×

बिहार में स्वास्थ्यकर्मियों से पहले इस खास शख्स को लगाया जाएगा कोरोना का टीका

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि शनिवार का दिन कोरोना पर जीत हासिल करनेवाला पहला दिन साबित होगा। राज्य में चार लाख 64 हजार 160 लोगों का टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

Aditya Mishra
Published on: 16 Jan 2021 4:43 AM GMT
बिहार में स्वास्थ्यकर्मियों से पहले इस खास शख्स को लगाया जाएगा कोरोना का टीका
X
भारत में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। दुनिया के 92 देशों ने मेड इन इंडिया वैक्सीन के लिए भारत से संपर्क साधा है।

पटना: आखिरकार राज्यवासियों के इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं। शनिवार को पटना के एम्स व आइजीआइएमएस समेत राज्य के 30 केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण की शुरुआत होगी।

राज्य में पहले दिन 30 हजार रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया जायेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार कोविशील्ड और हैदराबाद के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार कोवैक्सीन उपलब्ध करायी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की उपस्थिति में आइजीआइएमएस में सुबह 10:45 बजे आइजीआइएमएस के सफाई कर्मी रामबाबू को पहला और एंबुलेंस चालक अमित कुमार को दूसरा टीका लगाया जायेगा।

cm nitish kumar बिहार के सीएम नीतीश कुमार(फोटो:सोशल मीडिया)

कोरोना वैक्सीनेशन: कौन लोग नहीं लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानिए सभी जरूरी बातें

सीएचसी, अस्पताल और मेडिकल कालेजों में होगा टीकाकरण

टीकाकरण कार्य सबसे निचले स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और ऊपरी स्तर पर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और पटना एम्स में होगा।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि शनिवार का दिन कोरोना पर जीत हासिल करनेवाला पहला दिन साबित होगा। राज्य में चार लाख 64 हजार 160 लोगों का टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

बताया कि राज्य में कुल 300 सेंटरों पर टीकाकरण होगा जिनमें 259 सेंटर सरकारी जबकि 41 निजी सेंटर हैं। निबंधित व्यक्ति को टीका के दो डोज दिए जाएंगे।

गया जिले में जिन 14 स्थानों पर टीका दिया जाना है, उनमें 10 केन्द्रों पर टीका पहुंचा दिया गया है। चार पर शनिवार को भेजा जाएगा। जहानाबाद में पहले दिन 500 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी।

वहां भी सरवर डाउन रहने के कारण एसएमएस के बदले मोबाइल पर फोन कर जानकारी दी जा रही है। नवादा में 1056 टीके की पहली खेप पहुंची है। औरंगाबाद में छह जगहों को चिह्नित किये गये है जहां कुल 60 कर्मी टीकाकरण में लगाए जाएंगे।

वैशाली में सदर अस्पताल सहित आठ वैक्सीनेशन सेन्टरों पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था है। आरा शहर समेत भोजपुर जिले में सात स्थानों पर टीकाकरण होगा। इसकी लाइव वेबकास्टिंग भी होगी। जिले में 1324 वायल पहुंच चुकी है।

कैमूर में 7096 पंजीकृत कर्मी हैं। नालंदा जिले के दस केंद्रों पर पहले चरण में 6 हजार 452 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

Coronavirus Vaccination टीकाकरण (फोटो:सोशल मीडिया)

Vaccination Drive LIVE: देश तैयार, वैक्सीन लगेगी आज, सबसे पहला डोज इनको..

पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में टीकाकरण

पूर्णिया जिले में नौ टीमें बनायी गयी हैं। एक टीम में पांच टीकाकर्मी हैं। कटिहार में लाभार्थियों को एसएमएस भेज दिए गए हैं। सारण जिले में नौ केन्द्रों पर टीकाकरण होगा।

21,410 डोज वैक्सीन उपलब्ध करायी गयी है। बेगूसराय जिले में 8 केंद्र बने हैं। इनमें 40 कर्मियों को तैनात किया गया है। सासाराम में नौ स्थानों पर टीका दिया जाएगा।

सीवान में शनिवार को सुबह आठ बजे से पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में टीकाकरण शुरू करने की योजना है। गोपालगंज जिले में आठ केंद्रों पर टीकाकरण होगा।

कोरोना पर होगा प्रहार: शुरू होगा सबसे बड़ा टीकाकरण, जानें वैक्सीनेशन की बड़ी बातें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story