स मौजूद थे।

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

पिछले साल भर में जहां रिलायंस जियो ने अपने 4जी नेटवर्क को मजबूत करते हुए 2 लाख 12 हजार ई-नोड्स जोड़े। अपने 4जी नेटवर्क को स्ट्ऱॉग बताने का दावा करने वाले एयरटेल ने साल भर में 1.4 लाख और वोडाफोन-आइडिया ने मात्र 23 हजार ई-नोड्स ही 4जी नेटवर्क में जोड़े। यानी दोनों कंपनियों ने मिलकर भी जियो से करीब 50 हजार ई-नोड्स कम जोड़ पाई।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

जियो को सबसे बेहतरीन माने जाने वाले 4जी नेटवर्क में बढ़त हासिल है। इसे ट्राई के अगस्त 2019 के 4जी डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों से समझा जा सकता है। अगस्त में एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड थी 8.2 एमबीपीएस, वोडाफोन की 7.7 एमबीपीएस, आइडिया की 6.1 एमबीपीएस वहीं रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड कई गुना अधिक 21.3 एमबीपीएस दर्ज की गई थी।