×

Garmi Me Kya Khaye: इस भयंकर गर्मी में रखना है खुद को कूल तो खायें ये सुपरफूड्स, डाइट में कर लें आज ही शामिल

Garmi Me Kya Khaye Kya Na Khaye: गर्मी के महीनों के दौरान, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है जो आपके शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करें। यहाँ कुछ स्वस्थ गर्मियों के फूड्स हैं जो आपको गर्मी को मात देने और तरोताजा रहने में मदद कर सकते हैं:

Preeti Mishra
Published on: 18 Jun 2023 8:21 AM GMT
Garmi Me Kya Khaye: इस भयंकर गर्मी में रखना है खुद को कूल तो खायें ये सुपरफूड्स, डाइट में कर लें आज ही शामिल
X
Garmi Me Kya Khaye Kya Na Khaye (Image: Social Media)

Garmi Me Kya Khaye Kya Na Khaye: इन दिनों गर्मी अपने चरम पे है। लोग इस भयंकर गर्मी से खुद को बचाने की कोशिशों में लगे हुए हैं। सुबह से ही चलती लू ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। ऐसे में यह बेहद जरुरी है कि गर्मी में सिर्फ बाहरी तौर पर ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से खुद को ठंडा रखने वाले डाइट का सेवन करें।

गर्मी में डाइट का ख्याल रखना क्यों है जरुरी

बता दें कि गर्मी की गर्मी से पसीना और तरल पदार्थ की कमी हो सकती है, जिससे हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण हो जाता है। कई गर्मियों के खाद्य पदार्थ, जैसे तरबूज, ककड़ी, और नारियल पानी में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह आपको हाइड्रेटेड रखते हुए शरीर में तरल पदार्थों को फिर से भरने में मदद कर सकता है। विभिन्न प्रकार के स्वस्थ गर्मियों के खाद्य पदार्थों का सेवन यह सुनिश्चित करता है कि आपको संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन और खनिज प्राप्त हों। फल, सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियां विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

गर्मी में शरीर को ठंडा रखते हैं ये सुपर फूड्स (super foods keep body cool in summer)

गर्मी के महीनों के दौरान, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है जो आपके शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करें। यहाँ कुछ स्वस्थ गर्मियों के फूड्स हैं जो आपको गर्मी को मात देने और तरोताजा रहने में मदद कर सकते हैं:

तरबूज (Watermelon): तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स और विटामिन भी होते हैं, जो इसे गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं।

खीरा (Cucumber): खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाता है। उन्हें कटा हुआ और सलाद में जोड़ा जा सकता है या ताज़ा पेय के लिए पानी में डाला जा सकता है।

दही (Yogurt): दही एक ठंडा और प्रोबायोटिक युक्त भोजन है। इसका सेवन ऐसे ही किया जा सकता है, या आप अपने शरीर को ठंडा करने में मदद करने के लिए ठंडा दही-आधारित पेय जैसे लस्सी या स्मूदी बना सकते हैं।

पुदीना (Mint): पुदीने की पत्तियों का शीतलन प्रभाव होता है और इसे सलाद, पेय या पानी में डाला जा सकता है। पुदीना पाचन में भी सहायता करता है, जो गर्मियों के दौरान मददगार हो सकता है जब गर्मी के कारण पाचन धीमा हो सकता है।

नारियल पानी (Coconut Water): नारियल पानी एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय है जो खोए हुए तरल पदार्थ को भरने में मदद करता है और आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। यह कैलोरी में भी कम है और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है।

खट्टे फल (Citrus Fruits): संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल ताज़ा और हाइड्रेटिंग होते हैं। वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं और नाश्ते के रूप में, सलाद में, या ताज़े निचोड़े हुए रस के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है।

पत्तेदार साग (Leafy Greens): पत्तेदार साग जैसे पालक, केल और लेट्यूस पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। उन्हें सलाद में खाया जा सकता है या स्वस्थ और ठंडा करने के लिए स्मूदी में जोड़ा जा सकता है।

सीलेंट्रो (Cilantro): धनिया की पत्तियों के रूप में भी जाना जाने वाला सीलेंट्रो, में ठंडा करने के गुण होते हैं और इसे सलाद, साल्सा में जोड़ा जा सकता है या गार्निश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह व्यंजनों में एक ताज़ा और ठंडा स्वाद जोड़ता है।

टमाटर (Tomatoes): टमाटर हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं। उनका सलाद, गज़पाचोस में आनंद लिया जा सकता है, या विभिन्न गर्मियों के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है।

अंगूर (Grapes): अंगूर रसदार फल होते हैं जो हाइड्रेटिंग होते हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। उन्हें एक ताज़ा नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या एक शांत उपचार के लिए जमे हुए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story