×

वैक्सीनेशन रहा सफलः डॉ. हर्षवर्धन ने की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग वार्ता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पूरी तैयारी के साथ कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। हम सफलता की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। हम साथ मिलकर कोरोना से लड़ रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 16 Jan 2021 3:40 AM GMT
वैक्सीनेशन रहा सफलः डॉ. हर्षवर्धन ने की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग वार्ता
X

लखनऊ: लगभग एक साल से कोरोना वायरस से कहर से जूझ रहे भारत के लिए आज का दिन बेहद खास और एतिहासिक रहा। आज से भारत में कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है। भारत में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव का शुभारम्भ किया। एक साथ पूरे देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई, जिसके लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

पूरी तैयारी के साथ वैक्सीनेसन शुरू हुआ: स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पूरी तैयारी के साथ कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। हम सफलता की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। हम साथ मिलकर कोरोना से लड़ रहे हैं। राज्यों से जो फीडबैक मिला है वो उत्साहवर्धक है।

LNJP अस्पताल में अबतक 32 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन दी गई

दिल्ली के LNJP अस्पताल में अबतक 32 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन दी गई है। वहीं, दिल्ली कैंसर स्टेट इंस्टीट्यूट में 46 स्वास्थ्यकर्मियों को अब तक टीका लगाया गया है।

टीएमसी विधायक ने उड़ाई नियमों की धज्जियां

पश्चिम बंगाल के पूर्व बर्द्धमान जिले में तृणमूल कांग्रेस के विधायक नियमों को तोड़ते दिखे। भाटार विधानसभा सीट से टीएमसी विधायक ने शनिवार को जिला अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया। टीएमसी विधायक ने यहां नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए वैक्सीन लगवाई।

लेह-लद्दाख में जवानों को भी दी गई कोरोना वैक्सीन

लेह-लद्दाख में तैनात जवानों को भी कोरोना की वैक्सीन दी गई है। लद्दाख में CMO डॉ कात्यानी शर्मा और अस्सिटेंट कमांडेंट डॉ Skalzang Angmo को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। डॉ कात्यानी शर्मा ने कहा कि केंद्र द्वारा शुरू किए गए अभियान के तहत हमें कोविशील्ड का वैक्सीन दिया गया है। ये सुरक्षित है और हमलोग स्वस्थ महूसस कर रहे हैं।

Corona vaccine to soldiers in Leh-Ladakh

वहीं लेह में फॉर्वर्ड पोस्ट पर तैनात ITBP के सैनिकों को कोरोना की वैक्सीन दी गई। जवानों ने वैक्सीन लेने के बाद कहा कि हमने सेक्टर अस्पताल लद्दाख में कोरोना की वैक्सीन ली है और इससे कोई भी विपरित प्रभाव नहीं है, हमें अच्छा महसूस हो रहा है।

कोरोना वैक्सीन का अबतक साइड इफेक्ट की खबर नहीं

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है, दिल्ली स्थित कैंसर स्टेट इंस्टीट्यूट में 43 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। अब तक किसी पर भी किसी तरह का साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- सबसे बड़े रामभक्त: 11 करोड़ का दान करने वाले हीरा कारोबारी, जानें इनके बारे में

अमित शाह ने कहा- अभूतपूर्व उपलब्धि से हर भारतीय गौरवान्वित

गृह मंत्री अमित शाह ने भी कोरोना वैक्सीन शुरू होने पर खुशी जताई है। अमित शाह ने कहा कि भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है, जिसने मानवता के विरुद्ध आए सबसे बड़े संकट को समाप्त करने की दिशा में विजय पायी है।

amit shah

इस अभूतपूर्व उपलब्धि से हर भारतीय गौरवान्वित है। यह विश्वपटल पर एक नये आत्मनिर्भर भारत का उदय है। सभी वैज्ञानिकों को बहुत-बहुत बधाई। अमित शाह ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व वाला यह ‘नया भारत’आपदाओं को अवसर में और चुनौतियों को उपलब्धियों में बदलने वाला भारत है। यह 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन इसी आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की परिचायक है। इस ऐतिहासिक दिन पर मैं हमारे सभी कोरोना योद्धाओं को कोटि-कोटि नमन करता हूं।

ये भी पढ़ें- भारत में बनी इस वैक्सीन को लेकर अमेरिकी मीडिया ने खड़े किये सवाल, पढ़ें ये रिपोर्ट

