Famous Tea Place in India: भारत की इन जगहों पर मिलने वाली चाय, स्वाद भी है लाजवाब

Famous Tea Place in India: यही वजह है कि यहां कई चाय की दुकानें खुली हुई है। चाय का कारोबार यहां पर काफी सस्ता और अच्छा माना जाता है, चाहे परेशानी हो या खुशी का मौका यहां पर लोग चाय पीने का एक भी मौका छोड़ना पसंद नहीं करते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 31 May 2023 7:44 PM GMT
Famous Tea Place in India: भारत की इन जगहों पर मिलने वाली चाय, स्वाद भी है लाजवाब
X
Famous Tea Place in India (Image Description)

Famous Tea Place in India: भारत में चाय लवर्स की कहीं कमी नहीं है, मौसम चाहे कोई भी हो, यहां पर चाय की मांग कहीं कम नहीं होती है। वहीं अगर ठंड का मौसम आ जाए तो यहां पर चाय की डिमांड ओर भी ज्यादा बढ़ जाती है। यही वजह है कि यहां कई चाय की दुकानें खुली हुई है। चाय का कारोबार यहां पर काफी सस्ता और अच्छा माना जाता है, चाहे परेशानी हो या खुशी का मौका यहां पर लोग चाय पीने का एक भी मौका छोड़ना पसंद नहीं करते हैं। वहीं ठंडे इलाकों में तो चाय की मांग और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ठंडी हवाओं के साथ गर्म-गर्म चाय का मजा लेना लोगों को काफी पसंद आता है। यहां आपको भारत की ऐसी कुछ चाय की दुकानों के बारे में गया है जिनका स्वाद दुनियाभर में फेमस है।

भारत की वर्ल्ड फेमस टी-शॉप

दार्जिलिंग की बेस्ट चाय

चाय का अपना अलग और खास महत्व है, हालांकि इसका इतिहास भी काफी लंबा है लेकिन चाय के चर्चे तो आपको कही भी सुनने के लिए मिल ही जाएंगे। देशभर में कई दुकाने हैं, जिनकी चाय का स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है, और यहां पर चाय की चुस्की मारने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। उन्हीं में से एक है दार्जिलिंग, जो हिमालय की तलहटी में बसा एक बेहद ही शानदार टूरिस्ट प्लेस है। हालांकि यह जगह कई चीजों के लिए जानी जाती है, लेकिन यहां पर मिलने वाली चायपत्ति दुनिया भर में फेमस है। यहां मिलने वाली ब्लैक टी काफी पसंद की जाती है, कहते हैं कि अगर आपने यहां पर एक कप ब्लैक टी पी लिया तो आप कोई ओर चाय भूल जाएंगे।

असम की चाय

असम राज्य दुनियाभर में बड़े चाय उत्पादक के तौर पर जाना जाता है। यदि आपने असम में चाय के बगानों में नहीं घूमा तो आपको सफर अधूरा ही रहेगा। यहां पर मिलने वाली पत्ती को तोड़ने से लेकर किण्वन तक काफी कुछ है जो इस जगह को सबसे अलग बनाते हैं। यहां पर काफी अच्छी चाय पत्ती मिल जाती है।

ऊटी में फेमस चाय की दुकान

तमिलनाडु में फेमस हिल स्टेशन है ऊटी, जहां कई शानदार जगह है। इन जगहों पर घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। चाय के शौकीन लोगों के लिए यह बेहद ही शानदार जगह है। जहां पर कई चाय केंद्र बने हुए हैं, जिनकी चर्चा विदेशों तक सुनी जाती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story