×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Health Benefits of Plums: जानिए कितना फ़ायदेमंग आलूबुखारा या प्लम, कई तरह की बीमारियों को चुटकियों में दूर भगा देता है

Health Benefits of Plums: आलूबुखारा या प्लम बेहद पौष्टिक होता है, जिसमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ छिपे होते हैं। इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा कई विटामिन और खनिज भी होते हैं जो कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 Aug 2023 12:38 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2023 5:24 PM GMT)
Health Benefits of Plums: जानिए कितना फ़ायदेमंग आलूबुखारा या प्लम, कई तरह की बीमारियों को चुटकियों में दूर भगा देता है
X
Health Benefits of Plums (Image Credit-Social Media)

Health Benefits of Plums: आलूबुखारा या प्लम बेहद पौष्टिक होता है, जिसमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ छिपे होते हैं। इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा कई विटामिन और खनिज भी होते हैं जो कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप इन्हे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे आप आलूबुखारे का सेवन ताजा या सुखाकर कर सकते हैं। प्लम, कब्ज और ऑस्टियोपोरोसिस सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार के लिए जाना जाता हैं। आइये जानते हैं इसके और क्या क्या फायदे हैं।

आलूबुखारा या प्लम के फायदे (Aloo Bukhara Ke Fayde)

1 . वज़न कम करने में सहायक

आलूबुखारे में वसा की मात्रा कम होती है, जो वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए एक फायदेमंद फल है। एक शोध से पता चलता है कि आलूबुखारा किसी व्यक्ति को पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता हैं, जिससे आपको फुल महसूस होगा और बार बार खाने का मन नहीं करेगा। जिसका अर्थ है कि अधिक खाने की संभावना कम हो जाएगी। आलूबुखारा स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा दे सकता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण और विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करता है।

2 . स्वस्थ हृदय में योगदान

आलूबुखारा पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक या हृदय रोग जैसी हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों पर इसके जूस के प्रभाव को देखा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग रोजाना इसका जूस पीते हैं उनमें एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल कम और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है।

3 . एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

आलूबुखारे में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आलूबुखारा पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है, कुछ शोधों से पता चला है कि पॉलीफेनोल्स किसी व्यक्ति को हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के विकास से बचाने में मदद कर सकते हैं। प्लम जैसे एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से, एक व्यक्ति ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़ी कई स्थितियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story