×

Health Tips: नो कार्ब डाइट में इन फूड्स को करें शामिल , मिलेगी जबरदस्त एनर्जी

No Carb Diet Foods : नो-कार्ब डाइट में आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स के सेवन से बचना या काफी कम करना शामिल होता है। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपने डाइट से कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से समाप्त करना सही नहीं होता है , क्योंकि वे शरीर के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। यहाँ कुछ कम कार्ब या नो-कार्ब भोजन विकल्प हैं जिन्हें आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 15 Jun 2023 5:30 AM GMT
Health Tips: नो कार्ब डाइट में इन फूड्स को करें शामिल , मिलेगी जबरदस्त एनर्जी
X
No Carb Diet Foods (Image credit: social media)

No Carb Diet Foods : नो-कार्ब या बहुत कम कार्ब आहार, जैसे कि केटोजेनिक आहार, विशिष्ट व्यक्तियों या कुछ स्थितियों में कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से समाप्त करने की सलाह हर किसी के लिए नहीं की जाती है, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं।

नो-कार्ब डाइट के लाभ (No Carb Diet Benefits)

कार्बोहाइड्रेट को सीमित करने से वजन कम हो सकता है, क्योंकि इससे अक्सर संपूर्ण कैलोरी सेवन में कमी आती है। जब कार्बोहाइड्रेट सीमित होते हैं, तो शरीर संग्रहीत वसा को ऊर्जा के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकता है, जिससे समय के साथ वजन कम होता है। डायबिटीज या इंसुलिन प्रतिरोध वाले व्यक्तियों के लिए, कम कार्ब या नो-कार्ब आहार ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से इंसुलिन की कम आवश्यकता होती है और ब्लड शुगर का स्तर स्थिर हो सकता है।

नो-कार्ब डाइट में आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स के सेवन से बचना या काफी कम करना शामिल होता है। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपने डाइट से कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से समाप्त करना सही नहीं होता है , क्योंकि वे शरीर के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। यहाँ कुछ कम कार्ब या नो-कार्ब भोजन विकल्प हैं जिन्हें आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

नो-कार्ब डाइट फूड्स (No Carb Diet Foods )

मांस और कुक्कुट (Meat and Poultry) : बीफ, सूअर का मांस, चिकन, टर्की, भेड़ का बच्चा, और अन्य प्रकार के मांस और पोल्ट्री आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं।

मछली और सीफ़ूड ( Fish and Seafood:): कार्बोहाइड्रेट में कम होने के बावजूद मछली और सीफ़ूड प्रोटीन और स्वस्थ वसा के उत्कृष्ट स्रोत हैं। उदाहरणों में सैल्मन, टूना, ट्राउट, झींगा और शंख शामिल हैं।

अंडे (Eggs): अंडे कार्ब्स में कम और प्रोटीन में उच्च होते हैं, जो उन्हें नो-कार्ब डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाते हैं। वे विभिन्न तरीकों से तैयार किए जा सकते हैं।

गैर-स्टार्च वाली सब्जियां (Non-Starchy Vegetables) : गैर-स्टार्च वाली सब्जियां आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट में कम और फाइबर और पोषक तत्वों में उच्च होती हैं। उदाहरणों में पत्तेदार साग (पालक, केल, लेट्यूस), ब्रोकोली, फूलगोभी, तोरी, शतावरी, ककड़ी, और शिमला मिर्च शामिल हैं।

स्वस्थ वसा (Healthy Fats): हालांकि वसा कार्ब-मुक्त नहीं होते हैं, उनमें नगण्य या कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है। अपने आहार में स्वस्थ वसा जैसे एवोकैडो, जैतून का तेल, नारियल का तेल, नट्स (जैसे बादाम, अखरोट और मैकाडामिया नट्स) और बीज (जैसे चिया के बीज और अलसी के बीज) शामिल करें।

डेयरी उत्पाद (Dairy Products): कुछ डेयरी उत्पाद कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं। पूर्ण वसा वाले विकल्पों का चयन करें और पनीर, मक्खन, और पूर्ण वसा वाले दही या पनीर जैसे फ़ूड प्रोडक्ट्स को मॉडरेशन में शामिल करें।

जामुन (Berries): हालांकि फलों में सामान्य रूप से कार्बोहाइड्रेट होते हैं, कुछ जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी कार्ब्स में अपेक्षाकृत कम होते हैं और इन्हें कम मात्रा में लिया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story