TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Weight Loss In Summer: इन 7 हेल्थी तरीकों से गर्मियों में घटायें अपना वजन

Weight Loss In Summer: जबकि गर्मी सक्रिय होने और स्वस्थ भोजन खाने के अधिक अवसर प्रदान कर सकती है, फिर भी उच्च कैलोरी पेय, आइसक्रीम और अन्य गर्मियों के उपचारों के माध्यम से अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करना संभव है। इसलिए, जब भोजन और पेय की बात आती है तो आकार के बारे में सावधान रहना और स्वस्थ विकल्प बनाना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 27 April 2023 5:04 PM GMT
Weight Loss In Summer: इन 7 हेल्थी तरीकों से गर्मियों में घटायें अपना वजन
X
Summer Weight Loss (Image: Newstrack)

Summer Weight Loss: गर्मी का मौसम सर्दियों के दौरान बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एकदम सही है। गर्मी वजन कम करने का एक अच्छा समय हो सकता है क्योंकि बाहर सक्रिय होने और ताजा, स्वस्थ भोजन का आनंद लेने के अधिक अवसर हैं। गर्मियों में, मौसम अक्सर गर्म होता है, जिससे व्यायाम करना और शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय होना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, गर्मियों में बहुत सारे मौसमी फल और सब्जियां उपलब्ध हैं, जिन्हें स्वस्थ आहार में शामिल किया जा सकता है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वज़न कम करना अंततः आपके द्वारा जलाए जाने से कम कैलोरी लेने के लिए नीचे आता है। जबकि गर्मी सक्रिय होने और स्वस्थ भोजन खाने के अधिक अवसर प्रदान कर सकती है, फिर भी उच्च कैलोरी पेय, आइसक्रीम और अन्य गर्मियों के उपचारों के माध्यम से अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करना संभव है। इसलिए, जब भोजन और पेय की बात आती है तो भाग के आकार के बारे में सावधान रहना और स्वस्थ विकल्प बनाना महत्वपूर्ण है।

आज हम इस लेख में बताएँगे कि कैसे गर्मियों के दौरान हेल्थी तरीकों से भी वजन को कम किया जा सकता है।

पानी खूब पियें

अपने वजन घटाने के सफर में, हम अक्सर पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से चूक जाते हैं। गर्मियों के दौरान पसीने की कमी का मतलब यह भी है कि आपके सिस्टम में अपना काम करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं है। प्यास लगने पर व्यक्ति को भूख भी लग सकती है। इसलिए पानी पीने से मदद मिलती है और शरीर को तृप्ति भी मिलती है, और इससे अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बचने में मदद मिलती है।

आउटडोर एक्टिविटी करें

टहलने, हाइक, स्विमिंग या बाइक राइड पर जाकर गर्म मौसम का लाभ उठाएं। बाहरी गतिविधियाँ सक्रिय रहने और कैलोरी बर्न करने का एक मज़ेदार तरीका है। स्विमिंग इसमें सबसे शानदार तरीका हो सकता है। तैरना गर्म मौसम में मज़ेदार और आराम दोनों है और वजन कम करने में भी मदद करता है। यह एक बेहतरीन एरोबिक व्यायाम भी है और हृदय गति बढ़ने के कारण वजन कम होता है।

संतुलित आहार लें

अपने आहार में भरपूर मात्रा में ताजे फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें। प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें, जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। लोग गर्मी से बचने के लिए कोला, फलों के रस, नींबू के सोडा, स्क्वैश आदि का अधिक सेवन करते हैं। लेकिन उनमें बड़ी मात्रा में छिपी हुई चीनी के कारण वे मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक हैं। वे शरीर को निर्जलित करते हैं और बिना किसी तृप्ति के आपको अतिरिक्त कैलोरी पर ढेर कर देते हैं।

खाने पर विशेष ध्यान दें

अपने खाने के आकार से सावधान रहें और अपनी प्लेट को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों से भरने का लक्ष्य रखें। ज्यादा खाने या बिना सोचे-समझे स्नैकिंग से बचें, जिससे अतिरिक्त कैलोरी का सेवन हो सकता है। गर्मियां कभी-कभी पेट खराब कर देती हैं। इसलिए अपने खाने में एक कटोरी दही या योगर्ट शामिल करना कभी न भूलें। इससे आंत में अच्छे बैक्टीरिया का विकास होता है और शरीर भी ठंडा रहता है।

खरबूज-तरबूज खूब खाएं

गर्मी का मौसम तरबूज और खरबूजे के बारे में है, जो बेहद ताज़ा और हाइड्रेटिंग फल हैं। इन्हें खाने से आपको अच्छा भी लगता है और पेट भी भर जाता है। वे ज्यादातर पानी से बने होते हैं, कुछ कैलोरी प्रदान करते हैं। यह उन्हें वजन घटाने की योजना पर आदर्श बनाता है। ये फल गर्मियों में प्रचुर मात्रा में और आसानी से मिल भी जाते हैं। इनका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

खूब सलाद खाएं

सलाद ताज़ा, कैलोरी में कम और वजन कम करने का एक आदर्श तरीका है। गर्मियों में, आप जितना चाहें उतना सलाद का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इनका सेवन करने में हाइड्रेटिंग महसूस होता है। खीरा और टमाटर न केवल प्यास बुझाने में मदद करते हैं, गर्मी को मात देते हैं बल्कि उच्च फाइबर सामग्री जोड़कर और तृप्ति को बढ़ावा देकर वजन घटाने को भी बढ़ावा देते हैं। खास बात यह है कि गर्मियों में ये सभी बहुत ही आसानी से उपलब्ध होते हैं।

पर्याप्त नींद लें

प्रति रात कम से कम सात घंटे सोने का लक्ष्य रखें। नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है और वजन कम करना कठिन हो सकता है। इसलिए गर्मी के दिनों में भी पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story