अखिलेश ने कहा है कि ये अच्छी बात है कि कोरोना की वैक्सीन आ गई है

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कोरोना टीकाकरण शुरू होने का स्वागत किया है। अखिलेश ने कहा है कि ये अच्छी बात है कि कोरोना की वैक्सीन आ गई है। अखिलेश ने कहा कि हम डॉक्टरों की क्षमता पर सवाल नहीं उठा रहे हैं, लेकिन सरकार को बताना चाहिए कि गरीब लोगों तक कोरोना की वैक्सीन कैसे पहुंचेगी।

akhilesh yadav

उत्तर प्रदेश के जनपद गाजीपुर में टीकाकरण का कार्य शुरू

गाजीपुर: जनपद में टीकाकरण का कार्य शुरू हो गया है जिलें में चार जगहों पर सैदपुर, जखनियां, जिला महिला चिकित्सालय व जिला पुरुष चिकित्सालय में चार सौ लोगों का टीकाकरण होगा बता दें कि अब तक सैदपुर में 33 जखनियां में 50 लोगों का टीकाकरण हो चुका है ।

ये भी पढ़ें-आंदोलन तो ठीक लेकिन 75 फीसद महिला किसानों की आवाज कहां?

फ़िरोज़ाबाद में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू

फ़िरोज़ाबाद: जनपद में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण प्रतिक्रिया कड़ी सुरक्षा और सतर्कता के बीच शुरू हो गई है। टीकाकरण के लिये पहले कोरोना वॉरियर को चुना गया है। जिसमें फ़िरोज़ाबाद जिला अस्पताल में डॉ नवीन जैन को लगया गया है।

आज 16 जनवरी को कोरोना जंग की मुहिम को लेकर कोरोना बेक्सिन का टीकाकरण सरकार के आदेश पर शुरू किया गया है, आज पूरे देश मे कोरोना बेक्सिन का टीकारण एक साथ किया गया, जिसमे फ़िरोज़ाबाद जिले में 5 स्थानों पर टीकाकरण किया गया, जिसमे फ़िरोज़ाबाद जिला अस्पताल में डॉक्टर नवीन जैन को कोरोना टिका करन किया गया, इस दौरान मेडिकल कॉलेज प्रधानाचार्या ने बताया पूरी सुरक्षा और सतर्कता के साथ टीकारण कार्य किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-भारत में बनी इस वैक्सीन को लेकर अमेरिकी मीडिया ने खड़े किये सवाल, पढ़ें ये रिपोर्ट

SGPGI के निदेशक प्रो. के. धीमान ने लगवाया वैक्सीन का टीका

कोरोना वैक्सीनेसन के अंतर्गत लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में एक एक कर कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. के. धीमान ने भी कोविशिल्ड वैक्सीन लगवाया।

sgpgi

sgpgi-4

sgpgi-3

sgpgi-2

दिल्ली में होंगे 1000 सेंटर- सीएम अरविंद केजरीवाल

वैक्सीनेशन कार्यक्रम का जायजा लेने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली के LNJP अस्पताल पहुंचे। केजरीवाल ने कहा कि आज से देशभर में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हो रही है।

दिल्ली में 81 जगहों पर वैक्सीनेशन साइट हैं। वैक्सीनेशन ड्राइव बहुत अच्छे से चल रहा है। सीएम ने कहा कि अबतक जिन्हें टीका लगा उनसे मेरी बात हुई है, किसी को कोई परेशानी नही है।

सीएम ने कहा कि दिल्ली में रोजाना 8100 लोगों को टीका लगेगा। एक्सपर्ट का कहना है कि किसी भी तरफ की अफवाह में ध्यान न दें, वैक्सीन सेफ हैं। अंत मे कोरोना से छुटकारा मिलेगा।

लेकिन वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सीएम ने कहा कि आने वाले समय में दिल्ली में 1000 सेंटर तक बनाये जाएंगे।

cm arvind kejariwal

मैंने भी ली है वैक्सीन- अदार पूनावाला

देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने पर सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला ने कहा है कि वे भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं देते हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया है। उन्होंने कहा कि ये मेरे लिए गर्व का विषय है कि कोविशील्ड इस टीकाकरण अभियान का हिस्सा है। मैंने अपने कर्मचारियों के साथ खुद भी वैक्सीन लिया है।

LNJP पहुंचे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन थोड़ी देर पहले दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल पहुंचे हैं और कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम का जायजा लिया है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर लोग बहुत खुश हैं और दिल्ली में सरकार वैक्सीनेशन केंद्र को और भी बढ़ाएगी।

डॉ. महेश शर्मा कोरोना वैक्सीन लेने वाले पहले सांसद

बीजेपी सांसद डॉ महेश शर्मा कोरोना वैक्सीन लेने वाले पहले सांसद बने हैं। डॉक्टर शर्मा ने कहा कि उन्हें कोविशील्ड वैक्सीन लगाया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान उन्होंने कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में काम किया है। डॉ शर्मा ने कहा है कि इस वैक्सीन को लेने में किसी को किसी तरह के डर का अनुभव नहीं करना चाहिए।

