×

Weight Loss Tips: आजमाएं ये 5 तरह की चाय, होगा चमत्कारिक रूप से वजन कम

Weight Loss Tips: अधिकांश चाय में कैलोरी बहुत कम होती है, खासकर अगर बिना चीनी या दूध के सेवन किया जाए। इसका मतलब है कि आप अपने कैलोरी सेवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किए बिना एक आरामदायक और स्वादिष्ट पेय का आनंद ले सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2023 7:45 AM GMT
Weight Loss Tips: आजमाएं ये 5 तरह की चाय, होगा चमत्कारिक रूप से वजन कम
X
Weight Loss Tips (Image: Newstrack)

Weight Loss Tips: चाय का दीवाना भला कौन नहीं होगा। सुबह-सुबह लगभग सभी को चाय चाहिए। मूड ऑफ हुआ तो चाय। थकान हुई तो चाय। काम ज्यादा है तो चाय। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय वजन कम करने में भी सहायक होता है।

अधिकांश चाय में कैलोरी बहुत कम होती है, खासकर अगर बिना चीनी या दूध के सेवन किया जाए। इसका मतलब है कि आप अपने कैलोरी सेवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किए बिना एक आरामदायक और स्वादिष्ट पेय का आनंद ले सकते हैं।

समग्र स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन के लिए ठीक से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। चाय पीने से आपके दैनिक तरल सेवन में योगदान हो सकता है, जिससे आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है और उच्च कैलोरी वाले पेय जैसे मीठा सोडा या रस के लिए संभावित रूप से कम हो जाता है।

पांच चाय करते हैं वजन कम (Five Type of Teas which induces Weight Loss)

यहां पांच प्रकार की चाय हैं जिनके बारे में आमतौर पर माना जाता है कि वजन घटाने के संभावित लाभ हैं:

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी अक्सर वजन घटाने से जुड़ी होती है, क्योंकि इसमें कैटेचिन की उच्च सामग्री होती है, विशेष रूप से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी), और कैफीन। माना जाता है कि ये यौगिक मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने, फैट ऑक्सीकरण बढ़ाने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में भूख को दबाने वाले प्रभाव भी पाए गए हैं। संभावित वजन घटाने के लाभों के लिए प्रतिदिन 2-3 कप ग्रीन टी पीने का लक्ष्य रखें।

ओलोंग टी (Oolong Tea)

ओलोंग टी ऑक्सीडेशन के मामले में ग्रीन टी और ब्लैक टी के बीच आती है। इसमें ग्रीन टी के समान कैटेचिन और कैफीन होता है, जो मेटाबॉलिज्म और फैट बर्निंग को बढ़ाने में मदद कर सकता है। ओलोंग चाय को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और लालसा को कम करने में सहायता करने का भी सुझाव दिया गया है। वजन घटाने के संभावित प्रभावों के लिए रोजाना 2-3 कप ओलोंग चाय का आनंद लें।

पु-एर्ह चाय (Pu-erh Tea)

पु-एर्ह चाय एक किण्वित चाय है जिसका पारंपरिक रूप से चीनी दवाओं में पाचन गुणों के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह वसा के चयापचय को बढ़ाकर, पाचन में सुधार और वसा के अवशोषण को कम करके वजन घटाने में सहायता करता है। पाचन को बढ़ावा देने के लिए अक्सर भोजन के बाद पु-एर्ह चाय का सेवन किया जाता है। वजन घटाने के लिए पु-एर्ह चाय का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

सफेद चाय (White Tea)

सफेद चाय कम से कम संसाधित होती है और इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वसा कोशिकाओं को तोड़ने और नई वसा कोशिकाओं के निर्माण को रोककर वजन घटाने का समर्थन करने का सुझाव दिया गया है। सफेद चाय अपने हल्के स्वाद और नाजुक सुगंध के लिए भी जानी जाती है। इसके वजन घटाने के गुणों से संभावित लाभ के लिए कुछ कप सफेद चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

हर्बल चाय (Herbal Tea)

जबकि हर्बल चाय सीधे फैट जलने के माध्यम से वजन घटाने को बढ़ावा नहीं दे सकती हैं, वे विभिन्न तरीकों से समग्र वजन प्रबंधन का समर्थन कर सकती हैं। पुदीना, अदरक, सिंहपर्णी और कैमोमाइल जैसी हर्बल चाय पाचन में सहायता कर सकती हैं, सूजन को कम कर सकती हैं, क्रेविंग को कम कर सकती हैं और विश्राम को बढ़ावा दे सकती हैं, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकती हैं। वजन प्रबंधन के समग्र दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में हर्बल चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story