×

Smartphone Side Effects: स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण शरीर के इन 6 जोड़ों पर पड़ता है बुरा असर, आप भी जानें

Smartphone Side Effects: लगातार स्मार्टफोन की स्क्रीन को नीचे देखने से पोस्चर खराब हो सकता है और गर्दन, कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द हो सकता है। इससे मांसपेशियों में असंतुलन, अकड़न और बेचैनी हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 24 May 2023 7:27 AM GMT
Smartphone Side Effects: स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण शरीर के इन 6 जोड़ों पर पड़ता है बुरा असर, आप भी जानें
X
Smartphone Side Effects (Image: Newstrack)

Smartphone Side Effects: जबकि स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं और कई लाभ भी प्रदान करते हैं, इसके अत्यधिक या अनुचित उपयोग से विभिन्न दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। खराब पोस्चर के साथ अत्यधिक स्मार्टफोन का उपयोग शरीर के कई जोड़ों को प्रभावित करता है।

लगातार स्मार्टफोन की स्क्रीन को नीचे देखने से पोस्चर खराब हो सकता है और गर्दन, कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द हो सकता है। इससे मांसपेशियों में असंतुलन, अकड़न और बेचैनी हो सकती है। स्मार्टफोन पर अत्यधिक समय व्यतीत करने से शारीरिक गतिविधि का स्तर कम हो सकता है, क्योंकि व्यक्ति अधिक गतिहीन हो सकते हैं और शारीरिक व्यायाम या अन्य सक्रिय गतिविधियों में संलग्न होने के बजाय स्क्रीन समय में व्यस्त हो सकते हैं।

पिछले कई वर्षों में कई अध्ययनों ने स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर स्मार्टफोन के हानिकारक प्रभावों के बारे में चेतावनी दी है। स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, याददाश्त और सीखने के कौशल को प्रभावित कर सकता है और इस प्रकार यह आज के समय में चिंता का कारण बन रहा है जब बच्चे हर समय स्क्रीन से चिपके रहते हैं। स्मार्टफोन के इस्तेमाल के दौरान गलत मुद्रा भी कई समस्याओं का कारण बन सकती है। आज हम इस लेख में स्मार्टफोन का शरीर के 6 जोड़ों पर पड़ने वाले प्रभाव की बात करेंगे।

गर्दन का दर्द (Neck pain)

लंबे समय तक सिर को आगे की ओर झुकाकर स्मार्टफोन की स्क्रीन को देखने से गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है और गर्दन में दर्द हो सकता है। यह स्थिति, जिसे अक्सर "टेक्स्ट नेक" कहा जाता है, गर्दन और ऊपरी पीठ में अकड़न, मांसपेशियों में असंतुलन और परेशानी पैदा कर सकती है।

कंधे का दर्द (Shoulder pain)

लंबे समय तक स्मार्टफोन को पकड़े रहने या खराब पोस्चर के साथ इसका इस्तेमाल करने से कंधे की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और कंधे में दर्द हो सकता है। स्मार्टफोन स्क्रीन पर बार-बार टाइप करने या स्वाइप करने से मांसपेशियों में असंतुलन और अत्यधिक चोट लग सकती है।

कार्पल टनल सिंड्रोम (Carpal tunnel syndrome)

स्मार्टफोन का उपयोग करते समय अत्यधिक टाइपिंग और बार-बार उंगलियों का हिलना कार्पल टनल सिंड्रोम के विकास में योगदान कर सकता है। इस स्थिति में कलाई में माध्यिका तंत्रिका का संपीड़न शामिल होता है, जिससे हाथ और उंगलियों में दर्द, सुन्नता, झुनझुनी और कमजोरी होती है।

अंगूठे का गठिया (Thumb arthritis)

स्मार्टफोन पर अंगूठे के साथ लगातार टेक्स्टिंग या टाइप करने से अंगूठे के जोड़ों पर तनाव पड़ सकता है और संभावित रूप से अंगूठे का गठिया हो सकता है, जिसे बेसल संयुक्त गठिया भी कहा जाता है। यह स्थिति अंगूठे में दर्द, सूजन और सीमित गतिशीलता का कारण बनती है।

टेनिस एल्बो (Tennis Elbow)

स्मार्टफोन स्क्रीन पर टाइपिंग या स्वाइप करने जैसी बार-बार की गतिविधियों से कोहनी के टेंडन पर दबाव पड़ सकता है, जिससे लेटरल एपिकॉन्डिलाइटिस हो सकता है, जिसे आमतौर पर टेनिस एल्बो के रूप में जाना जाता है। यह स्थिति कोहनी के बाहरी हिस्से में दर्द और सूजन का कारण बनती है।

ट्रिगर फिंगर (Trigger finger)

स्मार्टफोन पर टाइप या स्वाइप करते समय उंगलियों का बार-बार इस्तेमाल करने से ट्रिगर फिंगर हो सकती है। इस स्थिति में उंगलियों में टेंडन शीथ की सूजन और संकुचन शामिल होता है, जिससे प्रभावित उंगली को सीधा करने या मोड़ने में कठिनाई होती है।

स्मार्टफोन के अत्यधिक उपयोग से जुड़े इन जॉइंट इश्यूज को रोकने में मदद करने के लिए, अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते समय अच्छी मुद्रा बनाए रखना, बार-बार ब्रेक लेना, नियमित रूप से खिंचाव करना और एर्गोनोमिक तकनीकों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। यदि आप लगातार दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story