Health

आजकल  की बिजी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो हर काम आराम से करें और परिवार के लिए समय निकालें। इसलिए इस दौर में किस समय क्या हो जाए कुछ कहां नहीं कह सकते हैं। क्योंकि कई ऐसे किस्से सुने में आते हैं जहां आदमी खड़े-खड़े गिर जाता हैं और उसकी मौत हो जाती हैं।

शरीर को बनाने के लिए अक्सर लोग कई तरह के भोजन को अपने खाने में शामिल करते हैं। पर केवल अच्छे भोजन को खाने से ही आप स्वस्थ रहेंगे। अक्सर लोग अपने हेल्थ के लिए डॉक्टर के पास जाते है और उनसे कई तरह के डायट प्लान लें अपनी डेली रुटीन में शामिल करते हैं।

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी जिसके मरीज़ दुनिया भर में लगातार बढ़ते जा रहे हैं।  इसका सबसे बड़ा कारण है यह है कि हमारी  भाग दौड़ से भरी ज़िंदगी जो कि तनाव से भरी है। कहा जाता है कि जब आप तनाव से भरे हुए होते हैं तो सबसे पहले आपका सिर दर्द  होने लगता है और यही सर दर्द माइग्रेन भी साबित हो सकता है।

हेल्थ काउन्सिल युवा आइकान ट्विंकल कंसल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए उनके स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किये।

कोविन्द ने बुधवार को नई दिल्ली में यकृत और पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) के 10वें स्थापना दिवस और 7वें दीक्षांत समारोह की शोभा बढ़ाई और उसे संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने यहां के विशेषज्ञों से लीवर प्रत्यारोपण के लिए अंग दान करने के तरीके का रोडमैप तैयार करने का आह्वान किया।

सामाजिक जीवन  में हम स्वाभाविक रूप से एक-दूसरे पर निर्भर रहते हैं। जीवन में  खाने-पहनने, घूमने-फिरने और शादी से लेकर करियर जैसे मामलों में ज्यादातर लोग अपने माता-पिता, भाई-बहनों या करीबी दोस्तों से सलाह लेते हैं इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

सर्दियों में तिल और तिल से बनी गजक, चिक्की और लड्डू खाने का मजा ही अलग होता है। हिन्दू धर्म में जनवरी के महीने में आने वाले 'मकर संक्राति' और 'संकष्टि चतुर्थी'  पर भी खास तौर पर तिल से पूजा की जाती है,साथ ही तिल से बने व्यंजनों को खाना शुभ माना जाता है।

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में 5 जनवरी को हुए हमला मामले में दिल्ली पुलिस ने 9 हमलवारों की पहचान कर ली है। इस पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जेएनयू हमला लेफ्ट संगठन द्वारा पूर्व प्रायोजित था, जिसका खुलासा आज दिल्ली पुलिस ने कर दिया है। प्रकाश जावड़ेकर ने कही ये …

आज के समय में लोग फैशन के चक्कर में हेल्थ से समझौता कर लेते हैं। लोग फैशन में कपड़े व जूते चप्पलों को लेकर बहुत सेंसटिव हो जाते है अलग दिखने की चाहत में कुछ भी पहन लेते है। आज लोग ऐसे जूतों को वार्डरोब का हिस्सा बनाते है।

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। अदरक स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है। पोषक तत्वों से भरपूर अदरक शरीर की कई बीमारियों को दूर भगाकर आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।