×

Gas in Stomach: ये फ़ूड बना सकते हैं पेट में गैस, करें अवॉयड

Food Creates Gas in Stomach: गैस तब होती है जब पाचन तंत्र में अतिरिक्त गैस जमा हो जाती है, जिससे पेट का फूलना और कभी-कभी दर्द भी महसूस होता है। हालांकि कभी-कभार गैस बनना सामान्य बात है, लेकिन लगातार बनी रहने वाली समस्याएं आपके आहार आदतों से जुडी होती हैं। पेट में गैस कई कारणों से हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 3 Aug 2023 1:23 PM GMT
Gas in Stomach: ये फ़ूड बना सकते हैं पेट में गैस, करें अवॉयड
X
Food Creates Gas in Stomach (image credit: social media)

Food Creates Gas in Stomach: पेट में कष्ट बहुत ही कष्टदायक होता है। कुछ लोगों में यह समस्या इतनी जटिल हो जाती है उनके दैनिक जीवन में कई प्रकार की असुविधा पैदा हो जाती है। गैस तब होती है जब पाचन तंत्र में अतिरिक्त गैस जमा हो जाती है, जिससे पेट का फूलना और कभी-कभी दर्द भी महसूस होता है। हालांकि कभी-कभार गैस बनना सामान्य बात है, लेकिन लगातार बनी रहने वाली समस्याएं आपके आहार आदतों से जुडी होती हैं।

पेट में गैस कई कारणों से हो सकता है। उनमे से एक कारण है फ़ूड आइटम। कुछ खाद्य पदार्थ पेट और आंतों में गैस बनने में योगदान कर सकते हैं, जिससे सूजन और असुविधा हो सकती है। आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे कि वो कौन से फ़ूड आइटम हैं जो आपके शरीर में गैस बनने का कारण बन सकते हैं।

ये फ़ूड बना सकते हैं पेट में गैस

बीन्स और दालें (Beans and Lentils): बीन्स, दाल और छोले जैसी फलियों में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिन्हें पचाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिससे गैस बन सकती है।

कुछ सब्जियाँ (Some Vegetables): ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों में फाइबर और शर्करा होते हैं जो पाचन के दौरान गैस पैदा कर सकते हैं।

प्याज और लहसुन (Onion and Garlic): इन सब्जियों में फ्रुक्टेन होते हैं, जो किण्वित फाइबर होते हैं जो कुछ व्यक्तियों में गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं।

कार्बोनेटेड पेय (Carbonated drinks): कार्बोनेटेड पेय पदार्थ पीने पर कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ते हैं, जिससे सूजन और गैस की समस्या होती है।

डेयरी उत्पाद (Dairy Products): दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद उन लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकते हैं जो लैक्टोज असहिष्णु हैं, क्योंकि वे लैक्टोज के अधूरे पाचन के कारण गैस का कारण बन सकते हैं।

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ (High Fibre Foods): साबुत अनाज, जई और चोकर फाइबर से भरपूर होते हैं, जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर गैस हो सकती है।

कृत्रिम मिठास (Artificial Sweeteners): कुछ चीनी विकल्प जैसे सोर्बिटोल, मैनिटोल और जाइलिटोल पाचन तंत्र में खराब रूप से अवशोषित होते हैं और गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं।

वसायुक्त भोजन (Fatty Foods): उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ पाचन को धीमा कर सकते हैं, जिससे आंत में किण्वन और गैस का उत्पादन हो सकता है।

गैस को कम करने के उपाय (Measures To Reduce Gas)

  • -बीन्स और दालों को ठीक से भिगोने और पकाने से गैस पैदा करने वाले यौगिकों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • -दही और केफिर अक्सर नियमित दूध की तुलना में बेहतर सहन किए जाते हैं क्योंकि इनमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं।
  • -अपने पाचन तंत्र पर दबाव डालने से बचने के लिए गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में मात्रा को सीमित करें।
  • -अपने भोजन को धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है।
  • -हाइड्रेटेड रहने से पाचन में मदद मिलती है, इसलिए पूरे दिन पानी पीना सुनिश्चित करें।
  • -नियमित शारीरिक गतिविधि पाचन को उत्तेजित करने और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।
  • -अपने आहार और लक्षणों पर नज़र रखने से उन विशिष्ट खाद्य पदार्थों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story