डायबिटीज है या नहीं, बिना डॉक्टर के पास गये इन 5 आसान तरीकों से लगाए पता

डायबिटीज यानी मधुमेह एक बेहद ही खतरनाक बीमारी है। अगर समय पर बीमारी का पता न चलें और ठीक से इलाज न हो तो आदमी की जान तक जा सकती है।

Diabetes

डायबिटीज की जांच करते फोटो(सोशल मीडिया)

लखनऊ: डायबिटीज यानी मधुमेह एक बेहद ही खतरनाक बीमारी है। अगर समय पर बीमारी का पता न चलें और ठीक से इलाज न हो तो आदमी की जान तक जा सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में 42 करोड़ से भी अधिक लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं।

इस बीमारी में त्वचा और आंखों से जुड़ी आम परेशानियों से लेकर ब्रेन स्ट्रोक और तंत्रिका तंत्र से जुड़ी गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करके इन बीमारियों से बचा जा सकता है या इन्हें ज्यादा से ज्यादा समय तक दूर रखा जा सकता है।

अब सवाल उठता है कि बिना डॉक्टर के पास गये कैसे इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है। हम आपको बता दें कि आप शरीर के इन 5 संकेतों से समझ सकते हैं कि आपको डायबिटीज है या नहीं और उसके बाद ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के बारे में सोचेंगे।

Test
डायबिटीज की जांच करते फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…कोरोना के खिलाफ जंग में हथियार बनेगा ‘गंगाजल’, बीएचयू के वैज्ञानिकों की बड़ी तैयारी

इन पांच संकेतों पर जरूर दें ध्यान

बार बार और बहुत ज्यादा प्यास लगना

यदि आपको बार-बार और बहुत ज्यादा प्यास लगती है और फिर उसके बाद लगातार बाथरूम जाना पड़ रहा है तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह टाइप-2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

घाव न भरना या देर से ठीक होना

यदि आपकी बॉडी में कहीं घाव है और वो जल्दी ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसा खून में शुगर लेवल बढ़ने की वजह से हो सकता है। टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में यह समस्या काफी ज्यादा होती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करना चाहिए।

पैरों में झनझनाहट का एहसास होना

कई बार कुछ लोगों को ऐसा एहसास होता है कि जैसे वो रूई के फाहों पर चल रहे हैं या फिर नुकीले पत्थरों पर चल रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। यह डायबिटीज का संकेत है।

यह भी पढ़ें…भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

अचानक वजन घटने लगना

यदि आप अच्छे से खाना-पीना सब कर रहे हैं, उसके बाद भी आपका वजन अचानक तेजी से कम होते जा रहा है तो संभल जाएं, क्योंकि यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर दिखाना चाहिए।

Eye Test
आंख देखते हुए फोटो(सोशल मीडिया)

साफ़ नजर दिखना

डायबिटीज के कारण इंसान की आंखें भी असर पड़ता है इससे उसकी आंखों की रोशनी भी खराब हो सकती हैं। अगर आपको भी आंखों के सामने काले रंग के धब्बे तैरते नजर आने लगें या फिर धुंधला दिखने लगे तो हो सकता है कि आपको डायबिटीज हो। ऐसे में आपको डॉक्टर से दिखाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें…भारत ने नेपाल की अक्ल लगाई ठिकाने, गलती करने के बाद अब पछतावे का कर रहा दिखावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App