×

Sleeping On The Stomach: लड़कियों के लिए पेट के बल सोने से होते है ये 5 बड़े नुकसान, आप भी जान लीजिये

Disadvantages Of Sleeping On The Stomach: पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी का संरेखण खराब हो सकता है, क्योंकि सांस लेने की अनुमति देने के लिए गर्दन अक्सर एक तरफ मुड़ जाती है। यह स्थिति गर्दन और पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डाल सकती है, जिससे संभावित रूप से असुविधा और दर्द हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 30 July 2023 2:43 AM GMT
Sleeping On The Stomach: लड़कियों के लिए पेट के बल सोने से होते है ये 5 बड़े नुकसान, आप भी जान लीजिये
X
Disadvantages Of Sleeping On The Stomac(Image credit: social media)

Disadvantages Of Sleeping On The Stomac: पेट के बल सोना, कुछ व्यक्तियों द्वारा अपनाई जाने वाली सामान्य नींद की स्थिति में से एक है। हालांकि यह कुछ लोगों के लिए आरामदायक हो सकता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो स्लीप एपनिया या खर्राटे जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियों से पीड़ित हैं, पेट के बल सोने से संभावित नुकसान हो सकते हैं।

पेट के बल सोने से लड़कियों को होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

पेट के बल सोने से, खासकर लड़कियों के लिए, कई नुकसान हो सकते हैं और निम्नलिखित कारणों से यह सोने की आदर्श स्थिति नहीं हो सकती है:

रीढ़ की हड्डी के संरेखण के मुद्दे: पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी का संरेखण खराब हो सकता है, क्योंकि सांस लेने की अनुमति देने के लिए गर्दन अक्सर एक तरफ मुड़ जाती है। यह स्थिति गर्दन और पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डाल सकती है, जिससे संभावित रूप से असुविधा और दर्द हो सकता है।

सांस लेने में कठिनाई: पेट के बल सोने से आराम से सांस लेना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि शरीर का वजन छाती पर दबाव डाल सकता है और फेफड़ों के विस्तार को रोक सकता है।

गर्दन में खिंचाव: पेट के बल सोते समय सांस लेने में आसानी के लिए गर्दन आमतौर पर एक तरफ घूम जाती है। यह स्थिति गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव डाल सकती है और गर्दन में दर्द और अकड़न पैदा कर सकती है।

चेहरे की झुर्रियाँ: तकिये से चेहरा दबाकर सोने से घर्षण हो सकता है और समय के साथ चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं।

स्तन असुविधा: लड़कियों के लिए, पेट के बल सोने से स्तनों पर असुविधा और दबाव हो सकता है, जो विशेष रूप से युवावस्था के दौरान या जब हार्मोनल परिवर्तनों के कारण स्तन कोमल होते हैं, तो परेशानी हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पेट के बल सोने के नुकसान व्यक्ति-दर-व्यक्ति अलग-अलग हो सकते हैं, और कुछ व्यक्तियों को यह स्थिति आरामदायक लग सकती है। हालाँकि, ज्यादातर लोगों के लिए, आमतौर पर पीठ या बाजू के बल सोने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये स्थिति बेहतर रीढ़ की हड्डी के संरेखण को बढ़ावा देती है और नींद से संबंधित मुद्दों या मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करती है।

यदि आप या आपका कोई परिचित अपनी सोने की स्थिति के कारण असुविधा या दर्द का अनुभव करता है, तो नींद की गुणवत्ता और संपूर्ण आराम में सुधार के लिए अलग-अलग नींद की स्थिति आज़माने या सहायक तकिए का उपयोग करने पर विचार करें। यदि पुराना दर्द या नींद की गड़बड़ी बनी रहती है, तो व्यक्तिगत सिफारिशों और समाधानों के लिए किसी डॉ या नींद विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story