×

Periods Jaldi Lane ke Upay: लाना है पीरियड्स को जल्दी तो अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके

Inducing Early Period: पीरियड के दिन किसी के लिए सामान्य होते हैं तो किसी के लिए कष्टदायक। वहीँ अगर इन दिनों में आपको कहीं बाहर जाना हो या पार्टी अटेंड करनी हो तो मन में कई तरह की परेशानियां आती है। यदि आपकी कोई पार्टी निश्चित हो और आपके पीरियड का समय भी उसी के अस्स पास हो तब और दिक्कत होती है। ऐसे में कई लोग पार्टी या फंक्शन के पहले ही पीरियड से निपट लेना चाहते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 19 May 2023 12:11 PM GMT
Periods Jaldi Lane ke Upay: लाना है पीरियड्स को जल्दी तो अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके
X
Periods Jaldi Lane ke Upay (Image credit: Newstrack)

Periods Jaldi Lane ke Upay: मासिक धर्म चक्र या पीरियड नियमित हार्मोनल चक्र है जो प्रजनन आयु की महिलाओं में होता है। इसमें गर्भावस्था की तैयारी के लिए अंडाशय और गर्भाशय में विभिन्न परिवर्तन शामिल हैं। औसतन, मासिक धर्म चक्र लगभग 28 दिनों तक रहता है, लेकिन यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है, 21 से 35 दिनों तक।

पीरियड के दिन किसी के लिए सामान्य होते हैं तो किसी के लिए कष्टदायक। वहीँ अगर इन दिनों में आपको कहीं बाहर जाना हो या पार्टी अटेंड करनी हो तो मन में कई तरह की परेशानियां आती है। यदि आपकी कोई पार्टी निश्चित हो और आपके पीरियड का समय भी उसी के अस्स पास हो तब और दिक्कत होती है। ऐसे में कई लोग पार्टी या फंक्शन के पहले ही पीरियड से निपट लेना चाहते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके मासिक धर्म चक्र के समय में परिवर्तन करना एक प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया है और इसे सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि अपने मासिक धर्म चक्र को स्वाभाविक रूप से होने दें। हालाँकि, यदि आपके पास कोई विशिष्ट कारण है या आपको अपनी अवधि पहले प्रेरित करने की आवश्यकता है, तो यहाँ कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो मदद कर सकते हैं:

व्यायाम

मध्यम से तीव्र व्यायाम करने से शरीर में हार्मोनल परिवर्तन उत्तेजित हो सकते हैं, जो आपके मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक व्यायाम या व्यायाम की दिनचर्या में अचानक परिवर्तन आपके समग्र स्वास्थ्य और मासिक धर्म चक्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, इसलिए संयम महत्वपूर्ण है।

तनाव में कमी

तनाव हार्मोन के स्तर और मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है। तनाव कम करने वाली गतिविधियों जैसे कि ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, योग, या अपने पसंदीदा शौक में शामिल होने से विश्राम को बढ़ावा देने और संभावित रूप से आपके मासिक धर्म को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

अनानास

कुछ का मानना ​​है कि बड़ी मात्रा में अनानास का सेवन, विशेष रूप से कोर, ब्रोमेलैन की उपस्थिति के कारण मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद कर सकता है, एक एंजाइम जो गर्भाशय को उत्तेजित करने के लिए माना जाता है। हालांकि, वैज्ञानिक साक्ष्य की कमी है, और प्रभाव न्यूनतम हो सकता है।

हर्बल उपचार

कुछ जड़ी-बूटियाँ, जैसे कि अजमोद, अदरक और कैमोमाइल, पारंपरिक रूप से मासिक धर्म प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग की जाती हैं। हालांकि, उनकी प्रभावशीलता का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, और हर्बल उपचारों का उपयोग करने से पहले सावधानी बरतना और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

विटामिन सी

कुछ लोगों का मानना ​​है कि विटामिन सी की उच्च खुराक मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद करती है। यह एस्ट्रोजेन के स्तर को बढ़ाने और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम करने के लिए सोचा जाता है, संभावित रूप से गर्भाशय के अस्तर के बहाव को ट्रिगर करता है। हालाँकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये तरीके हमेशा प्रभावी नहीं हो सकते हैं और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, शुरुआती अवधियों को प्रेरित करने के तरीकों का उपयोग नियमित अभ्यास नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह आपके प्राकृतिक हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकता है। यदि आपको अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में चिंता है या किसी विशेष कारण से इसके समय को समायोजित करने की आवश्यकता है, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है जो आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story