×

Food To Avoid With Tea: चाय के साथ भूल कर भी ना करें इन 6 चीज़ों का सेवन, हो सकता है बड़ा नुकसान

Food To Avoid With Tea: एक सामान्य मान्यता है कि भोजन को कभी भी चाय के साथ मिलाना नहीं चाहिए। तो आज हम इस लेख में इसी बात पर प्रकाश डालेंगे की चाय के साथ किन खेड़ा पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 28 April 2023 10:53 AM GMT
Food To Avoid With Tea: चाय के साथ भूल कर भी ना करें इन 6 चीज़ों का सेवन, हो सकता है बड़ा नुकसान
X
Food To Avoid With Tea (Image: Social Media)

Food To Avoid With Tea: चाय भारत में सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ है। हम में से अधिकतर लोग के दिन की शुरुआत चाय के साथ ही होती है। वर्किंग प्रोफेशनल्स तो दिन में कई-कई कप चाय पी जाते हैं। आमतौर पर हम सभी चाय के साथ कभी बिस्कुट तो कभी नमकीन का सेवन करते हैं। इसके अलावा कई लोग नाश्ते के साथ भी चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कई ऐसे भी खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन चाय के साथ करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है।

चाय, विशेष रूप से ग्रीन टी में ऐसे यौगिक होते हैं जो पत्तेदार साग, बीन्स और अनाज जैसे पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। एक सामान्य मान्यता है कि भोजन को कभी भी चाय के साथ मिलाना नहीं चाहिए। तो आज हम इस लेख में इसी बात पर प्रकाश डालेंगे की चाय के साथ किन खेड़ा पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

लेमन जूस

ऐसी धारणा है कि नींबू का रस और चाय एक साथ पीने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जैसे पोषक तत्वों का अवशोषण कम होना और पाचन संबंधी समस्याएं होना। वास्तव में, कुछ लोग अपने स्वाद और संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए अपनी चाय में नींबू जोड़ने का आनंद लेते हैं, जैसे कि विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करना। कुल मिलाकर, नींबू का रस और चाय एक साथ पीने से बचने की कोई आवश्यकता नहीं है जब तक कि आपकी कोई विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति न हो जिसके लिए आपको ऐसा करने की आवश्यकता हो। जैसा कि किसी भी भोजन या पेय पदार्थ के साथ होता है, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में उन्हें कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है।

चाय के साथ फल

चाय के साथ फल का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए। चाय के सेवन के बाद फल खाने के बीच एक अच्छा खासा टाइम गैप होना चाहिए। फ्रूट्स विटामिन के अच्छे श्रोत होते हैं। कुछ फलों में साइट्रिक एसिड बहुत अधिक होता है और इसलिए एक अम्लीय चाय पीने से, उदाहरण के लिए, काली चाय और हरी चाय के विभिन्न संस्करण आपके शरीर में बहुत अधिक अम्लता पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, अधिकांश फलों के लिए, एक कप काली या हर्बल चाय खपत के बाद सबसे अच्छी साथी होती है।

चाय के साथ हल्दी

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हल्दी का अत्यधिक सेवन या चाय में अत्यधिक मात्रा में चीनी मिलाने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में हल्दी और चाय का संयम से सेवन करना और अपने आहार में कोई भी महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। चाय के सतह हल्दी के बहुत अधिक सेवन करने से दस्त, पीला मल, दाने, मतली और सिरदर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं।

दही के साथ चाय

दही प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। दूसरी ओर, चाय में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिक होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। दरअसल, दही और चाय, दोनों एसिडिक प्रकृति के होते हैं और आपकी पाचन समस्या में आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही खाना जिसमे दही शामिल हो, खाने के तुरंत बाद चाय पीने से आपका पेट खराब हो सकता है।

सब्जियां जिसमें आयरन ज्यादा हो

चाय और कॉफी को आयरन का सबसे मजबूत अवरोधक माना जाता है। एक कप चाय आयरन के अवशोषण को लगभग 75% -80% और एक कप कॉफी को लगभग 60% तक कम कर देती है। चाय में टैनिन नामक यौगिक होते हैं जो शरीर में गैर-हीम आयरन (पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला आयरन का प्रकार) के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप आयरन युक्त सब्जियां जैसे पालक, केल, या ब्रोकली का सेवन कर रहे हैं, तो शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए विटामिन सी के स्रोत जैसे खट्टे फल के साथ उनका सेवन करना बेहतर हो सकता है। आप अपने भोजन के साथ चाय का सेवन करने से भी बचना चाह सकते हैं या आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले चाय का सेवन करने के बाद कम से कम एक घंटे तक प्रतीक्षा करें।

चाय के साथ फ्रोजेन फ़ूड

जमे हुए खाद्य पदार्थ उनके पोषण सामग्री में भिन्न हो सकते हैं, जिनमें कुछ उच्च स्तर के सोडियम, संतृप्त वसा और अतिरिक्त शर्करा होते हैं। इन पोषक तत्वों का चाय के साथ अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जैसे हृदय रोग, मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाना। दूसरी ओर, चाय में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिक होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चाय में अत्यधिक मात्रा में चीनी या क्रीम मिलाने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story