×

Grapes Health Benefits: कैंसर तक को दूर करने में सहायक है अंगूर , जरूर करें इसका सेवन

Grapes Health Benefits: रेसवेराट्रोल, अंगूर की खाल में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक यौगिक,हार्ट के बेहद फायदेमंद है। यह स्वस्थ रक्त वाहिका कार्य को बढ़ावा देकर, सूजन को कम करके और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करके हार्ट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अंगूर (Angoor Khane Ke Fayde) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स, विशेष रूप से रेस्वेराट्रोल, का कैंसर की रोकथाम करने में मददगार है। ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 1 Sep 2023 2:21 AM GMT
Grapes Health Benefits: कैंसर तक को दूर करने में सहायक है अंगूर , जरूर करें इसका सेवन
X
Grapes Health Benefits (Image credit: social media)

Grapes Health Benefits: अंगूर न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि अपने पोषक तत्वों के कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। अंगूर रेस्वेराट्रॉल, क्वेरसेटिन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इन एंटीऑक्सीडेंट्स को हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक होते है।

अंगूर खाने के फायदे (Angoor Khane Ke Fayde Lene Ke Tarike)

बता दें कि रेसवेराट्रोल, अंगूर की खाल में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक यौगिक,हार्ट के बेहद फायदेमंद है। यह स्वस्थ रक्त वाहिका कार्य को बढ़ावा देकर, सूजन को कम करके और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करके हार्ट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स, विशेष रूप से रेस्वेराट्रोल, का कैंसर की रोकथाम करने में मददगार है। ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं।

साथ ही अंगूर आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने, कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र को सुधरता है। अंगूर में विटामिन सी और के, साथ ही एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और संक्रमण और बीमारियों से बेहतर बचाव में योगदान कर सकते हैं। इतना ही नहीं अंगूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंगूर में कैलोरी और वसा अपेक्षाकृत कम होती है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक संतोषजनक और पौष्टिक स्नैक विकल्प बन जाता है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं।

अंगूर का सेवन इन बिमारियों को करता है दूर :

हृदय संबंधी रोग (Cardiovascular Diseases):

अंगूर, विशेष रूप से लाल और बैंगनी किस्मों में रेस्वेराट्रोल और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक होते हैं जो हृदय संबंधी लाभों से जुड़े हुए हैं। ये यौगिक स्वस्थ रक्त वाहिका कार्य को बढ़ावा देकर, सूजन को कम करके और ब्लड प्रेशर के स्तर को सुधार कर के हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

कैंसर (Cancer):

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अंगूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स, विशेष रूप से रेसवेराट्रॉल में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं। हालाँकि अंगूर कैंसर का इलाज नहीं है, लेकिन संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसका सेवन कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में योगदान दे सकता है।

न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग (Neurodegenerative Diseases):

अंगूर की खाल और बीजों में पाए जाने वाले रेस्वेराट्रॉल की इसके संभावित न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभावों के लिए जांच की गई है। कुछ शोध बताते हैं कि यह मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करने और अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

पुरानी सूजन (Chronic Inflammation):

अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं, जो हृदय रोग और मधुमेह सहित विभिन्न पुरानी बीमारियों में योगदान देने वाले कारक हैं।

आंखों की स्थिति (Eye Conditions):

अंगूर में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे यौगिक होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और अन्य आंखों की स्थितियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

त्वचा का स्वास्थ्य (Skin Health):

अंगूर में रेस्वेराट्रॉल और विटामिन सी सहित एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा की कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं और स्वस्थ त्वचा में योगदान कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य (Digestive Health) :

अंगूर आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और स्वस्थ पाचन तंत्र को सुधारने में सहायता कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story