×

Foods to Avoid in The Morning: सुबह-सुबह इन 10 फ़ूड आइटम को खाने से बचें, रहेंगे फिट एंड फाइन

Foods to Avoid in The Morning: पौष्टिक आहार विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, कुछ खाद्य पदार्थों में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जिनमें चिकित्सीय गुण होते हैं और विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों के प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2023 3:25 AM GMT
Foods to Avoid in The Morning: सुबह-सुबह इन 10 फ़ूड आइटम को खाने से बचें, रहेंगे फिट एंड फाइन
X
Foods to Avoid in The Morning (image credit: social media)

Foods to Avoid in The Morning: भोजन हमारे जीवित रहने के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका महत्व केवल जीविका से परे है। भोजन हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। यह हमें ऊर्जा के लिए मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा) के साथ-साथ सूक्ष्म पोषक तत्व (विटामिन और खनिज) प्रदान करता है जो विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। एक संतुलित और पौष्टिक आहार वृद्धि, विकास और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

भोजन देता है ऊर्जा

भोजन हमारी ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। यह हमारे शरीर को दैनिक गतिविधियों को पूरा करने, शारीरिक कार्यों को बनाए रखने और मेटाबॉलिस्म का समर्थन करने के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करता है। भोजन से पर्याप्त कैलोरी का सेवन सुनिश्चित करता है कि हमारे पास शारीरिक और मानसिक कार्यों को प्रभावी ढंग से करने की ऊर्जा है। पौष्टिक आहार विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, कुछ खाद्य पदार्थों में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जिनमें चिकित्सीय गुण होते हैं और विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों के प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं।

भोजन जरुरी तो है लेकिन यह भी जानना आवश्यक है कि कब क्या चीज़ खाना चाहिए। आज हम इस लेख में इसी बात पर प्रकाश डालेंगे। व्यक्तिगत आहार की ज़रूरतें और प्राथमिकताएँ अलग-अलग हो सकती हैं,

यहाँ 10 खाद्य पदार्थ हैं जिनसे कुछ लोग सुबह बचने का विकल्प चुन सकते हैं:

सुगन्धित अनाज (Sugary Cereals): कई नाश्ते के अनाज अतिरिक्त शुगर से भरे होते हैं, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है, जिससे आपको भूख और ऊर्जा की कमी महसूस होती है।

पेस्ट्री और स्वीट बेक्ड गुड्स (Pastries and Sweet Baked Goods): डोनट्स, मफिन और स्वीट रोल जैसे खाद्य पदार्थ आमतौर पर रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और अतिरिक्त शक्कर में उच्च होते हैं, जो थोड़ा पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और संभावित रूप से ऊर्जा क्रैश का कारण बनते हैं।

तले हुए खाद्य पदार्थ (Fried Foods): बेकन, सॉसेज और हैश ब्राउन जैसे चिकना और तले हुए खाद्य पदार्थ भारी और पचाने में मुश्किल हो सकते हैं, जिससे सुबह बेचैनी और सुस्ती महसूस होती है।

सुगन्धित पेय (Sugary Drinks): पेय जैसे फलों के रस, मीठे कॉफी पेय, और ऊर्जा पेय को अतिरिक्त शक्कर के साथ पैक किया जा सकता है, जिससे दुर्घटना और संभावित भूख लगने के बाद ऊर्जा का एक त्वरित विस्फोट होता है।

मसालेदार भोजन (Spicy Foods): मसालेदार भोजन पाचन तंत्र को परेशान कर सकता है, जिससे बेचैनी, नाराज़गी या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जो सुबह मसाले के प्रति संवेदनशील होते हैं।

कार्बोनेटेड पेय (Carbonated Drinks): सोडा और फ़िज़ी पेय जैसे कार्बोनेटेड पेय पदार्थ सूजन और बेचैनी पैदा कर सकते हैं, क्योंकि कार्बोनेशन पेट में गैस बना सकता है।

प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat): डेली मीट, सॉसेज और बेकन अक्सर सोडियम में उच्च होते हैं और इसमें एडिटिव्स और प्रिजरवेटिव हो सकते हैं। अधिक मात्रा में सेवन करने पर वे कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से भी जुड़े होते हैं।

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ (High-Fat Foods): संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे पूर्ण वसा वाले पनीर, मक्खन, और मांस के वसायुक्त कटौती, भारी हो सकते हैं और पचने में अधिक समय ले सकते हैं, जिससे आप सुस्त महसूस कर सकते हैं।

कृत्रिम मिठास (Artificial Sweeteners): कुछ लोगों को लग सकता है कि कृत्रिम मिठास, जो आमतौर पर चीनी मुक्त उत्पादों में पाए जाते हैं, पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं या क्रेविंग को ट्रिगर कर सकते हैं, इसलिए इनके सेवन से सावधान रहना सबसे अच्छा है।

कच्चे फल (Unripe Fruits): कच्चे फल पचाने में कठिन हो सकते हैं और संभावित रूप से सूजन या बेचैनी का कारण बन सकते हैं। पके फलों को चुनें, जो आमतौर पर पाचन तंत्र के लिए आसान होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story