×

Food To Boost Health: 8 खाद्य पदार्थ जो नैचुरली आपको बनाएंगे हेल्थी, देखें लिस्ट

Food To Boost Health: इसलिए, अगर आपको सप्ताहांत में ज्यादा खाने का मन करता है, तो आपको इसे अवश्य करना चाहिए, लेकिन फिर सप्ताह के दौरान स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ इसे संतुलित करें। बीमार होने से बचने के लिए अपनी प्लेट को पौष्टिक अनाज, समुद्री भोजन, बीन्स और दालों से भर दें।

Preeti Mishra
Published on: 22 March 2023 11:02 AM GMT
Food To Boost Health: 8 खाद्य पदार्थ जो नैचुरली आपको बनाएंगे हेल्थी, देखें लिस्ट
X
Food To Boost Health (Image: Social Media)

Food To Boost Health: जब एक स्वस्थ जीवन शैली जीने की बात आती है, तो हम अक्सर दो विचारों 'डाइट टू डाइट' और 'जंक फूड का अधिक सेवन' के बीच फंस जाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो हर चीज में संतुलन होना जरूरी है, ताकि शरीर को किसी एक चीज की लत न लगे।

इसलिए, अगर आपको सप्ताहांत में ज्यादा खाने का मन करता है, तो आपको इसे अवश्य करना चाहिए, लेकिन फिर सप्ताह के दौरान स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ इसे संतुलित करें। बीमार होने से बचने के लिए अपनी प्लेट को पौष्टिक अनाज, समुद्री भोजन, बीन्स और दालों से भर दें।

प्राकृतिक खाद्य पदार्थ जो आपको पूरे सप्ताह खाने चाहिए:

हरी सब्जियां

विशेषज्ञों की मानें तो हफ्ते में तीन से चार बार हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ब्रोकोली, मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और पत्तेदार साग जैसे केल और पालक जैसी सब्जियां आपके दैनिक आहार का हिस्सा होनी चाहिए।

बीन्स और दाल

सप्ताह में कम से कम एक बार दाल जरूर खानी चाहिए। सूप, स्टॉज, कैसरोल, सलाद और डिप्स में बीन्स और दाल जैसे फलियां शामिल करने से ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलती है और शरीर को पर्याप्त प्रोटीन भी मिलता है, जो चयापचय को और बढ़ाता है।

साबुत अनाज

अपने आहार में दिन में कम से कम दो बार साबुत अनाज शामिल करने का सुझाव दिया जाता है। आप पूरे गेहूं के आटे, राई के आटे, दलिया, जौ के आटे, चौलाई के आटे, क्विनोआ के आटे या मल्टीग्रेन आटे में से चुन सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च फाइबर वाले भोजन की प्रत्येक सेवा में 3 से 4 ग्राम फाइबर होता है जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और मोटापे को भी दूर रखता है।

जामुन

सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन दो से चार भागों में फलों का सेवन करें। आप अपने आहार में रसभरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन को जूस, नाश्ते के कटोरे या डेसर्ट के रूप में शामिल कर सकते हैं।

मछली

हर हफ्ते दो से तीन बार मछली खाने की सलाह दी जाती है। पकी हुई मछली की एक सर्विंग 3 से 4 औंस होती है, और कोई अधिकतम लाभ के लिए सैल्मन, हेरिंग या ब्लूफिश में से चुन सकता है।

दही

अध्ययनों के अनुसार, 19 से 50 वर्ष के बीच के पुरुषों और महिलाओं को प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जबकि 50 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों को 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। दैनिक कैल्शियम की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 3-4 बार गैर-वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को जोड़ने का सुझाव दिया जाता है।

नट और बीज

हर दिन, 1 से 2 बड़े चम्मच पिसी हुई अलसी या अन्य बीज लें या नाश्ते के कटोरे, शेक या स्मूदी के रूप में अपने आहार में 1/4 कप नट्स शामिल करें।

पानी

अंत में, रोजाना 8-12 कप पानी पीना जरूरी है। यह न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि यह विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और आंत को स्वस्थ रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story