×

Heart Disease Risk Factors: ये हैं हृदय रोग के 5 सबसे बड़े कारण, आप भी जानें और रहें सतर्क

Heart Disease Risk Factors: कोरोनरी हृदय रोग दिल के दौरे का सबसे आम कारण है, जो जानलेवा हो सकता है। हृदय रोगों के सबसे बड़े जोखिम कारक आपके नियंत्रण में हैं। इनके बारे में जानकर और इन सभी जोखिम कारकों को दूर रखने के लिए जीवनशैली का पालन करके आप किसी भी प्रकार के हृदय रोग या दिल के दौरे के जोखिम को विकसित होने से रोक सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 7 Jun 2023 4:09 PM GMT
Heart Disease Risk Factors: ये हैं हृदय रोग के 5 सबसे बड़े कारण, आप भी जानें और रहें सतर्क
X
Heart Disease Risk Factors (Image: Social Media)

Heart Disease Risk Factors: हृदय रोग, ऐसी स्थिति या स्थितियों के समूह को संदर्भित करता है जो हार्ट और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करते हैं। यह एक व्यापक शब्द है जिसमें कोरोनरी धमनी रोग (coronary artery disease), हृदय की विफलता (Heart Failure), अतालता (arrhythmias) और वाल्वुलर हृदय रोग (valvular heart disease) सहित विभिन्न स्थितियां शामिल हैं।

हृदय रोग के लक्षण (Symptoms of Heart Disease)

-सीने में दर्द या बेचैनी (Chest pain or discomfort): छाती में दबाव, जकड़न, भारीपन या दर्द की अनुभूति जो हाथ, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट तक फैल सकती है।
-सांस की तकलीफ (Shortness of breath): सांस लेने में कठिनाई या सांस फूलना, विशेष रूप से शारीरिक गतिविधि या परिश्रम के दौरान।
-थकान (Fatigue): अत्यधिक थकान या ऊर्जा की कमी महसूस करना।
-तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन (Rapid or irregular heartbeat): धड़कन, धड़कन का रुक जाना या सीने में फड़फड़ाहट की अनुभूति।
चक्कर आना (Dizziness): बेहोशी महसूस करना या कताई की अनुभूति का अनुभव करना।
सूजन (Swelling): द्रव प्रतिधारण के कारण पैरों, टखनों, पैरों या पेट में सूजन।

कोरोनरी हृदय रोग दिल के दौरे का सबसे आम कारण है, जो जानलेवा हो सकता है। सौभाग्य से हृदय रोगों के सबसे बड़े जोखिम कारक आपके नियंत्रण में हैं। इनके बारे में जानकर और इन सभी जोखिम कारकों को दूर रखने के लिए जीवनशैली का पालन करके आप किसी भी प्रकार के हृदय रोग या दिल के दौरे के जोखिम को विकसित होने से रोक सकते हैं।

हृदय रोग के पांच सबसे आम कारण (Five Factors of Heart Diseases)

हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, और कई जोखिम कारक इसके विकास में योगदान करते हैं। यहां हृदय रोग से जुड़े पांच सबसे बड़े जोखिम कारक हैं:

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure): उच्च रक्तचाप, हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण रिस्क फैक्टर है। जब ब्लड प्रेशर लगातार हाई रहता है, तो यह धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय पर दबाव डाल सकता है, जिससे दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर (High Cholesterol Levels): कोलेस्ट्रॉल का ऊंचा स्तर, विशेष रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा हो सकता है, पट्टिका का निर्माण कर सकता है जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और हृदय में रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है।

धूम्रपान (Smoking): धूम्रपान या सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आना हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। तम्बाकू के धुएँ में मौजूद रसायन रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुँचा सकते हैं, रक्त के थक्कों के निर्माण को बढ़ावा दे सकते हैं, रक्त में ऑक्सीजन को कम कर सकते हैं और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

मधुमेह (Diabetes): मधुमेह वाले व्यक्तियों, विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह, में हृदय रोग विकसित होने का खतरा अधिक होता है। अनियंत्रित ब्लड शुगर के स्तर से रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को नुकसान हो सकता है, जिससे हृदय की समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है।

गतिहीन जीवन शैली और शारीरिक गतिविधि की कमी (Sedentary Lifestyle and Lack of Physical Activity): शारीरिक निष्क्रियता हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करना और नियमित व्यायाम न करना मोटापे, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर और इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकता है, ये सभी हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं।

हृदय रोग के अन्य उल्लेखनीय रिस्क फैक्टर में मोटापा, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास, अस्वास्थ्यकर आहार, अत्यधिक शराब का सेवन, तनाव और उम्र शामिल हैं।

नोट: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये रिस्क फैक्टर हृदय रोग के विकास में योगदान करते हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति इस बात की गारंटी नहीं देती है कि व्यक्ति को हृदय रोग होगा। इनमें से कई जोखिम कारक संशोधित किए जा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि सकारात्मक जीवनशैली में परिवर्तन करने से जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ आहार अपनाना, नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, धूम्रपान से बचना, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना और मधुमेह को नियंत्रित करना, ये सभी हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक हैं। डॉक्टर के साथ नियमित जांच-पड़ताल किसी भी जोखिम वाले कारकों या हृदय रोग के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने और उन्हें दूर करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story