×

महिलाओं सावधान! बहुत खतरनाक नॉन स्टिक बर्तन, जान लें इसके ये 10 नुकसान

Non Stick Cookware Side Effects: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नॉन स्टिक बर्तन कितना खतरनाक हो सकता है। साथ ही इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी आपको बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 July 2023 12:55 AM GMT
महिलाओं सावधान! बहुत खतरनाक नॉन स्टिक बर्तन, जान लें इसके ये 10 नुकसान
X
Non Stick Cookware Side Effects (Image Credit-Social Media)

Non Stick Cookware Side Effects: आजकल लोग नॉन स्टिक बर्तनों का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसकी वजह है कि इसमें कम तेल का इस्तेमाल होता है साथ ही साफ़ सफाई भी कम करनी पड़ती है। लेकिन आपको बता दें कि इनका इस्तेमाल आपको काफी नुकसान पंहुचा सकता है। आइये जानते हैं कि ये नॉनस्टिक बर्तन आपको कैसे नुक्सान पंहुचा सकते हैं।

बहुत खतरनाक हैं नॉन स्टिक बर्तन

नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। ये आपकी सेहत को काफी नुकसान पंहुचा सकता है। ये भले की खाना बनाने और साफ़ करने में काफी आसान होता है लेकिन स्वास्थ की दृष्टि से ये आपको काफी दिक्कतें ला सकता है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नॉन स्टिक बर्तन कितना खतरनाक हो सकता है। साथ ही इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी आपको बताने जा रहे हैं।

आजकल मॉडुलर किचन का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसमे कई तरह के एडवांस और बेहतरारीन ऑप्शंस उपलब्ध हैं। कई बड़ी बड़ी कंपनियां भी नॉन स्टिक प्रेशर कूकर, एयर फ्रायर और नॉन-स्टिक कुकवेयर जैसे कई तरह के बर्तन बना रही है। वहीँ लोग काफी हेल्थ कॉन्शियस भी हो गए हैं तो उन्हें लगता है कि नॉन स्टिक में कम तेल इस्तेमाल हुआ है लेकिन आपको बता दें कि ये आपको उससे भी कई ज़्यादा नुकसान पंहुचा रहा है।

नॉनस्टिक बर्तनों को लोग ज़्यादातर घरों में इसलिए भी इस्तेमाल करते हैं क्योकि इसमें कम तेल में खाना बन जाता है और इसकी सफाई करना भी आसान होता है। लेकिन इसके नुकसानों की बात करें तो ये इन सभी सुविधाओं से कहीं ज़्यादा हैं। जिस तरह लोग इनका प्रयोग कर रहे हैं वहीँ अब ये बात काफी ज़्यादा चर्चा में आ गयी है कि इनका लोगों की सेहत पर कितना बुरा असर हो रहा है। आइये जानते हैं नॉन स्टिक बर्तनों से क्या क्या नुकसान होता है।

क्या होते हैं नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनाने से आपकी सेहत पर नुकसान

1. नॉन स्टिक बर्तनों के इस्तेमाल से लोगों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो रही हैं।
2. अगर आप भी नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि इससे आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है साथ ही हड्डियां हो जातीं हैं।
3. इन सभी दिक्कतों के साथ ही साथ आपके शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। साथ ही इसकी कमी से भी आपकी हड्डियां कमज़ोर होती हैं।
4. इतना ही नहीं नॉन स्टिक बर्तनों में बना खाना खाने से कॉग्‍निटिव डिसॉर्डर होने का रिस्क होता है।
5. जब आप नॉन स्टिक बर्तन में बना खाना कहते हैं तो इसमें मौजूद PFO आपको थायरॉइड जैसी समस्या को निमंत्रण दे सकता है।
6 . इससे हाई ट्राईग्लिसराइड की स्थिति बढ़ जाती है जिसके परिणामस्वरूप दिल की बीमारियों का रिस्क भी बढ़ सकता है।
7. इनफर्टिलिटी की समस्या से भी आपको दो चार होना पड़ सकता है।
8 आपका इम्‍यून सिस्टम बेहद कमज़ोर हो सकता है साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता में कमी आ जाती है।
9 . बच्चों में ये कई तरह के डिसऑर्डर्स भी पैदा के सकता है।
10 . इसके साथ ही साथ किडनी से जुडी कई समस्याएं भी आ सकती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story