×

Best Drink For Diabetic: डायबिटीज के मरीज़ जरूर ट्राई करें ये डेटॉक्स वाटर, होगा जबरदस्त फ़ायदा

Best Drink For Diabetic: सब्जियों का रस पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, लेकिन कम सोडियम वाला विकल्प चुनना हमेशा बेहतर होता है । ध्यान रहे कि फलों के रस में चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है, इसलिए कम चीनी वाला विकल्प चुनना और इसे कम मात्रा में पीना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 3 May 2023 4:25 PM GMT
Best Drink For Diabetic: डायबिटीज के मरीज़ जरूर ट्राई करें ये डेटॉक्स वाटर, होगा जबरदस्त फ़ायदा
X
Best Drink For Diabetic (Image credit: Newstrack)

Best Drink For Diabetic: जब डायबिटीज को मैनेज करने की बात आती है, तो सही पेय चुनना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना स्वस्थ भोजन चुनना। डायबिटीज रोगियों सहित सभी के लिए पानी एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें शून्य कैलोरी होती है और यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके साथ मधुमेह के रोगियों के लिए बिना चीनी वाली चाय एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इसमें शून्य कैलोरी होती है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार दिखाया गया है। इसके अलावा कम वसा वाला दूध कैल्शियम और विटामिन डी का अच्छा स्रोत है और इसमें प्रोटीन होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है।

सब्जियों का रस पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, लेकिन कम सोडियम वाला विकल्प चुनना हमेशा बेहतर होता है । ध्यान रहे कि फलों के रस में चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है, इसलिए कम चीनी वाला विकल्प चुनना और इसे कम मात्रा में पीना महत्वपूर्ण है। कम चीनी वाले फलों और सब्जियों जैसे जामुन और हरी पत्तेदार सब्जियों से बनी स्मूदी डायबिटीज के रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सोडा और मीठे जूस जैसे मीठे पेय से बचना चाहिए क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। व्यक्तिगत जरूरतों और वरीयताओं को पूरा करने वाली व्यक्तिगत भोजन योजन विकसित करने के लिए डॉ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करना भी महत्वपूर्ण है। तो आइये जानते हैं डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतरीन माने जाने वाले पेय पदार्थ :

डेटॉक्स वाटर (Detox Water)

डिटॉक्स वॉटर हाइड्रेटेड रहने और सम्पूर्ण स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है। डिटॉक्स वॉटर में ऐसे तत्व होते हैं जो हाइड्रेशन, पाचन और प्रतिरक्षा समारोह सहित समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि यह नुस्खा मधुमेह के अनुकूल है, फिर भी अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना और अपने आहार में डिटॉक्स पानी को शामिल करने के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करना महत्वपूर्ण है।

नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी में मौजूद कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा में स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है।बता दें कि नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है, जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम। ये पोषक तत्व इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का खतरा बढ़ जाता है। हाइड्रेशन का एक अच्छा स्रोत होने के साथ निर्जलीकरण को रोकने में भी नारियल पानी मदद कर सकता है,ख़ास तौर पर मधुमेह वाले लोगों के लिए ये बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि बार-बार पेशाब करने और तरल पदार्थ के नुकसान में वृद्धि के कारण उन्हें निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि नारियल पानी में पोटैशियम भी अधिक हो सकता है, इसलिए गुर्दे की बीमारी वाले लोगों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉ से बात करनी चाहिए।

बटर मिल्क (Buttermilk)

छाछ में मौजूद लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा में स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है। छाछ में कैलोरी कम होती है और मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। प्रोबायोटिक्स से भरपूर छाछ में फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यह मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने की वजह से छाछ रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और भोजन के बीच भूख को रोकने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story