ये पौधे घर की खूबसूरती के साथ हवा करते हैं शुद्ध, इसे लगाकर बने अंदर से मजबूत

देश के कई इलाकों में लोग वायु प्रदूषण से जूझ रहे है। जिससे निपटने का कोई तोड़ नहीं निकल पा रहा है। खासकर दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरा चरम पर है। यहां की जहरीली हवाओं में सांस लेना लोगों के लिए बहुत मुश्किल है। अस्थमा मरीज़ों, नवजात और बुज़ुर्गों के लिए को स्थिति जानलेवा है।

जयपुर: देश के कई इलाकों में लोग वायु प्रदूषण से जूझ रहे है। जिससे निपटने का कोई तोड़ नहीं निकल पा रहा है। खासकर दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरा चरम पर है। यहां की जहरीली हवाओं में सांस लेना लोगों के लिए बहुत मुश्किल है। अस्थमा मरीज़ों, नवजात और बुज़ुर्गों के लिए को स्थिति जानलेवा है। लोग मास्क लगाकर बचने का प्रयास कर रहे है जौ अस्थाई है। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के कई शहरों में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस प्रदूषण से निपटने के लिए पेड़-पौधें लगाना ही सही है। जानते हैं उन पेड़-पौधें के बारे में जिनको लगाने से वायु प्रदूषण और घर का वातावरण साफ और शुद्ध  होगा।

यह पढ़ें…बुन्देलखण्ड की आन-बान-शान और शौर्य का प्रतीक है ये अजेय दुर्ग”

एलोवेरा, जिसे क्वारगंदल, या ग्वारपाठा कहते हैं।यह एक औषधीय पौधा है। एलोवेरा फॉर्मेल्डिहाइड जैसी जहरीली गैस को दूर करता है। इसे लगाना बहुत आसान है। एलोवेरा सूर्य की किरणों को तेजी से ग्रहण करता है।

ऐरेका पाम ये पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है। इस पौधें को लिविंग रूम में रखा जाता है इसलिए इसको लिविंग रूम प्लांट भी कहते है। घर की हवाओं की शुद्धिकरण के लिए कम से कम इसके 4 पौधे लिविंग रूम में लगाने चाहिए।

 

यह पढ़ें…जानें आखिर क्या होता है बैकअप पार्टनर, लड़कियां करती हैं इसका ज्यादा यूज़

मनी प्लांट घर के अंदर रखा जाने वाला एक बहुत आम पौधा है। कहते हैं घर में मनीप्लांट लगाने पर सुख-समृद्धि में होने के साथ धन बढ़ता है। इसके साथ-साथ ये हवा को शुद्ध करता है। मनी प्लांट घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं।

गरबेरा डेजी जितना खूबसूरत पौधा हैं, उतना ही सांस लेने वाली हवा को साफ करने में मददगार भी है।ये पौधा हवा को साफ करने का काम करता है। ये कई रासायनिक तत्वों को घर से बाहर निकालता है। इसे बेडरूम में भी लगा सकते हैं।

 

यह पढ़ें…कीटो डाइट से हो जाएंगे पतले और खूबसूरत, अपनाए ये तरीके


गुलदाउदी का पौधा सर्दियों की जान है। इसकी लगभग 30 प्रजातियों हैं। ये पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। ये कई रंगो होता हैं। यह जड़ी बूटी के रुप में भी मददगार है।