×

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: आपकी जीभ बताएगी शरीर में विटामिन B12 की कमी के लक्षण, जानिये सबकुछ

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हां, जब आपके शरीर में विटामिन बी12 का स्तर बेहद कम हो जाता है तो आपकी जीभ आपको चेतावनी के संकेत दे सकती है। ये लक्षण क्या हैं और कोई इन्हें कैसे पहचान सकता है? पता लगाने के लिए पढ़ें!

Preeti Mishra
Published on: 13 March 2023 1:08 PM GMT (Updated on: 14 March 2023 11:09 AM GMT)
Vitamin B12 Deficiency Symptoms: आपकी जीभ बताएगी शरीर में विटामिन B12 की कमी के लक्षण, जानिये सबकुछ
X

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: क्या आप विटामिन बी12 की तीव्र कमी से पीड़ित हैं ? ठीक है, अगर समय पर इसका प्रबंधन नहीं किया जाता है, तो समस्या कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, और कुछ जानलेवा भी हो सकती हैं। विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से निर्मित नहीं होता है, लेकिन इसे विभिन्न स्रोतों जैसे - खाद्य पदार्थ और पूरक आहार से प्राप्त करना चाहिए। विटामिन बी 12 की प्राथमिक भूमिका लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए को बनाना है।

यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, यह कहना गलत नहीं होगा कि विटामिन बी 12 विभिन्न आवश्यक शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है, और इस आवश्यक विटामिन की कमी से गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

शरीर में विटामिन बी12 के स्तर में अचानक गिरावट कठोर हो सकती है क्योंकि इससे लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में गिरावट आ सकती है। विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण बहुआयामी होते हैं और कभी-कभी इनका पता लगाना मुश्किल होता है, लेकिन ये महत्वपूर्ण संकेतक हैं जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यहां, हमने विटामिन बी 12 की कमी के सभी प्रमुख संकेतों और लक्षणों की एक पूरी सूची तैयार की है जो व्यक्ति अपनी जीभ पर देख सकता है।

विटामिन बी 12 की कमी और मौखिक स्वास्थ्य

विशेषज्ञों द्वारा वर्षों से विटामिन बी 12 की कमी और मौखिक स्वास्थ्य के बीच संबंध का अध्ययन किया गया है। विटामिन बी 12 की कमी से मुंह और जीभ में समस्या हो सकती है। विटामिन बी 12 की तीव्र कमी से पीड़ित लोग विभिन्न मौखिक अभिव्यक्तियों को प्रदर्शित कर सकते हैं। ऐसा क्यूँ होता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी -12 की कमी से शरीर में लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में कमी आती है, जिसके परिणामस्वरूप जीभ तक ऑक्सीजन कम पहुंचती है, और इस प्रकार यह कुछ लक्षण दिखा सकता है।

गले में खराश या लाल रंग की जीभ

इस स्थिति को ग्लोसिटिस के रूप में जाना जाता है। यह जीभ की सूजन को संदर्भित करता है जो जीभ को सूज सकता है और अंततः लाल और पीड़ादायक हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस स्थिति में जीभ पर छोटे-छोटे उभार हो सकते हैं, जिन्हें पैपिल्ले कहा जाता है। अगर समय पर इलाज न किया जाए तो जीभ में दर्द या सूजन अत्यधिक दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है।

जीभ में छाले

विटामिन बी 12 की कमी का एक और संकेत जीभ में छाले हो सकते हैं। ऐसा क्यूँ होता है? यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में कमी के कारण होता है। जानकारों के मुताबिक, मसूढ़ों और जीभ पर छाले देखे जा सकते हैं। इस समय, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे मसालेदार या तेलयुक्त कुछ भी नहीं खा रहे हैं। इससे मुंह में जलन और दर्द बढ़ सकता है।

जीभ का मलिनकिरण

एक और महत्वपूर्ण संकेत जो किसी व्यक्ति को लाल रक्त कोशिका की संख्या में कमी के बारे में चेतावनी दे सकता है, वह है मलिनकिरण और जीभ की जलन। सूजी हुई, मांसल जीभ मुंह में घावों के गठन के कारण जलन और मलिनकिरण का कारण बन सकती है। ये लक्षण बेहद अप्रिय और असुविधाजनक हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story