Haldi Ke Fayde aur Nuksan: गुणों के भंडार हल्दी के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, जानें यहाँ

Turmeric Benefits and Side Effects: Curcumin को सूजन को कम करने, मस्तिष्क के कार्य में सुधार, और हृदय रोग, कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने सहित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला के रूप में दिखाया गया है।

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 6:23 PM GMT
Haldi Ke Fayde aur Nuksan: गुणों के भंडार हल्दी के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, जानें यहाँ
X
Turmeric Benefits and Side Effects (Image: Newstrack)

Haldi Ke Fayde aur Nuksan: हल्दी एक मसाला है जो आमतौर पर भारतीय, मध्य पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशियाई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। यह हल्दी के पौधे की जड़ से आता है, जो भारत और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल है। हल्दी का स्वाद गर्म, कड़वा होता है और अक्सर करी पाउडर, सरसों और अन्य खाद्य उत्पादों में स्वाद और रंग एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है।

हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। इसमें कर्क्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। Curcumin को सूजन को कम करने, मस्तिष्क के कार्य में सुधार, और हृदय रोग, कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने सहित स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला के रूप में दिखाया गया है।

हल्दी का उपयोग (Turmeric Uses)

खाना पकाने और पारंपरिक चिकित्सा दोनों में हल्दी के व्यापक उपयोग और लाभ हैं। हल्दी का उपयोग आमतौर पर भारतीय, मध्य पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशियाई व्यंजनों में मसाले और स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग अक्सर करी, चावल के व्यंजन, सूप और अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों में किया जाता है। हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। पाचन समस्याओं, गठिया और त्वचा की स्थिति सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए इसका उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। हल्दी का उपयोग दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने के लिए किया जा सकता है। एक प्राकृतिक टूथपेस्ट बनाने के लिए हल्दी पाउडर को नारियल तेल और बेकिंग सोडा के साथ मिलाएं। हल्दी का उपयोग कपड़ों और अन्य सामग्रियों के लिए प्राकृतिक डाई के रूप में किया जा सकता है।

हल्दी के लाभ (Turmeric Health Benefits)

हल्दी का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है, और आधुनिक वैज्ञानिक शोधों ने इसके कई स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि की है। हल्दी के कुछ सबसे अच्छी तरह से प्रलेखित स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है। यह पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह कई पुरानी बीमारियों में भूमिका निभाता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

करक्यूमिन भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका अर्थ है कि यह हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है और ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकता है।

दर्द से राहत

अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हल्दी को गठिया वाले लोगों में दर्द और जकड़न को कम करने में प्रभावी दिखाया गया है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकता है और अल्जाइमर जैसे मस्तिष्क रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

हृदय रोग और कैंसर का कम जोखिम

करक्यूमिन सूजन को कम करके, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके और रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यही नहीं हल्दी कैंसर के खतरे को भी कम करता है। कुछ शोध बताते हैं कि कर्क्यूमिन में एंटीकैंसर गुण हो सकते हैं और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने या उसका इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन में सुधार

सदियों से हल्दी का उपयोग पाचन में सहायता और पाचन समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी सूजन को कम करके, त्वचा की टोन में सुधार करके और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करके त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं। हल्दी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाती है और इसका उपयोग त्वचा की जलन को शांत करने, लालिमा को कम करने और समग्र त्वचा टोन में सुधार करने के लिए किया जा सकता है।

हल्दी के दुष्प्रभाव (Side Effects of Turmeric)

आमतौर पर भोजन में पाई जाने वाली मात्रा में हल्दी का सेवन ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, हल्दी या करक्यूमिन सप्लीमेंट की उच्च खुराक के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

-हल्दी कुछ लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण, जैसे मतली, दस्त और पेट में ऐंठन पैदा कर सकती है।
-हल्दी रक्त को पतला करने वाली दवाओं जैसे वार्फरिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है और रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकती है।
-हल्दी पित्त के उत्पादन को उत्तेजित कर सकती है, जो पित्ताशय की बीमारी वाले लोगों में लक्षणों को खराब कर सकती है।
-हल्दी भोजन से आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे कुछ लोगों में आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है।
-कुछ लोगों को हल्दी से एलर्जी हो सकती है और वे खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।
-आमतौर पर भोजन में पाई जाने वाली मात्रा में हल्दी का सेवन गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, उच्च खुराक या पूरक से बचा जाना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story