×

Makhana Benefits: मखाना खाने के फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप, जरूर करें अपने डाइट में शामिल

Makhana Health Benefits: मखाना फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये यौगिक शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही मखाने (Makhana Ke Fayde Lene Ke Tarike) में कैलोरी और वसा कम होती है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक उपयुक्त स्नैक विकल्प है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 1 Sep 2023 4:30 AM GMT
Makhana Benefits: मखाना खाने के फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप, जरूर करें अपने डाइट में शामिल
X
Makhana Benefits (Image credit: social media)

Makhana Benefits: मखाना, जिसे फॉक्स नट्स या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है, कई जगहों में एक पौष्टिक और लोकप्रिय नाश्ता है। ये बीज यूरीएल फेरोक्स पौधे से आते हैं। बता दें कि मखाना (Makhana Ke Fayde in Hindi) प्रोटीन, आहार फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। इसमें बी विटामिन, विशेष रूप से थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी होते हैं। मखाना खाने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

मखाना खाने के लाभ (Makhana Ke Fayde Lene Ke Tarike)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मखाना वजन कम करने में करता है मदद

मखाना फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये यौगिक शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही मखाने में कैलोरी और वसा कम होती है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक उपयुक्त स्नैक विकल्प है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं। कम कैलोरी सामग्री, उच्च आहार फाइबर और प्रोटीन का संयोजन भूख को नियंत्रित करने और वजन करने में मदद कर सकता है।

पाचन तंत्र को करता है ठीक :

मखाना प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त है और ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए एक उपयुक्त नाश्ता है। यह गैर-एलर्जेनिक भी है, जो इसे विभिन्न खाद्य एलर्जी वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाता है। साथ ही मखाने में मौजूद आहारीय फाइबर पाचन में सहायता कर सकता है और कब्ज को रोक सकता है। यह आंत्र नियमितता बनाए रखने में मदद करता है और स्वस्थ आंत को बनाने में मदद करता है।

डायबिटीज करता है कंट्रोल :

मखाने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों की तुलना में ब्लड शुगर के स्तर में धीमी और स्थिर वृद्धि का कारण बनता है। यह गुण डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए उनके आहार के हिस्से के रूप में फायदेमंद हो सकता है।

हार्ट मज़बूत करने के साथ सूजन करता है कम:

मखाने में कम सोडियम और उच्च मैग्नीशियम सामग्री स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में योगदान कर सकती है। पोटेशियम की उपस्थिति उचित हृदय गति को बढ़ावा देकर हृदय स्वास्थ्य को मज़बूत करती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मखाने में पाए जाने वाले यौगिकों में सूजन रोधी प्रभाव हो सकते हैं, जो संभावित रूप से शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

शाकाहारी प्रोटीन स्रोत और अमीनो एसिड से भरपूर:

मखाना एक अच्छा प्रोटीन स्रोत हो सकता है, जो इसे शाकाहारियों के लिए उपयुक्त बनाता है। मखाने में अच्छी मात्रा में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं। अमीनो एसिड ऊतक की मरम्मत और प्रतिरक्षा प्रणाली सहयोग सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं।

हालांकि मखाना ये संभावित लाभ प्रदान करता है, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में विभिन्न प्रकार के फ़ूड का सेवन करना हमेशा सर्वोत्तम होता है। इसके अतिरिक्त, जिस तरह से मखाना तैयार किया जाता है (भुना हुआ, तला हुआ, या सादा खाया जाता है) वह इसके पोषण प्रोफ़ाइल को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इसके लाभों का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए रोजाना इसे अपने डाइट में शामिल करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story