नीति आयोग के सदस्य को लगाया गया कोरोना टीका

एम्स में नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल को भी कोरोना का वैक्सीन लगाया गया।

ये भी पढ़ें-सरकार का अलर्ट: इस मैसेज पर भूलकर भी न करें क्लिक, नहीं तो अकाउंट होगा खाली

कोरोना के खिलाफ जंग निर्णायक दौर में- डॉ हर्षवर्धन

कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन इस बीमारी के खिलाफ संजीवनी का काम करेगा। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई निर्णायक दौर में पहुंच चुकी है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हम पिछले एक साल से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रहे थे। ये वैक्सीन संजीवनी के तौर पर काम करेगा।

AIIMS के सैनिटेशन डिपार्टमेंट के कर्मचारी को लगा देश का पहला कोरोना टीका

बता दें कि एम्स में सबसे पहला टीका सैनिटेशन डिपार्टमेंट के एक कर्मचारी मनीष कुमार को लगाया गया। इसके साथ ही मनीष कुमार कोरोना का वैक्सीन लेने वाले देश के पहले नागरिक बन गए हैं। इसके बाद एम्स के सीनियर डॉक्टर टीका ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें-कोहरे की चपेट में दिल्ली: सैकड़ों फ्लाइट और 25 ट्रेनें रद्द, जारी हुआ अलर्ट

एम्स डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने लगवाया टीका

पहले चरण के टीकाकरण में मेडिकल स्टाफ को वैक्सीन दी जायेगी। ऐसे में एम्स के डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने एलान किया है कि वे खुद कोरोना की वैक्सीन लेंगे। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन एम्स पहुंच गए हैं।

वहीं बिहार में राम बाबू नाम के स्वास्थ्य कर्मी को पहला टीका लग रहा है, राम बाबू स्वास्थ्य विभाग के सफाईकर्मी हैं। उन्हें पटना के IGMS में टीका दिया जाएगा। राम बाबू ने कहा कि वे सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने की वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं।

मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा।दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।

भारत में सबसे पहले वैक्सीन लगेगी डॉ. महेश शर्मा को

वैसे तो देश में एक साथ वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी और केंद्र के निर्देशानुसार सबको वैक्सीन दी जाएगी। लेकिन जनप्रतिनिधियों में सबसे पहला डोज उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के सांसद और पूर्व मंत्री डॉ. महेश शर्मा को दिया जायेगा। इस अभियान के तहत महेश शर्मा आज कोविड का टीका लगवाएंगे। हालांकि डॉ शर्मा एक डॉक्टर यानी कोरोना वॉरियर के तौर पर टीका लगवाएंगे।

ये भी पढ़ें- कोरोना पर होगा प्रहार: शुरू होगा सबसे बड़ा टीकाकरण, जानें वैक्सीनेशन की बड़ी बातें

दरअसल, ऐसा इसलिए भी होगी क्योंकि एडवाइजरी के मुताबिक, पहले चरण में सिर्फ अग्रिम पंक्ति के कोरोना वॉरियर्स को ही टीका लगाया जा रहा है। नोएडा के कैलाश अस्पताल में बनाए गए टीकाकरण केंद्र में सारे स्टाफ और अन्य लोग उपस्थित होंगे। इस दौरान डॉ महेश शर्मा को भी टीका लगेगा।

टीकाकरण पर केंद्र सरकार के निर्देश:

केंद्र सरकार ने टीकाकरण को लेकर जो निर्देश जारी किये हैं, उनके मुताबिक, वैक्सीन केवल 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है।

दूसरी खुराक उसी वैक्सीन की होनी चाहिए जिसमें पहली डोज ली गई थी। वैक्सीन के इंटरचेंजिंग की इजाजत नहीं होगी।

वैक्सीन की जिम्मेदारी संभाल रहे लोगों को 14 दिन के अंतराल से अलग किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः वैक्सीन से मौत! नजर आए ये साइड इफेक्ट, अब तक 23 लोगों ने तोड़ा दम

सुबह 10:30 बजे टीकाकरण अभियान की शुरुआत

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के सबसे टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी वैक्सीन लगाने वाले हेल्थ वर्कर्स से बातचीत भी करेंगे। 3006 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं COVID-19 महामारी, वैक्सीन रोलआउट और Co-WIN सॉफ़्टवेयर से संबंधित सवालों के लिए एक 24x7 कॉल सेंटर- 1075 भी स्थापित किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story