×

How to Remove Stretch Marks: इन घरेलू उपायों से दूर होगा स्ट्रेच मार्क्स, आजमायें ये असरदार उपचार

How to Remove Stretch Marks: खिंचाव के निशान तब होते हैं जब त्वचा को अपनी क्षमता से अधिक खींच लिया जाता है, जिससे डर्मिस (त्वचा की मध्य परत) में छोटे-छोटे आंसू आ जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ये निशान दिखाई देते हैं। वे गर्भावस्था, युवावस्था, तेजी से वजन बढ़ने या घटने और शरीर सौष्ठव के दौरान एक सामान्य घटना हैं।

Preeti Mishra
Published on: 8 May 2023 5:48 PM GMT
How to Remove Stretch Marks: इन घरेलू उपायों से दूर होगा स्ट्रेच मार्क्स, आजमायें ये असरदार उपचार
X
How to Remove Stretch Marks (Image credit: Newstrack)

How to Remove Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से आमतौर पर बहुत से परेशान रहते हैं। ख़ास तौर पर महिलायें। बता दें कि खिंचाव के निशान लंबी, संकीर्ण धारियाँ या धारियाँ होती हैं जो त्वचा पर तब दिखाई देती हैं जब यह खिंचती है या तेजी से बढ़ती है। वे अक्सर पेट, जांघों, कूल्हों, स्तनों, ऊपरी बांहों और नितंबों पर दिखाई देते हैं। खिंचाव के निशान तब होते हैं जब त्वचा को अपनी क्षमता से अधिक खींच लिया जाता है, जिससे डर्मिस (त्वचा की मध्य परत) में छोटे-छोटे आंसू आ जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ये निशान दिखाई देते हैं। वे गर्भावस्था, युवावस्था, तेजी से वजन बढ़ने या घटने और शरीर सौष्ठव के दौरान एक सामान्य घटना हैं। खिंचाव के निशान लाल, बैंगनी, या चांदी के रंग के हो सकते हैं, और जब वे हानिकारक नहीं होते हैं, तो वे कुछ लोगों के लिए कॉस्मेटिक रूप से परेशान हो सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार जो होते हैं बेहद असरदार :

एलोवेरा: एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

नारियल का तेल: नारियल के तेल में फैटी एसिड होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने में मदद कर सकता है, जिससे खिंचाव के निशान कम हो सकते हैं। प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाएं और रात भर छोड़ने से पहले कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें।

नींबू का रस: नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो खिंचाव के निशान को कम करने में मदद कर सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर ताजा नींबू का रस लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

अंडे की सफेदी: अंडे की सफेदी अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती है जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत और खिंचाव के निशान को कम करने में मदद कर सकती है। अंडे की सफेदी को तब तक फेंटें जब तक कि वे फूली हुई न हो जाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

चीनी का स्क्रब: चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे खिंचाव के निशान कम हो सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए चीनी और बादाम के तेल को मिलाएं और इसे गर्म पानी से धोने से पहले 5-10 मिनट के लिए प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे मालिश करें।

अरंडी का तेल: अरंडी के तेल में फैटी एसिड और विटामिन ई होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद कर सकता है, जिससे खिंचाव के निशान कम हो सकते हैं। अरंडी के तेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ देने से पहले कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें।

ये घरेलू उपचार खिंचाव के निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन परिणाम देखने में समय और लगातार आवेदन लग सकता है। स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने और खिंचाव के निशान के विकास के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखना, नियमित रूप से व्यायाम करना और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story