×

Tulsi Benefits: घटती इम्युनिटी को झट से बढ़ाता है तुलसी, रोज़ाना डाइट में जरूर करें शामिल

Tulsi Health Benefits: तुलसी को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में अत्यधिक महत्व दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, रोगाणुरोधी और एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 3 Sep 2023 8:02 AM GMT
Tulsi Benefits: घटती इम्युनिटी को झट से बढ़ाता है तुलसी, रोज़ाना डाइट में जरूर करें शामिल
X
Tulsi Health Benefits (Image: Social Media)

Tulsi Health Benefits: तुलसी हिंदू संस्कृति में एक पवित्र और अत्यधिक पूजनीय पौधा है। यह अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। तुलसी को न केवल इसके औषधीय गुणों के लिए बल्कि इसके आध्यात्मिक महत्व के लिए भी महत्व दिया जाता है। तुलसी का वैज्ञानिक नाम ओसीमम सैंक्टम या ओसीमम टेनुइफ्लोरम है। यह मिंट परिवार का सदस्य है।

तुलसी का आध्यात्मिक महत्व (Tulsi Ke Gun)

तुलसी को हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है और इसे अक्सर घरों और मंदिरों में उगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह देवी तुलसी की सांसारिक अभिव्यक्ति है, जो भगवान विष्णु की समर्पित अनुयायी हैं। तुलसी की कई किस्में हैं, जिनमें से तीन सबसे आम हैं: रामा तुलसी जिसकी पत्तियाँ हरी होती हैं और यह अपनी मीठी सुगंध के लिए जानी जाती है। कृष्णा तुलसी जिसमें गहरे हरे या बैंगनी रंग के पत्ते और अधिक चटपटा, मसालेदार स्वाद होता है। वन तुलसी जिसे जंगली पत्ती तुलसी के रूप में भी जाना जाता है, इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है और अक्सर इसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है।

तुलसी का आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्व

तुलसी को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में अत्यधिक महत्व दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, रोगाणुरोधी और एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं। तुलसी के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना, तनाव कम करना, श्वसन स्वास्थ्य में सुधार, पाचन का समर्थन करना, ब्लड शुगर कंट्रोल करना और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना शामिल है।

तुलसी का होता है पाककला में उपयोग

भारत में तुलसी के पत्तों का उपयोग खाना पकाने और पाक तैयारियों में किया जाता है। अनोखा स्वाद और सुगंध देने के लिए इन्हें चाय, सूप, करी और सलाद में मिलाया जा सकता है। तुलसी की चाय अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण एक लोकप्रिय पेय है। तुलसी का उपयोग अक्सर हर्बल चाय बनाने के लिए किया जाता है, जो अपने स्वादिष्ट और चिकित्सीय गुणों के लिए जानी जाती है।

तुलसी के सेवन से होने वाले लाभ (Health Benefits Of Tulsi )

एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ बढ़ाता है इम्युनिटी

तुलसी फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो शरीर को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करती है। इससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। साथ ही तुलसी को एक इम्युनोमोड्यूलेटर माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करता है। तुलसी के नियमित सेवन से संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ शरीर की सुरक्षा बढ़ सकती है।

सूजन कम कर तनाव में लाता है कमी

तुलसी में सूजन रोधी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और गठिया जैसी सूजन संबंधी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी को एडाप्टोजेन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने और संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। यह तनाव और चिंता के स्तर को कम कर सकता है।

श्वसन और पाचन दोनों स्वास्थ्य का रखता है ख्याल

तुलसी का उपयोग आमतौर पर श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। यह खांसी, सर्दी और ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। श्वसन संबंधी राहत के लिए अक्सर तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसकी भाप ली जाती है। साथ ही तुलसी उचित पाचन को बढ़ावा देकर और अम्लता को कम करके पाचन स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती है। यह अपच और गैस के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

हार्ट और स्किन को बनाता है बेहतर

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और रक्तचाप को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। साथ ही तुलसी के पेस्ट या तेल का सामयिक अनुप्रयोग इसके जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण मुँहासे, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story